एशर के डिस्ट्रिब्यूटेड साल्यूशन के जरिये पोस्टल सेवाएं मोबाइल हुईं

स्रोत: Postal Services asianet 43278
श्रेणी: High Technology
 
 
 
16/02/2011 1:49:34:420AM
 
एशर के डिस्ट्रिब्यूटेड साल्यूशन के जरिये पोस्टल सेवाएं मोबाइल हुईं
बोस्टन, 14 फरवरी, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
– पहली बार ‘रिटेल के लिए मोबाइल’ हकीकत बना है और डाक विभाग को अपनी सेवाएं नए बाजार तक पेश करने में मदद करेगा ।
वैश्विक पोस्टल काउंडर आटोमेशन विशेषज्ञ कंपनी एशर ग्रुप ने एक ऐसा मोबाइल समाधान लांच किया है जो डाकघरों में परंपरागत रूप से पाई जाने वाली सेवाओं को नए स्थानों- यथा दुकानों, होटलों या ग्राहकों के घर तक प्रत्यक्ष तौर पर पहुंचाता है ।
मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: इस्तेमाल करने में इतना विविधतापूर्ण और आसान है कि यह डाक की सामान्य तरीके से आपूर्ति की तुलना में उत्पादों तथा सेवाओं का एक व्यापक रेंज प्रदाता के रूप में डाक संचालकों के लिए एन बाजार खोलने तथा डाकियों के लिए एक नए भविष्य का अग्रदूत साबित होने का वादा करता है ।
उपभोक्ता जहां मोबाइल डिवाइसेज के जरिये डाक संस्थाओं के साथ लगातार संपर्क साधने का इस्तेमाल बढ़ा रहे हैं- मसलन हैंडहेल्ड ट्रैक-एंड-ट्रेस डिवाइसेज या मोबाइल क्रेडिट कार्ड टर्मिनलों का इस्तेमाल करते हुए ट्रेन टिकट खरीद रहे हैं- वहीं कहीं डिवाइस एकल उद्देश्य के लिए खास माने जाते हैं या बोझिल हो जाते हैं जब बैक-आफिस सिस्टम के साथ इनका संपर्क कराया जाता है ।
इसके विपरीत प्रेरणादायी विंडोज मोबाइल आपरेटिंग सिस्टम लागू करते हुए और संगठन के बैक-आफिस के साथ निर्बाध एकीकरण बढ़ाने के तरीके से डाटा संग्रहित करते हुए एशर का मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: उसी सुरक्षा और विश्वसनीयता के साथ एकल हैंडहेल्ड डिवाइस से आपूर्ति की जाने वाली सेवाओं के पूर्ण दायरे को सक्षम बनाता है जिसे डाकघरों के शाखा कार्यालयों में हासिल किया जा सकता है ।
मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: डाकघरों को रिटेलरों तथा अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों सहित नए बाजार में उनकी सेवाओं के विस्तार में मदद करता है, इनके ग्राहकों को डाकघरों में ही सिर्फ उपलब्ध कराई जाने वाली परंपरागत सेवाएं हासिल करने के लिए स्थानों का व्यापक विकल्प पेश करता है जिनमें भुगतान, फोन टाप-अप, विदेशी मुद्रा विनिमय और टिकट सेवाएं शामिल हैं ।
मसलन, मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: के जरिये डाकघर होटलों को एक संपूर्ण एकमात्र विदेशी मुद्रा अनुप्रयोग की सुविधा प्रदान कर सकता है जब होटल कम उपयुक्त, दैनिक निर्धारित दरों का इस्तेमाल करने के बजाय हस्तांतरण के दौरान मौजूदा दर पर मेहमानों को मुद्रा विनिमय सेवा प्रदान करते हैं । इससे डाकघर बैंकों तथा बड़े बाजार के मुद्रा विनिमय के साथ ज्यादा प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और होटलों को कारोबार का संपूर्ण रूप से एक नया आयाम दे सकते हैं ।
आसान संपर्क, हमेशा उपलब्ध मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: डिस्कनेक्टेड नेटवर्क के लिए या ऐसी जगह जहां कनेक्टिविटी की हमेशा गारंटी नहीं दी जा सकती-मसलन सीमित बैंडविड्थ वाले दूरवर्ती कार्यालयों आदि, उनके लिए बिल्कुल उपयुक्त है । चूंकि मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: बड़े पैमाने पर उपलब्ध जीपीआरएस या जीएसएम मोबाइल कनेक्टिविटी, कहीं भी कभी भी आपूर्ति कराई जा सकने वाली ब्रांच सेवाओं का इस्तेमाल करता है- इसलिए यह अन्य वेब आधारित या मोबाइल सेवाओं के संदर्भ में डाकघरों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है । मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: अन्य महत्वपूर्ण फायदों की भी पेशकश करता है जिनमें सबसे अहम हैं : – एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस जिसमें सरलता भी है और व्यापक रिपोस्टे :आर: इंटरफेस का प्रतिरूप भी जिस पर रिटेल सेवाओं की आपूर्ति के लिए पूरी दुनिया में भरोसा किया जाता है ।
– मोबाइल कम्युनिकेशंस नेटवर्क पर कनेक्टिविटी के लिए मजबूत डिजाइन ।
जीपीआरएस तथा जीएसएम के लिए आप्टीमाइज्ड जिससे साफ्टवयेर को उम्मीद के साथ तथा विफलता सहन करने के लिए डिजाइन किया जाता है ताकि सेवाओं में किसी तरह का व्यवधान न पड़े ।
– सामान्य मोबाइल एप्लीकेशंस से इतर बड़े पैमाने पर हस्तांतरण की सुविधा- जिसमें पत्र या पैकेज ट्रैकिंग, टिकटों और गिफ्ट कार्ड का रिटेल, बिल पेमेंट, बैंकिंग सेवाएं और मुद्रा विनिमय जैसी सुविधाएं शामिल हैं ।
– सामंजस्य स्थापित करने तथा तीसरा पक्ष सिस्टमों के साथ विश्लेषण के लिए केंद्रीय ठिकाने पर सभी हस्तांतरण के समन्वय और सामंजस्य की सुविधा ।
एशर ग्रुप के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी लियम चर्च ने कहा : ‘‘चूंकि संगठन ग्राहकों तक पहुंच बनाए रखने के लिए ऐसे तरीके चाहते हैं जिससे ग्राहकों को भी कोई ऐतराज न हो इसलिए मोबाइल डिवाइस अधिकाधिक महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं । लेकिन संगठनों के संदर्भ में कई सिस्टम ढेर सारी अनिवार्यताओं से वंचित रहते हैं ।’’ ‘‘मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: इस तरीके से कई एप्लीकेशन को एकीकृत करता है जो आपरेटरों को उनके व्यस्त कार्यदिवस के दौरान बाधा नहीं बल्कि मददगार बनते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण यह कि इससे बैक आफिस में ज्यादा काम का बोझ नहीं पड़ता है ।’’ वर्तमान में कई मोबाइल डिवाइस नान-स्टैंडर्ड फारमेट में हस्तांतरण का रिकार्ड रखते हैं जिसका मतलब है कि तीसरे पक्षों को जानकारी देने के लिए या अकाउंटिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए डाटा निश्चित रूप से री-इनपुट होना चाहिए ।
हालांकि लियम चर्च ने कहा : ‘‘स्थापित ट्रांजेक्शनल कोडिंग का इस्तेमाल करते हुए मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: राजस्व अर्जन के फ्रंट-एंड के साथ साथ एक व्यावहारिक बैक-एंड समाधान प्रदान करता है । अपने खास पुरस्कार विजेता प्रेरणादायी इंटरफेस की बदौलत मोबाइलरिपोस्टे :टीएम: पहली बार ‘मोबाइल फार रिटेल’ को हकीकत में बनाता है ।
एशर ग्रुप लिमिटेड के बारे में : आटोमेशन से मुकाबले के लिए समाधान प्रदान करने में 20 से अधिक वषरें का इतिहास कायम करने वाली कंपनी एशर ने पूरी दुनिया में डाक कारोबार की एक अनूठी समझ विकसित की है और नवोन्मेषक तकनीकी समाधान प्रदान करने के लिए इसके शोध एवं विकास कार्यक्रम निरंतर जारी हैं । एशर कारोबारियों, उपभोक्ताओं तथा सरकार के बीच एक विश्वसनीय, सुनिश्चित तथा समग्र संचार सेवा के लिए डाक को लागत प्रभावी तरीके आधुनिक बनाती है और इसे मुख्यधारा में शामिल करती है । अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.eschergroup.com
स्रोत : एशर ग्रुप पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 02151204 दि