फीचर फोन मोबाइल एप कंपनी बीनू ने 6 महीने से भी कम समय में 10 लाख विशेष उपभोक्ताओं के बीच अपनी पहुंच बनाई

स्रोत: biNu Asianet 43981
श्रेणी: High Technology
 
 
 
29/03/2011 10:44:57:267AM
 
फीचर फोन मोबाइल एप कंपनी बीनू ने 6 महीने से भी कम समय में 10 लाख विशेष उपभोक्ताओं के बीच अपनी पहुंच बनाई
सिडनी, आस्ट्रेलिया, 28 मार्च, 2011, मीडियानेट इंटरनेशनल-एशियानेट ।
क्लाउड आधारित मोबाइल एप प्लेटफार्म ने विश्व के मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की उन 95 फीसदी आबादी के लिए इंटरनेट सेवाएं पेश की जिनके पास स्मार्ट फोन या पीसी नहीं है ।
अपनी सेवाओं की लांचिंग के बाद छह महीने से भी कम समय में ही फीचर फोन मोबाइल एप कंपनी बीनू http://www.binu.com)  ने प्रति महीने 10 लाख विशेष उपभोक्ताओं के बीच अपनी पहुंच बना ली जबकि माह दर माह इसकी मौजूदा विकास दर 40 प्रतिशत से ज्यादा रही ।
बीनू सरल, अल्ट्रा फास्ट तरीके से लोकप्रिय इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराती है जिनमें गूगल सर्च, गूगल ट्रांसलेट, वर्डनिक डिक्शनरी, विकीपेडिया, समाचार, मौसम, क्रिकेट एवं फुटबाल के स्कोर, विनिमय दरें, मोबाइल एप स्टोर्स के साथ साथ एसएमएस सेवाएं शामिल हैं ।
बीनू के मासिक स्तर पर 10 लाख खास उपभोक्ता 150 से अधिक देशों के हैं जिनमें भारत, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, मिस्र, सउदी अरब, अमेरिका तथा नाइजीरिया जैसे शीर्ष बाजार शामिल हैं । विविधतापूर्ण यह लोकप्रियता बीनू द्वारा हिंदी, तमिल, उर्दू, अरबी, पारसी, चीनी तथा अन्य एशियाई लैंग्वेज में कई लोकप्रिय सेवाएं किसी भी हैंडसेट पर किसी भी लैंग्वेज में कंटेट के डिस्प्ले की इसकी क्षमता के कारण बढ़ी है ।
एसिमको का नया शोध (
http://www.asymco.com/2011/03/21/which-mobile-users-will-platforms-harvest-first/
) दर्शाती है कि उभरते और विकासशील देशों में स्मार्ट फोन या मोबाइल ब्राडबैंड के बगैर 3.5 अरब मोबाइल उपभोक्ता हैं । जो फीचर फोन डाटा के लिए सक्षम होते हैं, जिनका वे इस्तेमाल करते हैं, तो इंटरनेट सेवाएं एक्सेस करना आसान, तेज या सस्ता नहीं होता है । अमेरिका में भी 72 प्रतिशत मोबाइल ही फीचर फोन हैं ।
फेसबुक द्वारा इसी हफ्ते की शुरुआत में अधिग्रहीत की गई स्नैप्टू 95 फीसदी मोबाइल यूजर्स को इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए बीनू के फोकस का ही साझा करती है । इसके अलावा बीनू एक ओपन डेवलपर प्लेटफार्म (http://www.developer.binu.com) की पेशकश करती है जिसका मतलब है कि कोई भी संस्था या डेवलपर फीचर फोन यूजर्स के लिए इंटरनेट आधारित सेवाएं एक्सेस करने में आश्चर्यजनक सुधार के लिए बीनू के प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
बीनू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोर लेंटेल ने कहा, ‘‘स्नैप्टू का फेसबुक द्वारा अधिग्रहा 3.5 अरब फीचर फोन उपभोक्ताओं के बीच कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के रणनीतिक मूल्य को दर्शाता है । लेकिन आपको स्नैप्टू की तरह किसी कंपनी को खरीदने की जरूरत नहीं है । हमारी रणनीति एक ओपन डेवलपमेंट प्लेटफार्म प्रदान करने की है ताकि कंपनियां और डेवलपर्स ज्यादा प्रभावी मोबाइल इंटरनेट अनुभव की आपूर्ति का इस्तेमाल कर सकें ।’’ बीनू मोबाइल एप किसी भी वचरुअल मोबाइल फोन पर अल्ट्रा-फास्ट, इस्तेमाल में आसान, मल्टी लिंगुअल इंटरनेट सेवाएं बड़े बाजार के फीचर फोन से एंड्रोइट स्मार्ट फोन तक की आपूर्ति करता है और यह ब्लैकबेरी के सपोर्ट से होता है जो जल्द ही पेश होने वाला है ।
एंड-यूजर बीनू का अनुभव 2जी फीचर फोन पर स्टैंडर्ड बा्रउजिंग अनुभव की तुलना में 5-10 गुना ज्यादा तेज है जिसमें अपेक्षाकृत कम बैंडविड्थ होता है । इसमें यूजर के मोबाइल डिवाइस पर न्यूनतम प्रोसेसिंग होती है जबकि बीनू के क्लाउड-आधारित सर्वरों पर 100 फीसदी एप्लीकेशन प्रोसेसिंग का प्रदर्शन होता है ।
बीनू की गति और इस्तेमाल में आसानी को प्रदर्शित करने के लिए कंपनी ने www.binu.com/demo पर एक वीडियो डेमोस्ट्रेशन की रचना की है जिसमें किसी स्टैंडर्ड मोबाइल वेब ब्राउजर में गूगल सर्च की तुलना में बीनू पर किसी गूगल सर्च के प्रदर्शन की तुलना की गई है ।
एडिटोरियल संपर्क डेविड सैंडे बोज कम्युनिकेशंस 61 :0:2 9387 2333 डेविड डाट सैंडे एट बोजपीआर डाट काम स्रोत : बीनू प्राइवेट लिमिटेड मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर4 03291001 दि