पोर्टेबल फ्यूल सेल चार्जर कहीं भी तत्काल उर्जा प्रदान करेगा

स्रोत: MyFC asianet 43176
श्रेणी: High Technology
 
 
 
12/02/2011 1:53:10:347AM
 
पोर्टेबल फ्यूल सेल चार्जर कहीं भी तत्काल उर्जा प्रदान करेगा
स्टाकहोम, 11 फरवरी, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
– मोबाइल फोन तथा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों के लिए पावरट्रेक एक फ्यूल सेल संचालित पावर सोर्स है । अन्य पोर्टेबल चार्जरों से इतर पावरट्रेक कहीं भी तत्काल और विश्वसनीय पावर प्रदान करता है जिससे यह उभरते बाजारों में आउटडोर उत्साही तथा बिजनेस यूजर्स के लिए आदर्श उपकरण बन गया है ।
पावरट्रेक वैसे उपभोक्ताओं के लिए पाकेट के आकार और हल्के वजन का चार्जर है जो इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से दूर अपना समय व्यतीत करते हैं । कहीं भी तत्काल उर्जा प्रदान करते हुए पावरट्रेक एडवांस्ड फ्यूल सेल टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करता है जिससे हाइड्रोजन को बड़ी सफाई तथा प्रभावी तरीके से बिजली में परिवर्तित किया जा सकता है । इसकी मजबूत, वाटरप्रूफ केसिंग तथा अंदर की ठोस टेक्नोलाजी की मदद से पावरट्रेक को जरूरत के मुताबिक मांगों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है ।
पावरट्रेक एक टू इन वन समाधान है जिसमें पोर्टेबल बैटरी पैक तथा फ्यूल सेल दोनों होते हैं । पोर्टेबल बैटरी पैक को फ्यूल सेल के लिए पावर या स्टोरेज बफर के एक तैयार स्रोत के तौर पर खुद ब खुद आपरेट किया जा सकता है । यह फ्यूल सेल वाल चार्ज की आवश्यकता के बगैर ही किसी खाली की गई बैटरी से तत्काल चार्जिंग की सुविधा प्रदान करता है । उपभोक्ताओं को इसके लिए इसमें सिर्फ फ्यूल पैक और पानी डालना होता है । पोर्टेबल डिवाइसेज – मसलन मोबाइल फोन, कैमरा तथा जीपीएस डिवाइस- आदि को चार्ज करने के लिए उपभोक्ताओं को किसी यूएसबी पोर्ट के जरिये पावरट्रेक से डिवाइस को कनेक्ट करना होता है ।
पावरट्रेक की सफलता के पीछे जुड़ी कंपनी माईएफसी के सीईओ जोर्न वेस्टरहोम ने कहा, ‘‘परंपरागत पोर्टेबल चार्जरों में पावरट्रेक ने एक प्रतिस्पर्धी मुकाम कायम किया है । फ्यूल सेल पावर तत्काल जनरेट हो जाता है और चार्जिंग पर सौर पैनल के मुताबिक मौसम या सूर्य की स्थिति का कोई असर नहीं पड़ता है । बैटरी पावर्ड ट्रैवल चार्जरों की तुलना में पावरट्रेक विश्वसनीय चार्जिंग सुविधा प्रदान करता है क्योंकि इसमें बैटरी की तरह फ्यूल पैक कभी खाली नहीं होता है ।’’ माईएफसी स्वीडन की एक फ्यूल सेल टेक्नोलाजी कंपनी है जो पोर्टेबल इलेक्ट्रानिक्स में उर्जा भरने के लिए समाधानों का विकास करती है । रिकार्ड उच्च पावर घनत्व के साथ निजी स्वामित्व वाले शेप-फ्लेक्सिबल फ्यूल सेल में कई पेटेंट सुनिश्चित करते हुए पावरट्रेक पहला व्यावसायिक पोर्टेबल चार्जर बन गया है जो माईएफसी टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करता है ।
चूंकि हाइड्रोजन ईंधन को कई वैकल्पिक साधनों से जुटाया जा सकता है इसलिए यह सिस्टम ‘‘फ्लेक्सीफ्यूल’’ कहलाता है । इसकी रासायनिक प्रक्रिया सुरक्षित और पर्यावरण अनुकूल होती है तथा फ्यूल सेल का यह एकमात्र बाय-प्रोडक्ट है जिसमें बेहद कम जलवाष्प निकलता है ।
विशेष जानकारी- तस्वीरों के लिए : http://www.powertrekk.com पावरट्रेक की वैश्विक लांचिंग मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में की गई है ।
पावरट्रेक को बार्सिलोना में आयोजित एमडब्ल्यूसी के हाल 2.0, स्टैंड 2एफ13 पर देखें । इंटरव्यू करने के लिए कृपया बाइट कम्युनिकेशंस से संपर्क करें ।
पावरट्रेक के बारे में पावरट्रेक एक पोर्टेबल चार्जर है जिसे स्टाकहोम, स्वीडन स्थित एक फ्यूल सेल इनोवेटर कंपनी माईएफसी द्वारा विकसित किया गया है । http://www.myfc.se
 संपर्क सूचना बोर्न वेस्टरहोम, सीईओ, फोन 46 70 656 20 07, ईमेल बोर्न डाट वेस्टरहोम एट माईएफसी डाट एसई बाइट कम्युनिकेशंस, फोन 46 8 402 01 00, ईमेल पावरट्रेक एट बाइटकम्युनिकेशंस डाट काम स्रोत : माईएफसी एबी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 02101350 दि