एसजी बायोफ्यूल्स ने भारत में अपना विस्तार किया, सुभाष पटनायक को आपरेशंस डायरेक्टर के रूप में नामित किया

स्रोत: SG Biofuels Asianet 43629
श्रेणी: Energy and Power
 
 
 
07/03/2011 3:15:53:180PM
 
एसजी बायोफ्यूल्स ने भारत में अपना विस्तार किया, सुभाष पटनायक को आपरेशंस डायरेक्टर के रूप में नामित किया
 सान डिएगो, 7 मार्च, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
जटरोफा के उन्नत हाइब्रिड बीजों को विकसित करने के लिए ब्रीडिंग और बायोटेक्नोलाजी का इस्तेमाल करने वाली बायोएनर्जी फसल कंपनी एसजी बायोफ्यूल्स (http://www.sgbiofuels.com) ने आज घोषणा की कि वह भारत में अपने आपरेशंस का विस्तार करने जा रही है और यहां के बाजार में आपरेशंस के निदेशक के तौर पर सुभाष पटनायक को नामित किया है । सुभाष इससे पहले भारत में मिशन न्यू एनर्जी के लिए चलाए गए अभियानों का नेतृत्व कर चुके हैं जहां उन्होंने विश्व के पांच प्रांतों में 200,000 एकड़ में फैली और 124,000 किसानों के बीच मशहूर जटरोफा के सबसे बड़े क्षेत्र में पौधारोपण की शुरुआत तथा अभियानों का प्रबंधन किया ।
सुभाष भारत स्थित एसजी बायोफ्यूल्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे जिसमें जटरोफा की व्यापक जेनेटिक लाइब्रेरी से लेकर देश में इसके विकास स्थितियों तक के दायरे में इसके परीक्षण और उन्नत हाइब्रिड किसानों को अंगीकृत करने के लिए मल्ीपल जेमैक्स :टीएम: जटरोफा आप्टीमाइजेशन केंद्रों के विकास की निगरानी के कार्य भी शामिल हैं ।
अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी किर्क हेनरी ने कहा, ‘‘भारत जटरोफा के लिए अब तक का एक महत्वपूर्ण लेकिन अछूता बाजार रहा है और हम इस देश में जटरोफा की बुआई के प्रबंधन मामले में सुभाष के व्यापक अनुभव का लाभ उठाना चाहते हैं जिसके तहत वह हमारे आपरेशंस का नेतृत्व करेंगे । हम भारत में जटरोफा की हाइब्रिड वेरायटी पेश करने के अवसर पाकर बेहद रोमांचित हैं जिसके जरिये देश में इस पौधे से निकलने वाले तेल की बढ़ती मांग को पूरा किए जाने के लिए इस फसल की व्यापक संभावना पूरी करने में मदद मिल सकती है ।’’ सुभाष पटनायक ने कहा, ‘‘जटरोफा भारत में बायोफ्यूल के प्रारंभिक भंडारण के तौर पर वृहद वादा निभाता है, इसे देखते हुए इसकी सफलता आज के अनुमान की तुलना में उच्चतर और अधिकतम निरंतरता के साथ पौधारोपण की संशोधित सामग्री के विकास पर निर्भर करती है । अपनी जेनेटिक सामग्री की विस्तारित और विविधतापूर्ण लाइब्रेरी, अप्लाइड प्लांट जेनेटिक और फसल सुधार प्लेटफार्म के जरिये एसजी बायोफ्यूल्स भारत में इस फसल की संभावना का अंदाजा लगाने के लिए सही दिशा में जा रही है ।’’ सुभाष के पास आदित्य बिरला रिटेल लिमिटेड और डूपोंट इंडिया में नेतृत्व पद पर रहने के अलावा एग्रीबिजनेस में 14 साल से भी अधिक समय का अनुभव है जहां उन्होंने कपास के किसानों को एक संपूर्ण कृषि कारोबार प्रदान करने के लिए भारत में डूपोंट के काटन साल्यूशन प्रोजेक्ट की शुरुआत करने में अहम भूमिका निभाई है । डूपोंट में रहते हुए वह डूपोंट यूएसए में प्रशिक्षण के पहले सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट के रूप में प्रमाणित किए गए हैं ।’’ जेमैक्स जटरोफा आप्टीमाइजेशन प्लेटफार्म :टीएम: के जरिये एसजी बायोफ्यूल्स विश्व में जटरोफा की सर्वाधिक उपज और सर्वाधिक लाभकारी फसल हासिल करने की विशेषताओं वाले कस्टम क्राप इंप्रूवमेंट कार्यक्रम पेश करती है । इसके अलावा जटरोफा की बढ़ती स्थितियों के लिए उन्नत तथा उच्च प्रदर्शन वाले बीज के आप्टीमाइजेशन के लिए क्रमबद्ध जटरोफा जिनोम और एडवांस्ड बायोटेक तथा सिंथेटिक बायोलाजी टूल्स उपलब्ध कराती है ।
स्रोत : एसजी बायोफ्यूल्स संपर्क : ब्रायन ब्रोकोवस्की 1 619 246 3810 बीब्रोकोवस्की एट एसजीबायोफ्यूल्स डाट काम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 03071414 दि
 
संपर्क: