विक्टोरियन यूनिवर्सिटीज ने मेलबर्न स्थित स्विनबर्न यूनिवर्सिटी में वैशाखी पर्व मनाया

स्रोत: Swinburne Asianet 44414
श्रेणी: General
 
 
 
03/05/2011 6:59:03:953PM
 
विक्टोरियन यूनिवर्सिटीज ने मेलबर्न स्थित स्विनबर्न यूनिवर्सिटी में वैशाखी पर्व मनाया
मेलबर्न, 2 मई, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट ।
नए सूर्य वर्ष की शुरुआत का संदेश देते हुए स्विनबर्न पंजाबी क्लब ने हाथोर्न कैंपस में वैशाखी का त्योहार मनाया ।
सिख पंचांग में वैशाखी एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है और भारत के सबसे बड़े धार्मिक समूहों में से दो समूहों के लिए इसका विशेष महत्व है । यह हिंदुओं के सूर्य वर्ष की शुरुआत का संदेश देता है और सिखों के दीक्षा-संस्कार खालसा की स्थापना का जश्न भी इसी दिन मनाया जाता है । खालसा की स्थापना 1699 में हुई थी ।
इस क्लब के अध्यक्ष मेट शाह ने कहा कि इस साल के वैशाखी समारोह में सबसे ज्यादा विक्टोरिया यूनिवर्सिटी के कलाकार ही इकट्ठा हुए हैं ।
‘‘इस त्योहार में बेहद रंगारंग कार्यक्रम होता है और कलाकार विभिन्न सांस्कृतिक नृत्यों तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं । इसमें निश्चित रूप से स्वादिष्ट और असली भारतीय व्यंजन परोसे गए ।
‘‘यह समारोह स्विनबर्न आने वाले नए छात्रों के स्वागत का सबसे अच्छा तरीका है तथा इस विश्वविद्यालय और स्थानीय समुदाय के बीच विभिन्न समुदायों की सांस्कृतिक समझ को प्रोत्साहित करता है ।’’ ‘‘हमें बेहद खुशी है कि स्विनबर्न के चांसलर बिल स्केल्स और कार्यकारी वाइस-चांसलर प्रोफेसर एंडी फिटमैन भी इस समारोह में शामिल हो सके तथा इस त्योहार का उन्होंने लुत्फ उठाया ।’’ स्विनबर्न पंजाबी क्लब तकरीबन चार वषरें से संचालित हो रहा है और इस अवधि के दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं जिसमें वैशाखी, दिवाली, होली तथा भारत का स्वतंत्रता दिवस समारोह भी शामिल हैं ।
इस समारोह की रंगीन तस्वीरें निम्नलिखित साइट से डाउनलोड की जा सकती हैं
http://www.swinburne.edu.au/chancellery/mediacentre/media-centre/news/2011/04/swinburne-celebrates
संपर्क : मेट शाह अध्यक्ष स्विनबर्न पंजाबी क्लब टेलीफोन : 61 43314 2023 ईमेल : मेट अंडरस्कोर 89 एट याहू डाट को डाट इन हीथर क्रासलिंग एसोसिएट डायरेक्टर मीडिया एंड कम्युनिकेशंस यूनिट स्विनबर्न यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलाजी टेलीफोन : 61 3 9214 5968 मोबाइल : 0416 174 962 फैक्स : 61 3 9214 8383 स्विनबर्न की ताजा प्रेस विज्ञप्ति को इस साइट पर पढ़ें www.swinburne.edu.au/mediacentre
 स्रोत : स्विनबर्न यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलाजी