अपटाइम इंस्टीट्यूट ने भारत का पहला टीयर सर्टिफिकेशन प्रदान किया

 
स्रोत: Uptime Asianet 44031
श्रेणी: High Technology
 
 
 
01/04/2011 12:26:48:523AM
 
अपटाइम इंस्टीट्यूट ने भारत का पहला टीयर सर्टिफिकेशन प्रदान किया
न्यूयार्क, 31 मार्च, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
विश्व में टीयर सर्टिफाइड डाटा केंद्रों के सबसे बड़े पोर्टफोलियो के ट्रैक पर पांच डाटाक्राफ्ट वनक्लाउड डाटा सेंटर डिजाइन ने टीयर थ्री सर्टिफिकेशन हासिल किया ।
डाटा केंद्र के सभी पहलुओं के लिए शोध, शिक्षा तथा परामर्श मामले में एक औद्योगिक विचार कंपनी अपटाइम इंस्टीट्यूट (http://www.uptimeinstitute.org/) ने आज भारत में पांच डाटाक्राफ्ट वनक्लाउड डाटा केंद्रों के डिजाइन के लिए संपूर्ण सर्टिफिकेशन की घोषणा की जबकि टीयर थ्री को इसके साथ ही रखरखाव योग्य बनाया जा रहा है । टीयर थ्री सर्टिफिकेशन 24 घंटे सातों दिन की वास्तविक उपलब्धता को दर्शाता है जबकि डाटा केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं कि उपकरण के रखरखाव या बदलने के कारण कोई डाउनटाइम नहीं हुआ ।
  (Logo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110330/SF73869LOGO)
इस वर्ष कुल छह डाटाक्राफ्ट वनक्लाउड डाटा सेंटरों पर अपटाइम इंस्टीट्यूट के डिजाइन एंड फैसिलिटी सर्टिफिकेशन प्राप्त होंगे । इसकी पूर्णता के बाद यह विश्व में टीयर सर्टिफाइड डाटा केंद्रों के सबसे बड़े पोर्टफोलियो को प्रस्तुत करेगा । इन सभी क्षेत्रों के लिए डाटाक्राफ्ट का डिजाइन-बिल्ड पार्टनर एमरसन नेटवर्क पावर इंडिया है ।
वर्तमान में अपटाइम इंस्टीट्यूट भारत में ही टीयर थ्री और फोर के 11 सर्टिफिकेशन की प्रोसेसिंग कर रहा है । पिछले चार महीनों में दस्तखत किए गए ये सभी समझौते सबसे ज्यादा उपलब्ध डाटा सेंटरों के लिए भारतीय बाजार की मांग के स्तर और त्वरित तरक्की को दर्शाते हैं ।
अपटाइम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी चेयरमैन मार्टिन मैककार्थी ने कहा, ‘‘डाटाक्राफ्ट अपटाइम इंस्टीट्यूट के टीयर्स क्लासिफिकेशन और सर्टिफिकेशन सिस्टम के साथ भारत में बाजार नेतृत्व की मिसाल पेश करता है और डाटाक्राफ्ट को निरंतर उपलब्धता की स्वतंत्र वैधता के साथ भारतीय प्रदाताओं के बीच अपवाद के रूप में खास बनाता है । टीयर सर्टिफिकेशन बाजार को प्रभावित किए बगैर या बाजार की महत्वपूर्ण गति को निर्बाध रखते हुए डाटा सेंटर के पर्याप्त निवेश के लिए बीमा की तरह है । हम अनुमान लगाते हैं कि टीयर सर्टिफिकेशन तेजी से उभरते भारतीय डाटा सेंटर बाजार में ऐसे प्रमुख उद्यमों और सेवा प्रदाताओं द्वारा सामान्य रूप से स्वीकृत किया जाने लगेगा जो निवेश मूल्य का आश्वासन पाना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उपलब्धता के व्यापारिक विकल्प पूरे किए जा सकते हैं ।’’ डाटाक्राफ्ट एशिया, प्राइवेट लिमिटेड के सीओओ दिलीप कुमार ने कहा, ‘‘सच्चाई यह है कि भारत में मौजूद हमारे सभी छह डाटा सेंटर वर्ष 2011 की समाप्ति तक अपटाइम इंस्टीट्यूट द्वारा टीयर थ्री प्रमाणित होंगे जो बेहतरीन दर्जे की सेवाएं देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है । बीएसएनएल के साथ भागीदारी में बने ये केंद्र वनक्लाउड ब्रांड के तहत संचालित होते हैं और सरकारी तथा निजी सेक्टरों के लिए विशेष रूप से को-लोकेशन, होस्टेड, क्लाउड तथा मैनेज्ड सेवाओं की समग्र रेंज प्रदान करते हैं । अपटाइम इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेशन के जरिये हमारे ग्राहकों को यह आश्वासन दिया जा सकता है कि हमारी आईटी सेवाएं विश्व स्तरीय मानकों के लिए व्यापारिक निरंतरता, सुरक्षा तथा सिस्टम उपलब्धता प्रदान करती हैं । टीयर थ्री सर्टिफिकेशन हमारे डाटा केंद्रों को उत्कृष्टता का चिन्ह प्रदान करता है ।’’ अपटाइम इंस्टीट्यूट के उपाध्यक्ष जुलियन कुदरिज्की ने कहा, ‘‘ये सर्टिफिकेशन दर्शाते हैं कि ये टीयर्स पूरी दुनिया में लागू और मान्य हैं । टीयर सिस्टम डाटा सेंटर की मजबूती और विशेषज्ञता की तुलना एवं मान्यता देता है जो सीमाओं या टाइम जोन से आगे हैं । भारत तथा 29 अन्य देशों में, जहां हम डाटा सेंटरों को टीयर सर्टिफिकेशन अवार्ड दे रहे हैं, कोड, नियामक या कानून तथा अपटाइम इंस्टीट्यूट के मानकों के बीच कोई विवाद नहीं है ।’’ टीयर सर्टिफिकेशन रखरखाव प्रदर्शित करने या डाटा सेंटर की उपलब्धता को प्रभावित किए बगैर किसी त्रुटि की जानकारी देने की डाटा केंद्र की क्षमता की थर्ड पार्टी और निष्पक्ष वैधता है । यह अपटाइम इंस्टीट्यूट के टीयर क्लासिफिकेशन सिस्टम : टीयर वन-फोर : का एकमात्र सर्टिफिकेशन है ।
अपटाइम इंस्टीट्यूट के बारे में अपटाइम इंस्टीट्यूट एक निष्पक्ष, थर्ड-पार्टी डाटा सेंटर में शोध, शिक्षा और परामर्शक संस्था है जो डाटा केंद्र के प्रदर्शन और कार्यकुशलता में सुधार लाने पर केंद्रित है । यह संस्था डाटा सेंटर उद्योग के सभी शेयरधारकों को सेवाएं देती है जिसमें उद्योग, थर्ड-पार्टी मालिक और आपरेटर, विनिर्माता, प्रदाता एवं इंजीनियर शामिल हैं । अपटाइम इंस्टीट्यूट प्रोफेशनल सर्विसेज डाटा सेंटर प्रबंधन एवं इंजीनियरिंग परामर्शक केंद्र है जो अपटाइम इंस्टीट्यूट द्वारा पेश किया गया है । यह टीयर तथा अपारेशनल सस्टेनिबिलिटी मानकों के अनुरूप केंद्र की अधोसंरचना और केंद्र के प्रबंधन के ड्यू डिलिजेंस मूल्यांकन और सर्टिफिकेशन की आपूर्ति करती है ।
वैश्विक स्तर पर ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते हुए अपटाइम इंस्टीट्यूट प्रोफेशनल सर्विस 50 से अधिक देशों में कंसल्टिंग, सर्टिफिकेशन और मान्यता प्रदान करती है । अतिरिक्त जानकारी के लिए देखें http://professionalservices.uptimeinstitute.com.

 अपटाइम इंस्टीट्यूट उद्योगों के आईटी नवोन्मेष कारोबार पर केंद्रित एक अग्रणी स्वतंत्र आईटी शोध एवं विश्लेषक संस्था द 451 ग्रुप का एक हिस्सा है । द 451 ग्रुप टीयर 1 रिसर्च का भी संचालन करती है जो होस्टिंग, कम्युनिकेशन तथा इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टरों में सार्वजनिक और निजी कंपनियों पर प्रभाव डालने वाले वित्तीय एवं औद्योगिक क्रियान्वयन विकास का विश्लेषण करती है ।
डाटाक्राफ्ट के बारे में डाटाक्राफ्ट 4.7 अरब अमेरिकी डालर वाली अग्रणी वैश्विक आईटी समाधान तथा सेवा प्रदाता कंपनी डायमेंशन डाटा पीएलसी की एक पूर्ण निजी सहायक कंपनी है । डाटाक्राफ्ट एशिया प्रशांत क्षेत्र के 13 देशों के 60 से अधिक कार्यालयों में संचालन करती है । हम ग्राहकों को उनके आईटी ढांचे में नियोजन, निर्माण, समर्थन, प्रबंधन, सुधार एवं नवोन्मेष के लिए मदद करते हैं । डाटाक्राफ्ट कारोबारियों को आईटी समाधान प्रदान करने के लिए कंसल्टिंग, एकीकरण, प्रशिक्षण और प्रबंधित सेवाओं में एडवांस्ड दक्षता के साथ नेटवरकिंग, सुरक्षा, डाटा सेंटर समाधानों, माइक्रोसाफ्ट समाधानों तथा अभिसरित संचार एवं संपर्क केंद्र प्रौद्योगिकियों में खास विशेषज्ञता रखती है । अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें http://www.datacraft-asia.com
 स्रोत : अपटाइम इंस्टीट्यूट
संपर्क : ब्रेंडा साउथ, 1 206 1 206 576 5561, बीसाउथ एट वेबरशैंडविक डाट काम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 03311146 दि