कंटूरग्लोबल को इसके 250 एमएम डालर के साल्यूशंस फाइनेंशिंग के लिए वर्ष के यूरोमनी की प्रोजेक्ट फाइनेंस के पावर पोर्टफोलियो डील से सम्मानित किया गया

स्रोत: ContourGlobal asianet 43166
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
11/02/2011 8:08:43:800PM
 
कंटूरग्लोबल को इसके 250 एमएम डालर के साल्यूशंस फाइनेंशिंग के लिए वर्ष के यूरोमनी की प्रोजेक्ट फाइनेंस के पावर पोर्टफोलियो डील से सम्मानित किया गया न्यूयार्क, 8 फरवरी, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
कार्बन कैप्चर क्वाडजेनरेशन प्रोजेक्ट्स अत्यधिक प्रभावी उर्जा प्रदान करते हैं और बेवरीज और फूड प्रोसेसरों के लिए कार्बन डाई आक्साइड के 95 प्रतिशत उत्सर्जन को रोकते हैं ।
कंटूरग्लोबल ने आज घोषणा की कि इसे यूरोमनी की प्रोजेक्ट फाइनेंस मैगजीन द्वारा वर्ष 2011 का यूरोप, पश्चिम एशिया और अफ्रीका में पावर पोर्टफोलियो डील से सम्मानित किया गया है क्योंकि इसकी सहायक कंपनी कंटूरग्लोबल साल्यूशंस ने जुलाई 2011 में 250 एमएम डालर की फाइनेंशिंग पूरी कर ली है । कंटूरग्लोबल के प्रतिनिधि यूरोमनी प्रोजेक्ट फाइनेंस के लंदन में 9 फरवरी 2011 को आयोजित होने वाले सालाना रात्रिभोज समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे । इस पुरस्कार को आज यूरोमनी प्रोजेक्ट फाइनेंस पत्रिका के फरवरी 2011 अंक में प्रकाशित किया गया है ।
कंटूरग्लोबल साल्यूशंस उत्तरी आयरलैंड, पोलैंड, यूक्रेन, रूस, रोमानिया, चेक गणराज्य, सर्बिया, स्लोवाकिया, आस्ट्रिया और नाइजीरिया सहित 13 देशों में अपने कंबाइंड हीट एंड पावर : सीएचपी : केंद्रों का संचालन, विकास और निर्माण कर रही है । इनमें से ज्यादातर पावर प्लांटों में कंटूरग्लोबल की निजी स्वामित्व वाली ‘‘क्वाड-जेन’’ टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जाता है जो इसके पहले से ही काफी कारगर सीएचपी से तकरीबन समस्त कार्बन उत्सर्जनों को कैप्चर करती है और इसका शुद्धीकरण करती है । इसके बाद ही व्यावसायिक उपयोग के लिए फूड-ग्रेड के कार्बन डाइआक्साइड का उत्पादन किया जाता है ।
अपने पोर्टफोलियो के लिए कंटूरग्लोबल एक पोर्टफोलियो क्रेडिट फैसिलिटी में शीर्ष कंपनी है जो यूरोप तथा अफ्रीका में अत्यधिक विविधतापूर्ण समूहों वाले देशों में कंटूरग्लोबल के क्वाड-जेन प्लांटों को वित्तीय सहायता देने के लिए बनाई गई है । यह फाइनेंशिंग सीएचपी प्लांट की सभी संपत्तियों के लिए ओपीआईसी प्रोग्राम उपब्धता वाले देशों में सीएचपी प्लांटों के लिए अमेरिकी सरकार की ओवरसीज प्राइवेट इनवेस्टमेंट कारपोरेशन : ओपीआईसी : से लीवरेज को लक्षित करने और अधिकतम बनाते हुए आकषर्क स्थापना बनाए रखने के लिए भी तैयार की गई है ।
यूरोमनी की प्रोजेक्ट फाइनेंस पत्रिका के फरवरी 2011 अंक में पुरस्कार के साथ ही स्मृति चिन्ह भी प्रकाशित किए गए हैं जो परियोजना की ऐसी इनोवेटिव फाइनेंशिंग तथा कानूनी ढांचे की ओर ध्यान आकषिर्त करता है जिसके तहत उन देशों में वित्तीय सहायता लागू की जाती है जहां परियोजना की वित्तीय राशि और अन्य उधारी हासिल करना मुश्किल होता है ।
कंटूरग्लोबल साल्यूशंस नवोन्मेषक पावर प्लांट का विकास करते हुए ब्रीवर्स, बाटलर्स तथा बेवरीज एवं स्नैक उत्पादकों जैसी उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों के लिए ‘‘विन-विन’’ समाधान प्रदान करती है जिससे उन्हें अपने उत्पाद टिकाउ बनाने में मदद मिलती है । कंटूरग्लोबल कोका-कोला हेलेनिक बाटलिंग कंपनी : सीसीएच: के साथ इसके 19 बाटलिंग केंद्रों पर मिलकर काम करती है ताकि यूरोप एवं अफ्रीका में चिल्ड वाटर, कम खर्च वाली बिजली तथा कम लागत वाली स्टीम और हाट वाटर उपलब्ध कराई जा सके । सीसीएच का बेवरीज उद्योग में एक सर्वाधिक प्रगतिशील पर्यावरण स्थिरता कार्यक्रम है । इस प्रतिबद्धता के तहत कंटूरग्लोबल उन देशों में उर्जा उत्पादन केंद्र विकसित और स्थापित कर रही है जो खपत की गई उर्जा की विश्वसनीयता और गुणवत्ता में तत्काल इजाफा करेंगे । इसके अलावा ये पावर प्लांट कार्बन डाई आक्साइड उत्सर्जन का 95 फीसदी कैप्चर करते हैं और तकरीबन जीरो कार्बर उत्पादन फुटप्रिंट के साथ सीसीएच उपलब्ध कराते हैं ।
इसके हस्तांतरण संरचना में प्रोजेक्ट फाइनेंस तथा कारपोरेट फाइनेंस दोनों विशेषताएं हैं और इसे इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि यह संरचना अलग-अलग कानून वाले सभी क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा सके और अपेक्षाकृत यह कम लागत पर उपलब्ध हो सके । इतना ही नहीं इस पोर्टफोलियो की ताकत तथा इसके परिणामस्वरूप ब्लेंडेड क्रेडिट पोर्टफोलियो उभरते बाजारों में मौजूदगी दर्ज कराने के लिए लंबे समय तक फाइनेंशिंग सुविधा उपलब्ध कराता है जिससे परियोजना फाइनेंस हस्तांतरण के लिए सिर्फ न्यूनतम एक्सपोजर किया जा सके । यह फाइनेंशिंग एकमात्र ओपीआईसी के अधीनस्थ होती है ।
कंटूरग्लोबल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोसफ ब्रांट ने कहा, ‘‘हम इस उल्लेखनीय परियोजना और फाइनेंशिंग के लिए सम्मान पाकर बेहद रोमांचित हैं । हम ओपीआईसी के साथ अपनी भागीदारी को काफी महत्व देते हैं और ऐसी इनोवेटिव फाइनेंशिंग के लिए दिए गए अवार्ड की साझेदारी करने को लेकर बेहद खुश हैं जो हमें उन जगहों पर लागत प्रभावी पोर्टफोलियो फाइनेंस प्रोजेक्ट्स में सक्षम बनाती है जहां क्रेडिट हासिल करना काफी मुश्किल माना जाता है । ऐसे देशों में रोमानिया, यूक्रेन तथा नाइजीरिया जैसे देश शामिल हैं ।’’ कंटूरग्लोबल के बारे में न्यूयार्क स्थित मुख्यालय वाली बिजली और उर्जा संचालन तथा विकास कंपनी कंटूरग्लोबल की संपूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी है जिसमें विश्वभर में लगभग 900 कर्मचारी कार्यरत हैं और उसके पास 1300 मेगावाट की उत्पादन क्षमता संचालन, निर्माणाधीन और विकास की आखिरी अवस्था में हैं ।
कंटूरग्लोबल विविधतापूर्ण बाजारों में कार्यकलापों का संचालन करती है जिसमें संयुक्त राज्य, यूरोपीय यूनियन, ब्राजील, कोलोम्बिया, टोगो, रवांडा, नाइजेरिया और यूक्रेन शामिल हैं ।
कंटूरग्लोबल सरकार और बहुराष्ट्रीय कंपनियों दोनों के लिए बिजली और संयुक्त ताप व उर्जा व्यवसायों का विकास और संचालन करती है और उच्च विकासशील, अल्प सुविधासंपन्न बाजारों के साथ साथ विकसित बाजारों के भीतर नवोन्मेषपरक कार्यो से सेवा प्रदान करती है – जैसे अक्षय उर्जा और संयुक्त ताप व उर्जा ।
वेब पर कंटूरग्लोबल को देखें : http://www.contourglobal.com
ओपीआईसी के बारे में
ओपीआईसी की स्थापना वर्ष 1971 में अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी के तौर पर की गई थी । यह अमेरिकी कारोबारियों को विदेश में निवेश करने में मदद करती है, नए तथा उभरते बाजारों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से जड़े जोखिमों का प्रबंधन करने के लिए प्राइवेट सेक्टरों को प्रोत्साहन देती है और अमेरिकी विदेशी नीति का समर्थन करती है । ओपीआईसी चूंकि अपने उत्पादों के लिए बाजार आधारित शुल्क लेती है इसलिए यह करदाताओं की लागत के बगैर स्व अस्तित्व आधार पर काम करती है ।
ओपीआईसी का राजनीतिक जोखिम बीमा और फाइनेंशिंग सभी आकार के अमेरिकी कारोबारियों को 150 से अधिक उभरते बाजारों में तथा वैश्विक स्तर पर विकासशील देशों में निवेश करने में मदद करती है । ओपीआईसी परियोजनाओं ने अमेरिकी निर्यात मामले में 72 अरब डालर की राशि अर्जित की है और 274,000 से अधिक अमेरिकी रोजगार का समर्थन कर चुकी है ।
ओपीआईसी को वेब पर देखें http://www.opic.gov
 स्रोत : कंटूरग्लोबल
संपर्क : ली मुलर 1 212 610 9142 ली डाट मुलर एट कंटूरग्लोबल डाट काम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर5 02081249 दि