कंसन्ट्रेटेड सोलर पावर :सीएसपी: : खराब अवयवों के कारण करोड़ों का नुकसान

स्रोत: 43533 asianet FLABEG Holding
श्रेणी: Energy and Power
 
 
 
03/03/2011 12:00:15:343AM
 
कंसन्ट्रेटेड सोलर पावर :सीएसपी: : खराब अवयवों के कारण करोड़ों का नुकसान न्यूरेमबर्ग, जर्मनी, 2 मार्च, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
डीएलआर : जर्मन एयरोस्पेस सेंटर : के आकलन के मुताबिक 25 वषरें तक पाराबोलिक मिरर को तपाने के परिणामस्वरूप खर्च में 70 लाख यूरो से भी अधिक की राशि की वृद्धि देखी गई है । यह स्वतंत्र आंकड़ों और 70 लाख सोलर मिरर तैयार करने के कंपनी के व्यावहारिक अनुभवों पर आधारित है जिन्हें इसने 30 वषरें के लिए इस क्षेत्र में स्थापित कर दिए हैं ।
उद्योग में इस बात पर बहस हो चुकी है कि सीएसपी सोलर मिरर चाहे तपाकर बनाया गया हो या गलाकर, कांच का संपूर्ण रूप से बेहतर प्रदर्शन देखा गया है । टेंपर्ड मिरर के विनिर्माता मिरर रिप्लेसमेंट के लिए न्यूनतम लागत का विज्ञापन देते हैं । हालांकि उच्चतर संयंत्र के मामले में यह आकलन गलत साबित होता है कि कांच गलाकर बने सोलर मिरर बेहतर कलेक्टर इंटरसेप्शन रखने की क्षमता रखते हैं ।
किसी सीएसपी संयंत्र के वजूद के लिए मुख्य मानंदड मिरर की मुड़ने की विशेषता से जुड़े होते हैं । किसी सोलर मिरर के मुड़ने की गुणों का मूल्यांकन करने का मुख्य आधार फोकस डेविएशन : एफडीएक्स : है । यह कलेक्टर पाराबोला की आइडियल फोकल लाइन से प्रतिबिंबित बीम की ट्रांसवर्सल : एक्स: दिशा में रियल फोकस डेविएशन की तीव्रता का आकलन करता है । नतीजतन एफडीएक्स का वैल्यू जितना कम होगा उतना ही ज्यादा संयंत्र का वजूद बना रहेगा । डीएलआर की गणना के मुताबिक प्रत्येक मिलीमीटर में विखंडन की क्षति को कम करने से संयंत्र को 25 वर्ष की अवधि में 112.5 करोड़ यूरो :1: तक की अतिरिक्त बचत होती है ।
इन आंकड़ों के आधार पर ग्लास फिनिशिंग के क्षेत्र में बाजार की अग्रणी कंपनी और सोलर मिरर की अग्रणी अंतरराष्ट्रीय विनिर्माता कंपनी फ्लैबेग होल्डिंग्स जीएमबीएच ने निम्नलिखित अनुमान लगाया है : 23,000 ट्यूब और 200,000 मिरर वाले 50 मेगावाट प्लांट के लिए मुनाफा और लागत का विवरण गलाकर तपाकर बेहतर परिशोधन कलेक्टर इंटरसेप्शन :एफडीएक्स: के कारण अतिरिक्त मुनाफा प्लस 7,875.000 ईयूआर :1: 0 कांच टूटने के कारण मिरर रिप्लेसमेंट की लागत माइनस 650,000 ईयूआर माइनस 42,500 ईयूआर कांच टूटने के कारण एब्सार्बर ट्यूब की लागत माइनस 65,000 ईयूआर 0 कुल प्लस 7,160.000 ईयूआर माइनस 42,500 ईयूआर 25 वषरें के बाद गलाए गए सोलर मिरर से संयंत्र को अतिरिक्त मुनाफा : 7,117,500 ईयूआर आकलन का आधार : मिरर टूटने की औसत दर : एनिल्ड 0.20 प्रतिशत :2:, टेंपर्ड 0.01 प्रतिशत :3: एब्सार्बर ट्यूब के टूटने की औसत दर : एनिल्ड 0.025 प्रतिशत :2:, टेंपर्ड 0 प्रतिशत :3: परिशोधन दर-फोकस डेविएशन : 8 एमएम से कम एनिल्ड एफडीएक्स :4:, 8.7 एमएम से कम टेंपर्ड एफडीएक्स :3: :1: जर्मन एयरोस्पेस सेंटर द्वारा की गई गणना के मुताबिक माध्य मूल्य रेफरेंस वैल्यू : प्लांट क्षमता 50 मेगावाट, पर्यवेक्षण की अवधि 25 वषर्, कांच की अमूमन मोटाई 4एमएम :2: केजेसी-हार्पर लेक के मुताबिक औसत मूल्य, पर्यवेक्षण की अवधि 10 वषर्, कांच की अमूमन मोटाई 4 एमएम :3: टेंपर्ड ग्लास के विनिर्माताओं के संकेत :4: फ्लैबेग पाराबोलिक सोलर मिरर का वर्तमान औसत फोकस डेविएशन यह परिणाम दर्शाता है कि दीर्घकाल के परीक्षण के दौरान गलाए गए सोलर मिरर बाजार में अधिक लाभदायी साबित होता है : 25 वषरें की अवधि के दौरान संयंत्र को 70 लाख यूरो से अधिक का अतिरिक्त मुनाफा होता है ।
फ्लैबेग होल्डिंग जीएमबीएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एक्सेल बकोल्ज इस बात की पुष्टि करते हैं कि उनके निजी व्यावहारिक अनुभव से जुटाए गए आंकड़ों पर यह गणना की गई है : ‘‘प्रतिद्वंद्वी अत्यधिक बढ़ा-चढ़ाकर विज्ञापन देते हैं । इसके विपरीत हमारे सोलर मिरर 30 वषरें से इस क्षेत्र में अस्तित्व में हैं और अपने टिकाउपन तथा निरंतर उच्च प्रदर्शन क्षमता साबित करते रहे हैं ।’’ व्यावहारिक अनुभव की एक और चीज दिमाग में उपजती है : ‘‘कांच आम तौर पर मिरर के कोने या किनारे से ही टूटती है । टेंपर्ड ग्लास इस मामले में हजारों अलग-अलग टुकड़ों में बिखर जाते हैं जिसका नतीजा होता है कि इस क्षेत्र के अन्य अवयवों पर भी अपेक्षित नुकसान का असर पड़ता है । दूसरी तरफ हमारे एनिल्ड मिरर निरंतर आपरेशनल रहते हैं ।’’ वर्ष 1882 में स्थापित फ्लैबेग यूरोप, अमेरिका तथा एशिया में अपने 13 केंद्रों के साथ एक स्वतंत्र कंपनी है । फ्लैबेग आटोमोटिव मिरर, सोलर मिरर तथा टेक्निकल ग्लास के व्यावसायिक सेक्टरों में सक्रिय है जबकि ग्लास फिनिशिंग की सभी प्रक्रियाओं में यह विशेषज्ञता रखती है । वैश्विक नेटवर्क के साथ सोलर टेक्नोलाजी में शीर्ष मुकाम कायम रखते हुए फ्लैबेग सभी सीएसपी-अनुप्रयोगों के लिए मिरर का निर्माण करती है । इनमें शामिल हैं – पाराबोलिक थ्रू, डिशेज, टावर तथा लिनियर फ्रेशनेल । नवीनतम कोटिंग टेक्नोलाजी के कारण हमारे सोलर मिरर 95 प्रतिशत से अधिक की प्रतिबिंब क्षमता के लिए जाने जाते हैं । फ्लैबेग कंपनी की मुख्य प्रतिस्पर्धाओं- बेंडिंग और कोटिंग के संदर्भ में तकनीकी मानक स्थापित करती है ।
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें : कस्र्टीन कोटर मारकेटिंग एंड कम्युनिकेशन प्रमुख फ्लैबेग होल्डिंग्स जीएमबीएच वाल्दोवस्ट्रीट 13 90441 न्यूरेमबर्ग फोन : 49 911 96456 0 फैक्स : 49 911 96456 465 कस्र्टीन डाट कोटर एट फ्लैबेग डाट काम   http://www.flabeg.com
 स्रोत : फ्लैबेग होल्डिंग जीएमबीएच
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर5 03021221 दि