उज़बेकिस्तान की सरकार ने विदेशी निवेशक ऑक्सस गोल्ड पीएलसी को राष्ट्रीयवादी संसाधनों के साथ लक्षित किया

स्रोत: 44533 ASIANET Uzbekistan Government
श्रेणी: General
 
 
 
11/05/2011 9:24:42:813PM
 
उज़बेकिस्तान की सरकार ने विदेशी निवेशक ऑक्सस गोल्ड पीएलसी को राष्ट्रीयवादी संसाधनों के साथ लक्षित किया
 लंदन, 10 मई, पीआरन्यूजवायर-एशिया-एशियानेट:- उज़बेकिस्तान की सरकार ने देश के सबसे बड़े विदेशी निवेशक के बारे में गलत और भ्रमित करने वाली टिप्पणी वितरित की है, ऐसा आक्सस गोल्ड पीएलसी ::ओक्सस:: के अधिवक्ताओं ने कहीं हैं । 5 मई 2011, को अमानतायतोअ गोल्डफील्डस ए.ओ. ::एजीएफ::को अनिच्छुक परिसमापन के लिए संयुक्त उद्यम में जबरदस्ती लाने की कोशिश के तहत निराधार वक्तव्य प्रेस को जारी किया गया कि आक्सस ने टैक्स नियामकों का उल्लंघन किया है ।
आक्सस, जो एजीएफ में 50 फीसदी का शेयरधारक है के अधिवक्ता, रॉबर्ट एमस्टर्डम ने बताया कि, ‘‘यह साफतौर पर दर्शाता है कि किसी प्रकार की सरकार के साथ हम उजबेकिस्तान में डील कर रहें हैं , ’’ ‘‘आक्सस लगातार इसके परिसमापन की सरकार की मांग का विरोध कर रही थी, जिसे हाल के सतत अभियान के साथ जोड़ा जा सकता है जिसमें कारणों को जबरदस्ती इस तरह से रचा जा रहा है, जो उजबेकिस्तान में खनन उद्योग में लगी आखिरी विदेशी संपत्ति को छीनने की वजह हो । ’’ एम्सटर्डम का कहना है कि, कई वर्ष तक देश के लिए सफलता की कहानी लिखने वाले , आक्सस को उज़बेकिस्तान सरकार निशाना बना रही है ‘‘खनन क्षेत्र में काम करने वाली कई विदेशी निवेशकों को सरकार पहले ही बाहर कर चुकी है । ’’ उज़्बेक सरकार अवैधानिक व्यवहार के नतीजतन, ऑक्सस ने अन्तर्राष्ट्रीय मध्यस्थता की पहल की है जिसकी कार्यवाही 3 मार्च 2011 को उज़बेकिस्तान की सरकार और यूनाइटेड किंगडम के साथ किये गई निवेश समझौते के आधार पर होगी । समझौते के प्रावधानों की आवश्यकता के तौर पर, ऑक्सस वर्तमान में अच्छे विश्वास के तहत प्रयास कर रही है ताकि निश्चित समय के भीतर अंतर्विरोध का मिलजुलकर समाधान निकाला जा सके । हालांकि, उजबेकिस्तान की सरकार ने ऑक्सस के साथ इस मुद्दे पर विचार करने के लिए भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है ।
उज़बेकिस्तान की सरकार का ऑक्सस के विरोध चलाये जा रहे अभियान में नाटकीय मोड़ तब आया जब उन्होंने मार्च में एजीएफ की वित्तिय और आर्थिक क्रियाकलापों का दुखद लेखा परीक्षण कराया और ऑक्सस द्वारा एजीएफ के परिसंचालन के लिए सभी एक्सेस में कटौती कर दी । इस अनुचित कदम ने अपने संयुक्त उद्यम की प्रतिबद्धताओं को दरकिनार करते हुये ऑक्सस को अप्रत्साशित कदम उठाने की घोषणा करने पर मजबूर कर दिया । वहीं, सरकार की करतूत ने ऑक्सेस के लगभग सभी कर्मियोें को उजबेकिस्तान से पलायन करने के लिए मजबूर कर दिया ।
ऑक्सस अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर कानून के दायरे में अपना बचाव करेगा, और अन्तर्राष्ट्रीय निवेश समुदाय को लगातार सलाह देते रहना जारी रखेगा, जिससे वो विदेशी कम्पनियां जो निवेश के लिए उज्बेकिस्तान को सम्भावित स्थल मान रहीं हैं यहां आकर उस सरकार , जिसकी दिलचस्पी कानून के नियम के बजाय कमोडिटी कीमतों से निकलने वाले कानूनी उपायों से है, के साथ व्यवसाय करने में, निहित जोखिम का मूल्यांकन कर पायें ।
सम्पर्क : जेम्स किमर जेकिमर एट एम्परलॉ डॉट कॉम, :19173550717 स्रोत: एम्सर्टडम एण्ड पेरॉफ पीआरन्यूजवायर:एशियानेट:किरण अमर पीडब्ल्यूआर1 05100914 दि