भारत के 11-वर्षीय बालक को लायन्स इंटरनेशनल पीस पोस्टर कांटेस्ट के लिए यूनाइटेड नेशन्स में बड़ा पुरस्कार मिलेगा

स्रोत: 43769 Asianet Lions day
श्रेणी: General
 
 
 
16/03/2011 8:58:59:710PM
 
भारत के 11-वर्षीय बालक को लायन्स इंटरनेशनल पीस पोस्टर कांटेस्ट के लिए यूनाइटेड नेशन्स में बड़ा पुरस्कार मिलेगा
 ओकब्रुक,इल. 15 मार्च, 2011 :पीआरन्यूजवायर-एशियानेट:- मणिपुर, भारत के 11-वर्षीय बालक राज फाइरेम्बम को संयुक्त राष्ट्र के साथ लायन्स डे पर न्यूयार्क सिटी में इस साल के लायन्स इंटरनेशनल पीस पोस्टर कांटेस्ट को जीतने के लिए ग्रैंड प्राइज से सम्मानित किया जायेगा । शुक्रवार, 18 मार्च, 2011 के इस समारोह में फाइरेम्बम को 5,000 अमेरिकी डालर और एक अवार्ड मिलेगा ।
  (Photo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110315/DC65445)
 फाइरेम्बम ने कहा कि जब उन्हें यह पता चला कि वह विजयी हुये हैं तो उन्हें आश्चर्य और उत्साह के साथ बेहद खुशी हुई थी ।
फाइरेम्बम ने कहा, ‘‘ हम विभिन्न महाद्वीपों में रहते हैं लेकिन हमारी भावनायें एक सी ही हैं । हम वहां रहना चाहते हैं जहां अमन हो । हम वहां नहीं रहना चाहते जहां हिंसा और युद्ध हो,’’ ‘‘हम शांति का साम्राज्य चाहते हैं जहां प्यार रहता हो और जहां हमे अपने दोस्तों के साथ बगैर डरे खेलने की आजादी हो -चाहें वो अमेरिकी हो, अफ्रीकी हो, यूरोपीय हो, आस्ट्रेलियाई हो या फिर एशियाई हो । ’’ एक अनुमान के मुताबिक समूचे विश्व के करीब 70 देशों के तकरीबन 350,000 बच्चे, जिनकी उम्र 11, 12 और 13 वर्ष है, ने इस पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लिया । उसके पोस्टर को इस वर्ष के कांटेस्ट के थीम ‘‘विजन आफ पीस ’’ के चित्रण, उसकी स्वाभाविकता, कलात्मक योग्यता के आधार पर चुना गया ।
लायन्स क्लब इंटरनेशनल के प्रेसिडेंट सिड एल. स्क्रग्गस, इल ने कहा, ‘‘मैं राज और इन सभी युवाओं को अपने समूचे विश्व में अमन को लेकर प्रस्तुत की गई निजी राय को सराहता हूं । वास्तव में यह लोग हम सबके लिए आशा के दीप हैं । ’’ लायन्स ने पीस पोस्टर कांटेस्ट की संरचना दुनिया में शांति की भावना और विश्वभर के युवाओं में अंतर्राष्ट्रीय समझ को बढ़ाने के लिए किया था ।
लायन्स के डिस्ट्रीक्ट गर्वनर अनिमेश बरूआ, जो मोइरांग के स्पान्सरिंग क्लब के साथ ही भारत के उत्तर पूर्व राज्यों में लायन्स क्लब की निगरानी करते हैं ने कहा, ‘‘ यह हमारे लिए गर्व का क्षण है कि हमारा बच्चा राज, पीस पोस्टर कांटेस्ट के ग्रांड प्राइज का विजेता है । ’’ ग्रांड पुरस्कार विजेता के साथ ही, 23 मेरिट अवार्ड विजेताओं की भी घोषणा की गई । इस साल मेरिट विजेता अर्जेन्टिना, कनाडा, चीन, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, कोरिया, माल्टा, मेक्सिको, नेपाल, नाइजेरिया, न्यूजीलैण्ड, स्पेन, श्रीलंका, ताईवान, संयुक्त राज्य :कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, हवाई, मैसाचुस्टेस और वर्जिनिया: और उरगे से हैं । हर मेरिट विजेता को 500 अमेरिकी डालर और उपलब्धि का प्रमाण-पत्र मिलेगा ।
सिएटल, वाशिंगटन, अमेरिका में इस जुलाई में होने वाले 94वें वाषिर्क लायन्स क्लब्स अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदर्शित होने के बाद, 24 विजयी पीस पोस्टर्स को पूरे वर्ष अमेरिका के विभिन्न स्थानों और बच्चों के संग्रहालय में दिखाया जायेगा । पोस्टर्स को लायन्स क्लब्स इंटरेनेशनल की वेबसाइट,  www.lionsclubs.org, पर भी प्रदर्शित किया जायेगा, जहां विजिटर्स प्रतियोगिता के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पीस पोस्टर ई-कार्डस भेज सकते हैं ।
लायन्स क्लब्स इंटरनेशनल दुनिया का सबसे बड़ा सेवा क्लब संगठन है जिसके 1.35 मिलियन सदस्य समूचे विश्व के 206 देशों और भौगोलिक क्षेत्रों के, 45,000 से ज्यादा क्लबों में हैं । 1917 से, लायन्स क्लब ने नेत्रहीन और देखने में अक्षम लोगों को लाभ पहुंचाया है और समूचे विश्व में सामुदायिक सेवा और युवाओं की मदद के लिए ठोस प्रतिबद्धता दिखाई है । लायन्स क्लब्स इंटरनेशनल के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए   www.lionsclubs.org पर विजिट करें।
स्रोत:लायन्स क्लब्स इंटरनेशनल सम्पर्क : लायन्स क्लब्स इंटरनेशनल के क्रिस्टोफर केम्प्सकी 1-630-468-6835 क्रिस्टोफर डाट केम्प्सकी एट लायन्सक्लब्स डाट ओआरजी पीआरन्यूजवायर:एशियानेट:किरण अमर पीडब्ल्यूआर2 03161145 दि