जर्मनी की लेबर मार्केट ने पूर्व का रुख किया

स्रोत: Germany Trade Asianet 44488
श्रेणी: General
 
 
 
09/05/2011 5:33:05:513PM
 
जर्मनी की लेबर मार्केट ने पूर्व का रुख किया
बर्लिन एवं एम्सटर्डम, 6 मई, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
– यूरोपीय साझा सेवाएं एवं आउटसोर्सिंग सप्ताह 1 मई को जर्मनी के श्रम बाजार ने पूर्वी यूरोप के आठ देशों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए जो वर्ष 2004 में यूरोपीय संघ के साथ जुड़े थे । इससे जर्मनी की श्रमशक्ति के अंतरराष्ट्रीयकरण में और मजबूती आएगी और इससे यह देश अंतरराष्ट्रीय व्यापार सेवा प्रदाताओं के लिए कहीं ज्यादा आकषर्क बन जाएगा । जर्मनी में निवेशकों की बढ़ती रुचि को देखते हुए जर्मनी ट्रेड एंड इनवेस्ट एम्सटर्डम, नीदरलैंड में 9 से 11 मई को आयोजित हो रहे इस वर्ष के यूरोपियन शेयर्ड सर्विसेज एंड आउटसोर्सिंग वीक के दौरान कई प्रतिनिधि आएंगे ।
जर्मनी ट्रेड एंड इनवेस्ट में व्यापार सेवा विशेषज्ञ डा. जोसेफाइन डशमैन ने कहा, ‘‘जर्मनी कंपनियों को बैक-एंड व्यापारिक प्रक्रियाएं मुख्यधारा में लाने के लिए कई बड़े अवसर उपलब्ध कराता है । चतुराई और कार्यकुशलता जर्मनी की कसौटी रही है और हमारी श्रमशक्ति अत्यधिक सुशिक्षित तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर की है । इससे समस्त यूरोपीय बाजार को एक ही स्थान से सेवाएं देने में काफी आसानी होती है ।’’ जर्मनी का बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग और शेयर्ड सर्विस सेंटर : बीपीओ-एसएससी : बाजार हाल के वषरें में काफी बढ़ा है । परंपरागत आकलन के आधार पर वर्ष 2010 के दौरान 32 अरब ईयूआर का बाजार वाल्यूम होने की उम्मीद की गई है । इस वृद्धि को बनाए रखने के लिए स्थिर श्रम लागत और फर्स्ट-रेट दूरसंचार तथा परिवहन अधोसंरचना का योगदान रहा है जो वर्ल्ड इकोनामिक फोरम के मुताबिक वर्ष 2010 के दौरान वैश्विक स्तर पर पहली रैंकिंग रही है ।
यूरोप के सबसे बड़े बाजार के कारण जर्मनी स्थानीय ग्राहकों को सेवाएं देने वाला एक आकषर्क केंद्र बन गया है । इसके साथ ही यूरोप के मध्य में स्थित होने के कारण जर्मनी पूरे महाद्वीप को सेवाएं देने के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है । इसकी बाजार प्रवेश स्थितियां भी काफी आकषर्क हैं क्योंकि बीपीओ बाजार पर किसी एक कंपनी का वर्चस्व नहीं रहता है । शीर्ष 20 बीपीओ प्रदाता कंपनियां कुल बाजार हिस्सेदारी के 30 प्रतिशत से भी कम हिस्से पर अपना दावा रखती हैं ।
इस वर्ष के शेयर्ड सर्विसेज एंड आउटसोर्सिंग सप्ताह में जर्मनी ट्रेड एंड इनवेस्ट इस उद्योग की किसी आउटसोर्सिंग कंपनी को मूल्य निर्माण के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार देगी ।
जर्मनी ट्रेड एंड इनवेस्ट जर्मनी के संघीय गणराज्य की विदेशी कारोबार तथा आंतरिक निवेश प्रोत्साहन एजेंसी है । यह संस्था विदेशी कंपनियों को जर्मनी के बाजार में अपनी व्यापारिक गतिविधियां बढ़ाने की उम्मीद रखने की सलाह देती है । यह विदेशी बाजार में प्रवेश की चाहत रखने वाली जर्मन कंपनियों को विदेश व्यापार के बारे में सूचनाएं उपलब्ध कराती है ।
जर्मनी ट्रेड एंड इनवेस्ट एंड्रीज बिलफिंगर ईमेल: एंड्रीज डाट बिलफिंगर एट जीटीएआई डाट काम टेलीफोन : 49 :0: 30 200099 173 स्रोत : जर्मनी ट्रेड एंड इनवेस्ट पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर4 05060924 दि