प्रमुख चेंजमेकहर्स महिलाओं ने एक्शन के लिए ब्ल्यूप्रिंट जारी किया

स्रोत: Ashoka Asianet 43896
श्रेणी: General
 
 
 
29/03/2011 10:39:21:677AM
 
प्रमुख चेंजमेकहर्स महिलाओं ने एक्शन के लिए ब्ल्यूप्रिंट जारी किया
 नई दिल्ली, 23 मार्च, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है ।
अशोका चेंजमेकर्स अपने चेंजमेकहर्स कैंपेन (http://www.changemakers.com/blog) के जरिये पूरी दुनिया में सामाजिक बदलाव लाने वाली महिला वास्तुकारों का नमन करते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का शताब्दी समारोह मना रहा है ।
प्रतिदिन चेंजमेकर्स आइडिया एक्सचेंज ब्लाग (http://www.changemakers.com/blog) में उन अनुभवी तथा सफल महिला प्रमुखों के विचारों और प्रोफाइल को शामिल किया जाता है जिन्होंने सकारात्मक सामाजिक बदलाव को बढ़ावा दिया है ।
भारत स्थित परिसर आशा की संस्थापक ग्लोरिया डी’सूजा बदलाव लाने की प्रक्रिया का अमूल्य नजरिया पेश करती हैं और कहती हैं कि किसी सफल चेंजमेकर के पास ये तीन विशेषताएं अवश्य होनी चाहिए- स्पष्टता, दृढ़ता और खुली मानसिकता । एक अनुभवी सामाजिक उद्यमी के तौर पर भारत की शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए उन्होंने अहम योगदान किया है । वह अब अशोका के निदेशक मंडल की सदस्य भी हैं ।
आइडिया एक्सचेंज ब्लाग पर जिन महिलाओं को शामिल किया गया हैं, वे महिला सशक्तीकरण की सभी सीमाओं को तोड़ती हैं और नवोन्मेष के जरिये वैश्विक समस्याओं की जड़ तक पहुंचकर इससे निपट रही हैं । इनमें से कुछ महिलाएं अपने ही समाज में काम कर रही हैं जबकि अन्य महिलाएं वैश्विक पैमाने पर काम करती हैं । ये सभी विभिन्न देशों और विभिन्न परिस्थितियों में काम करते हुए इस विश्वास की आपसी साझेदारी करती हैं कि हर कोई एक चेंजमेकर है ।
भारत से शामिल की गईं अशोका की सहयोगी महिलाओं को आइडिया एक्सचेंज ब्लाग (http://www.changemakers.com/blog)  तथा अशोका इंडिया ब्लाग  (http://india.ashoka.org/blog) पर देखें ।
अशोका चेंजमेकर्स के बारे में
अशोका चेंजमेकर्स एक्शन की एक आनलाइन कम्युनिटी है जिसके साथ विचारों की साझेदारी, प्रेरणा तथा सलाहकार सेवा के लिए पूरी दुनिया के सामाजिक उद्यमियों को जोड़ा जाता है । अपनी आनलाइन सामूहिक प्रतिस्पर्धाओं तथा ओपन-स्रोत प्रक्रिया के जरिये चेंजमेकर्स डाट काम अशोका के तीन दशक के इतिहास और ‘‘एवरीवन ए चेंजमेकर’’ वर्ल्ड के नजरिये पर खड़ा है ।
एशिया इंद्राणी शर्मा आईशर्मा एट अशोका डाट ओआरजी 991 1355 522 भारत मनोज चंद्रन एमचंद्रन एट अशोका डाट ओआरजी
स्रोत : अशोका
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर3 03291001 दि