उर्जा समाधानों में प्रेरणास्पद सरलता -इक्वीनोक्स सम्मिट : इनर्जी 2030 के प्रतिभागियों की घोषणा

स्रोत: 44479 ASIANET Equinox Summit
श्रेणी: Energy and Power
 
 
 
06/05/2011 11:04:53:150AM
 
उर्जा समाधानों में प्रेरणास्पद सरलता -इक्वीनोक्स सम्मिट : इनर्जी 2030 के प्रतिभागियों की घोषणा
वाटरलू, ऑनटारियो, कनाडा 5 मई, सीएनडब्ल्यू-एशियानेट:-
अचानक बीस वर्ष आगे पहुंच जाएं…क्या होगा अगर कार्बन उत्सर्जन घटाने के हमारे सारे प्रयास, जीवाश्म इंधन के बंधन से छुटकारा पाना और बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने की योजनाएं पर्याप्त साबित नहीं हुई तो? क्या हम स्वयं से पूछ सकते हैं कि क्यों हम जल्दी कार्रवाई नहीं करते, अपने महानतम नवोन्मेषकारियों के विचारों को अधिक सुरक्षित और टिकाउ भविष्य के निर्माण करने के रूप में परिवर्तित क्यों नहीं कर रहे हैं ? कनाडा के ओन्टारियो, वाटरलू में 5 जून से 9 जून 2011 के बीच वाटरलू वैश्विक विज्ञान पहलकदमी (www.wgsi.org)इक्वीनोक्स सम्मिट : इनर्जी 2030 प्रस्तुत कर रहा है जो एक वैश्विक सम्मेलन है जिसमें उर्जा के वर्तमान संकट का समाधान करने में अत्याधुनिक विज्ञान और तकनीकों की सहायता भविष्य में स्थायी उर्जा के लिए रणनीति बनाने पर विचार विमर्श किया जाएगा ।
इक्वीनोक्स सम्मिट : इनर्जी 2030 दुनिया के प्रमुख विज्ञान, नीति और उद्योग के विशेषज्ञों को भविष्य के युवा नेताओं को एक साथ लेकर आयेगा, वो एक दस्तावेज के ब्ल्युप्रिंट को तैयार करने के लिए सहयोगी ढंग से काम करेंगे जो दुनिया को कार्बन की मौजूदगी को कम करने का मार्ग दिखायेगा । ब्ल्युप्रिंट में उन प्रमुख तकनीकों की सूची तैयार की जाएगी, जिसमें रणनीति के कार्यान्वन के बारे में विस्तृत योजना भी प्रदान की जाएगी ।
इक्वीनॉक्स सम्मिट : एनर्जी 2030, के रक्षक के तौर पर कनाडा के गर्वनर जनरल, महामहिम अधिकार वाले मान्यवर डेविड जॉन्सन, 5 जून को दोपहर 1 बजे इएसटी पर इस सम्मेलन का प्रारंभ करेंगे । महामहिम के सम्बोधन का ऑन डिमांड और सीधा प्रसारण http://wgsi.org.पर देखा जा सकेगा ।
विशिष्ट शख्सयत इक्वीनॉक्स सम्मिट : एनर्जी 2030 में टिकाउ भविष्य के लिए काम करने वाले प्रतिभागियों की उत्साहवर्धक कतार है । विशेषज्ञ जैसे :
– यचिन कादी, सीईआरएन शोधकर्ता जो अगली पीढ़ी के परमाणु संयंत्र जो अपना कचरा खुद ही नष्ट करते हैं को बनाने के लिए मुख्यतौर पर प्रयास कर रहें हैं
– नासा के पूर्व प्रशासक और बड़े पैमाने की प्रणालियों के विचारक माइकल ग्रिफ्फिन
 – दुनिया के अंतराष्ट्रीय और समकालीन मुद्दों पर 30 से ज्यादा किताबें लिखने वाले जाने माने प्रोफेसर, वकाल्व स्मिल
– कैथी फोले, ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी के विज्ञान की उप प्रमुख जिनका सुपरकन्डक्टिविटी पर किया गया शोध उर्जा पीढ़ी को प्रौद्योगिकी में काफी आगे की उछाल दे सकता है
– बैरी ब्रुक, जाने माने पर्यावरणीय और उर्जा विशेषज्ञ और ब्रेव न्यू वर्ल्ड ब्लॉगर
 – डेविड कीथ, उर्जा और पर्यावरण में कनाडा अनुसंधान के संचालक जिन्होंने जलवायु, विज्ञान, उर्जा तकनीक और सार्वजनिक नीति के इंटरफेस के लिए पिछले 20 वर्ष से काम किया है ।
– अलान अस्पुर-गुजि़क, जिन्होंने क्वान्टम मेकेनिक्स को सौर प्रौद्योगिकी के थिओरेटिकल केमिस्ट्री के साथ जोड़ा है जो पौधे द्वारा सूर्य उर्जा के अवशोषण की नकल करता है
– लिंडा नज़र, जो जरूरत के समय हम बेहतर तरीके से उर्जा को संग्रहित कर सके उन तरीकों की खोज करने वाले नैनोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र पर काम कर रहीं हैं ।
– जतीन नाथवानी, जो उर्जा संरक्षण और डिमांड मैनेजमेंट की पहल करने वाली अगुवा हैं जो समूची दुनिया में अरबों लोगों की जि़न्दगी सुधार सकता है ।
– टॉम रैंड, उद्यम पूंजीपति, निजी उर्जा उद्योग के विशेषज्ञ, और किक द फोसिल फ्युअल हैबिट: 10 क्लीन टेक्नोलॉजिस टू सेव अवर वर्ल्ड के लेखक
– और दूसरे प्रतिभागियों को http://wgsi.org.पर ढूंढा जा सकता है ।
कल के लीडर्स, भविष्य की पीढ़ी को बदलाव के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित करने के लिए इक्वीनॉक्स सम्मिट : एनर्जी 2030 युवा नेताओं के मंच को शामिल कर रही है, जिनकी उम्र 20 से 30 के बीच है, जो शीर्ष दूरदर्शी व्यक्तियों के साथ काम करेंगे । यह मंच विशेषज्ञों की खोज को परखेगा और तकनीकी रूप से उसे लागू कराने के लिए अपनी सिफारिशें सुझायेगा । मंच के प्रतिभागियों का नाम आने वाले हफ्तों में घोषित किया जायेगा ।
मिडिया हम सीमित संख्या में मिडिया ट्रैवल ग्रान्टस दे रहें हैं जो पत्रकारों को इक्वीनॉक्स सम्मिट : एनर्जी 2030 को कवर करने में सहयोग देने की लागत होगी । अनुदान में होटल की कीमतों ,भूमि परिवहन, ऑन – साइट न्यूजरूम का प्रयोग, विशिष्ट निमंत्रण, सम्मेलन के प्रभावशाली प्रतिभागियों से एक्सेस, और अन्य में छूट होगी । इसके लिए अप्लीकेशन सोमवार, मई 16, 2011,सुबह 9 बजे इएसटी से पहले जमा कर दिये जाने हैं । पूरा विवरण : http://wgsi.org/context/newsroom
पर है ।
वाटरलू ग्लोबल साइंस इंनिशिएटिव :डब्लूजीएसआई: के बारे में :- वाटरलू वैश्विक विज्ञान पहलकदमी :डब्लूजीएसआई: वाटरलू विश्वविद्यालय और पेरिमेटर इंस्टीच्यूट फार थेयोरेटिकल फिजिक्स के बीच एक गैर-मुनाफाकारी साझीदारी है ।
डब्लूजीएसआई का मकसद विज्ञान और तकनीकों का उपयोग करके विश्व के सर्वाधिक आधारभूत सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक चुनौतियों के बारे में दीर्घमीयादी अवधारणों को विकसित करना और उनके समाधान के बारे में सलाह देना है ।
डब्लूजीएसआई महान प्रतिभाओं को एकत्र होने, नए विचारों की हिस्सेदारी करने और सुरक्षित तथ टिकाउ भविष्य के लिए सामूहिक रूप से काम करने का विरल अवसर प्रदान करता है ।
स्रोत :- पेरिमेटर इंस्टीच्यूट फार थेयोरेटिकल फिजिक्स संपर्क :- ज्यादा जानकारी और मिडिया सम्पर्क के लिए आरजे टायलर, डब्लूजीएसआई कम्यूनिकेशंस लाइजेन आरटायलर एट पेरिमेटरइंस्टीच्यूट डॉट सीए 519-569-7600 एक्सटेंशन 5371
 http://wgsi.org.