होस्पिरा बोर्ड ने एफ. माइकल बाल को नया सीईओ बनाया, क्रिस्टोफर बी. बेग्ली अब कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका में होंगे

स्रोत: Hospira Asianet 43657
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
10/03/2011 11:35:17:863PM
 
होस्पिरा बोर्ड ने एफ. माइकल बाल को नया सीईओ बनाया, क्रिस्टोफर बी. बेग्ली अब कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका में होंगे
लेक फारेस्ट, इल. 8 मार्च, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
बाल का गहरा औद्योगिक अनुभव, अंतरराष्ट्रीय कारोबारी कुशाग्रता तथा परिवर्तनकारी नेतृत्व शैली होस्पिरा को रणनीतिक विकास संचालित करने और शेयरधारकों का मूल्य बढ़ाने पर केंद्रित करेगी ।
वैश्विक विशेषज्ञता वाली फार्मास्यूटिकल और मेडिकेशन डिलेवरी कंपनी होस्पिरा, इंक. : एनवाईएसई, एचएसपी : के निदेशक मंडल ने आज कंपनी के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी :सीईओ: तथा बोर्ड के सदस्य के रूप में एफ. माइकल :माइक: के चुनाव की घोषणा की जो 28 मार्च 2011 से प्रभावी हो जाएगा । 55 वर्षीय बाल वर्तमान में अलर्गन, इंक. के अध्यक्ष हैं और वह कंपनी के संस्थापक सीईओ क्रिस्टोफर बी. बेग्ली का स्थान लेंगे जो कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका निभाने जा रहे हैं ।
(Photo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110307/CG60745)

बेग्ली ने कहा, ‘‘हमारी सीईओ की तलाश से ही बोर्ड और मैंने ठान लिया था कि एक ऐसे उम्मीदवार की पहचान की जाए जो होस्पिरा के विकास प्रक्षेप पथ को उंचाई प्रदान कर सके, हमारे वैश्विक शोध का विस्तार कर सके और हमारे कर्मचारियों को प्रेरित कर सके ताकि हम टिकाउ शीर्ष स्तरीय वित्तीय प्रदर्शन की अपनी मरीज-केंद्रित यात्रा को जारी रखें । उभरते जटिल वैश्विक कारोबार के लिए उनके सिद्ध ट्रैक रिकार्ड, प्रमुख विविधतापूर्ण स्वास्थ्य सेवा पोर्टफोलियो में प्रदर्शित सफलता और कंपनी के सभी शेयरधारकों के लिए मूल्य निर्मित करने की ठोस प्रतिबद्धता को देखते हुए हमने माइक बाल को एक उपयुक्त उम्मीदवार पाया है । हम माइक के होस्पिरा समूह में स्वागत करने को लेकर रोमांचित हैं और मैं उनकी और अपने बोर्ड के बीच की अपनी भागीदारी जारी रखने की उम्मीद करता हूं ताकि अपनी महान कंपनी के विकास कार्य को जारी रख सकें- एक ऐसी कंपनी जो अपने संपन्न इतिहास के किसी भी पहलू की तुलना में अब सफलता के लिए अधिक मजबूत और बेहतर मुकाम बना चुकी है ।’’ बाल ने होस्पिरा के साथ जुड़ने से पहले अलर्गन के साथ 16 साल का विशिष्ट कैरियर बनाया है जो 100 से अधिक देशों में मौजूदगी रखते हुए एक मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवा कंपनी है और फार्मास्यूटिकल्स, बायोलाजिक्स तथा मेडिकल डिवाइस मामले में विस्तृत पोर्टफोलियो रखती है । अलर्गन में अपने कार्यकाल के दौरान बाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में विकास गति तेज बनाए रखने के लिए जिम्मेदार रहे हैं और उन्होंने कारोबार के विभिन्न चारणों के लिए वैश्विक व्यावसायिक गतिविधियों की रणनीति तथा प्रदर्शन का नेतृत्व किया है जिनमें स्पेशियलिटी फार्मास्यूटिकल्स, ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट्स तथा सर्जिकल डिवाइस भी शामिल हैं ।
उपभोक्ताओं पर अपने त्वरित फोकस तथा विशिष्ट परिणाम देने के लिए मशहूर बाल ने 10 साल की अवधि में शीर्ष स्तरीय वित्तीय प्रदर्शन संचालन करने में मदद की है और कंपनी को ज्यादातर मारकेटेड थेराप्यूटिक श्रेणियों में नंबर वन तथा नंबर टू वाली बाजार शेयर स्थिति अर्जित कराई है ।
बाल ने कहा, ‘‘मैं होस्पिरा के उन 14,000 कर्मचारियों के साथ जुड़ने को लेकर अत्यधिक सम्मानित और रोमांचित महसूस करता हैं जिनके साथ मैं मरीजों तथा तीमारदारों की सुरक्षा और उत्पादनशीलता बढ़ाने के लिए हमारे साझा जज्बे को आगे बढ़ा सकता हूं, स्वास्थ्य सेवा की अत्यधिक लागत को कम कर सकता हूं और सर्वोच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान कर सकते हैं जो विश्व में अब तक पूरी नहीं हो पाई महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा कर सके । अपनी मजबूत वित्तीय स्थिति, बाजार नेतृत्व और प्रतिभाशाली श्रमशक्ति की बदौलत होस्पिरा हमारी विशिष्ट विकास क्षमता को बनाए रखने के लिए अनूठा मुकाम बना चुकी है जबकि हम अपने कर्मचारियों, ग्राहकों, शेयरधारकों तथा वैश्विक समुदायों के लिए मूल्य का निर्माण करते हैं ।’’ बाल की नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए होस्पिरा के प्रमुख स्वतंत्र प्रभार वाले निदेशक इरविंग डब्ल्यू. बेली ने कहा, ‘‘माइक ने होस्पिरा के 25 वर्ष से अधिक के वैश्विक स्वास्थ्य सेवा अनुभव को परिणाम अभिमुख प्रदशर्न के उत्कृष्ट रिकार्ड तथा हमारी रणनीति और संस्कृति से स्पष्ट जुड़ाव के तौर पर पेश किया है । बोर्ड को पूरा भरोसा है कि वह होस्पिरा के निरंतर विकास और सफलता का नेतृत्व करने के लिए वह उपयुक्त व्यक्तित्व हैं ।’’ बेली ने आगे कहा, ‘‘एक साथ काम करते हुए क्रिस और माइक हमारे कर्मचारियों, ग्राहकों और शेयरधारकों के लिए एक निर्बाध आदान-प्रदान सुनिश्चित करेंगे और हम कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका में क्रिस की निरंतरता और सक्रिय नेतृत्व के लिए उनका तहेदिल से आभारी हैं ।’’ कार्यकारी चेयरमैन के तौर बेग्ली सीईओ की जिम्मेदारियों के आदेशात्मक हस्तांतरण का प्रबंधन और बाल के नेतृत्व, उन्हें रणनीतिक सलाह देने को लेकर निरंतरता सुनिश्चित करने पर केंद्रित रहेंगे ।
बेग्ली ने होस्पिरा के एबोट लेबोरेटरीज से वर्ष 2004 में नाम परिवर्तित होने के बाद इसके संस्थापक सीईओ के बाद कार्यकारी चेयरमैन का पद हासिल किया है । अपने कार्यकाल के दौरान होस्पिरा ने अपनी बाजार पूंजी, भौगोलिक मौजूदगी और अमेरिका के बाहर राजस्व को दोगुना कर लिया है, समायोजित सकल मुनाफे में 1,000 से अधिक बेसिक प्वाइंट में सुधार किया है और कंपनी के अभियानों से नगद प्रवाह में 3 अरब डालर से अधिक की राशि अर्जित की है ।
कंपनी के प्रमुख तथ्यों और उपलब्धियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें : – होस्पिरा कारपोरेट फैक्ट शीट  (http://www.hospira.com/NewsAndMediaCenter/factsheets.aspx)
 – होस्पिरा एचिवमेंट्स और टाइमलाइन (http://www.hospira.com/AboutHospira/History.aspx)
एफ. माइकल बाल के बारे में
होस्पिरा के सीईओ के रूप में नियुक्ति से पहले और वर्ष 2006 से बाल ने अलर्गन के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दी है । वह वर्ष 1995 में कंपनी से जुड़े और कार्यकारी उपाध्यक्ष तथा अध्यक्ष, फार्मास्यूटिकल्स, अध्यक्ष, उत्तरी अमेरिका क्षेत्र और अध्यक्ष, ग्लोबल आईकेयर जैसे पदों समेत कई नेतृत्व भूमिका निभाई है ।
अलर्गन से पहले बाल ने सिंटेक्स लेबोरेटरीज यूएसए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा सिंटेक्स कनाडा के अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दी है जहां उनकी जिम्मेदारी मारकेटिंग, सेल्स, नियामक तथा क्लिनिकल कार्यों के विस्तार के साथ साथ एक अधिकृत जेनेरिक कारोबार का निर्माण करने को लेकर थी । उन्होंने स्वास्थ्य सेवा में अपने कैरियर की शुरुआत एली लिली एंड कंपनी के साथ की ।
कनाडा में जन्मे बाल ने अपनी दोनों डिग्रियां स्नातक लाइफ साइंस में जबकि मारकेटिंग में मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री क्वीन्स यूनिवर्सिटी, ओंटारियो, कनाडा से हासिल की है । उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एक्जीक्यूटिव मैनेजमेंट प्रोग्राम पूरा किया है और एसटीईसी, इंक. के बोर्ड को वर्ष 2000 से अपनी सेवाएं देनी शुरू कर दी ।
होस्पिरा के बारे में
वैश्विक स्तर की स्पेशियलिटी फार्मास्यूटिकल एवं मेडिकेशन डेलिवरी कंपनी होस्पिरा, इंक. एडवांसिंग वेलनेस :टीएम: के लिए समर्पित है ।
स्पेशियलिटी जेनेरिक इंजेक्टेबल फार्मास्यूटिकल में वैश्विक प्रमुख कंपनी के तौर पर होस्पिरा जेनेरिक एक्यूट-केयर और ओन्कोलाजी इंजेक्टेबल के अलावा इंटीग्रेटेड इनफ्यूजन थेरापी और मेडिकेशन प्रबंधन समाधानों की पेशकश करती है । अपने उत्पादों के जरिये होस्पिरा मरीजों की सुरक्षा, लागत और देखभाल की उत्पादनशीलता में सुधार लाने के लिए सहयोग करती है । कंपनी का मुख्यालय लेक फारेस्ट, इल. में है और इसमें तकरीबन 14,000 कर्मचारी कार्यरत हैं । अधिक जानकारी के लिए देखें www.hospira.com
 वर्ष 1995 का प्राइवेट सिक्योरिटीज लिटिगेशन रिफार्म एक्ट उम्मीदों पर आधारित बयानों से संबंधित चेतावनी
इस प्रेस विज्ञप्ति में उम्मीदों पर आधारित बयान वर्ष 1995 के प्राइवेट सिक्योरिटीज लिटिगेशन रिफार्म एक्ट के अधीन हैं जिनमें होस्पिरा के अभियानों के नतीजों के कुछ मूल्यांकन का अनुमान, निश्चित शुल्कों और खचरें का अनुमान और होस्पिरा के लक्ष्य और रणनीति से संबंधित अन्य बयान शामिल हैं ।
होस्पिरा आगाह करती है कि उम्मीदों पर आधारित ये बयान कुछ जोखिमों और अनिश्चितताओं से संबंधित हैं जिनसे उम्मीदों पर आधारित बयानों में इंगित किए गए परिणामों से असली परिणाम मूल रूप से भिन्न हो सकते हैं । आर्थिक, प्रतिस्पर्धी, सरकारी, नियामक, कानूनी, तकनीकी तथा अन्य तथ्य होस्पिरा के अभियानों को प्रभावित कर सकते हैं और वास्तविक परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं जिससे जोखिम, अनिश्चितताएं और तथ्यों सहित उन उम्मीदों से ये मूल रूप से भिन्न हो सकते हैं जिन्हें होस्पिरा द्वारा हाल ही में वाषिर्क रिपोर्ट के तहत फार्म 10-के तथा इसके बाद फाम्र्स 10-क्यू में ‘‘रिस्क फैक्टर्स’’ और ‘‘मैनेजमेंट’स डिसकसन एंड एनलिसिस आफ फाइनेंशियल कंडीशन एंड रिजल्ट्स आफ आपरेशंस’’ नामक शीषर्क में विस्तार से बताया गया है और इसे संदर्भ के तौर पर समेकित किए जाने के लिए सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ दर्ज किया गया है ।
होस्पिरा उम्मीदों पर आधारित इन बयानों में किसी तरह के संशोधन के जरिये सार्वजनिक रूप से जारी किए जाने का कोई अहसान नहीं मानती है, चाहे इसकी घटनाओं या विकास का परिणाम ही क्यों न प्रभावित होता हो ।
स्रोत : होस्पिरा, इंक. संपर्क : मीडिया, स्टेसी ऐशन 1 224 212 2276 या फाइनेंशियल कम्युनिटी, केरेन किंग 1 224 212 2711, दोनों होस्पिरा, इंक. के अधिकारी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 03091459 दि