अव्वल छात्र ने सीएनआर राव अवार्ड जीता

स्रोत: RMIT asianet 43238
श्रेणी: General
 
 
 
12/02/2011 1:56:30:770AM
 
अव्वल छात्र ने सीएनआर राव अवार्ड जीता
बंगलुरू, भारत, 11 फरवरी, मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेट ।
केमेस्ट्री के अंतरराष्ट्रीय वर्ष में आस्ट्रेलियाई पीएचडी छात्र ब्लेक प्लोमैन को उनके मैटेरियल्स साइंस में उल्लेखनीय योगदान के लिए बंगलुरू में पहला सीएनआर अवार्ड दिया गया है ।
भारत के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर सीएनआर राव, एफआरएस : आरएमआईटी में पूर्व के मेहमान फेलो : ने कहा कि अंतरविभागीय शोध में मैटेरियल साइंस एक महत्वपूर्ण फ्रंटियर क्षेत्र है ।
प्रोफेसर राव ने कहा, ‘‘इंटरनेशनल सेंटर फार मैटेरियल्स रिसर्च स्थित मेरी लेबोरेटरी में कार्य करने वाला ब्लेक आरएमआईटी का एक होनहार छात्र है ।’’ आरएमआईटी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और अध्यक्ष प्रोफेसर मारगरेट गार्डनर एओ ने प्लोमैन को इसके लिए बधाई दी और कहा कि भारत के पास एक विश्व स्तरीय वैज्ञानिक समुदाय है ।
प्रोफेसर गार्डनर ने कहा, ‘‘प्रौद्योगिकी और डिजाइन का एक वैश्विक विश्वविद्यालय आरएमआईटी भारत के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर सीएनआर राव, एफआरएस के साथ मजबूत रिश्ते कायम रखने को लेकर गर्व महसूस करता है ।’’ प्रोफेसर सुरेश भार्गव ने कहा कि सीएनआर राव पुरस्कार आरएमआईटी के अंतरराष्ट्रीय रुख और शोध पर केंद्रित रहने को प्रतिबिंबित करता है । उन्होंने कहा, ‘‘सामूहिक स्तर पर शोध और अंतरराष्ट्रीय संपर्कता भोजन, पानी, स्वास्थ्य और उर्जा सहित वैश्विक समस्याओं के समाधान विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है ।’’ प्रोफेसर सीएनआर राव पुरस्कार आरएमआईटी में काम कर रहे एक भारतीय शिक्षाविद के सहयोग से शुरू किया गया है । उनका यह कार्य प्रोफेसर सीएनआर राव के केमिकल साइंस में योगदान के प्रति सम्मान को प्रदर्शित करता है ।
इंटरव्यू एवं तस्वीरों के लिए : प्रोफेसर सुरेश भार्गव डिप्टी प्रो वाइस-चांसलर : इंटरनेशनल : और एडवांस्ड मैटेरियल्स एंड इंडस्ट्रियल केमेस्ट्री के प्रमुख आरएमआईटी यूनिवर्सिटी 61 417 142 761 मीडिया संबंधी सामान्य पूछताछ के लिए : आरएमआईटी यूनिवर्सिटी कम्युनिकेशंस पाल डाट नूनन एट आरएमआईटी डाट एजु डाट एयू स्रोत : आरएमआईटी यूनिवर्सिटी मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 02111340 दि