टेस्को के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सर टेरी लिहेय क्लेटन, डब्लियर एण्ड राइस के साथ जुड़े

स्रोत: CD&R ASIANET 44658
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
19/05/2011 9:07:17:473AM
 
टेस्को के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सर टेरी लिहेय क्लेटन, डब्लियर एण्ड राइस के साथ जुड़े
लंदन और न्यूयॉर्क, 18 मई, 2011:पीआरन्यूजवायर:एशियानेट :- प्रबंधन के हुनर और निवेश की क्षमता को संयुक्त करने में पथ प्रदर्शक के रूप में पहचानी जाने वाली प्राइवेट इक्विटी फर्म क्लेटन, डब्लियर एण्ड राइस, ने आज टेस्को पीएलसी, के पूर्व मुख्य कार्यकारी सर टेरी लियेह के सीडीएण्डआर में वरिष्ठ सलाहकार बनने की घोषणा की ।
(Photo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110517/NY03757 )

टेस्को में अपने 32 वर्ष तक के करियर में , श्रीमान लियेह ने कई वरिष्ठ पदों पर सेवा दी, जिसमें बतौर मुख्य कार्यकारी अधिकारी वो 1997 से इस वर्ष के मार्च तक रहे । उन्हें यूके की सुपर मार्केट इण्डस्ट्री को बदलने और टेस्को को दुनिया की अग्रणी खुदरा विक्रेता बनाने के लिए पहचाना जाता है । 14 वर्ष तक बतौर मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहते हुये श्रीमान लिहेय ने टेस्को की सेल ::13.9 बिलियन पाउंड से 62.5 बिलियन पाउंड::और इबीआईटीडीए की सेल ::1.1 बिलियन पाउंड से 4.7 बिलियन पाउंड:: को चौगुना कर दिया । इसी समयावधि में कम्पनी का बाजार में पूंजीकरण 8 बिलियन पाउंड से बढ़कर 35 बिलियन पाउंड हो गया ।
श्रीमान लिहेय की अगुवाई के कार्यकाल की विशेषता उसके असंख्य नवाचारों के लिए भी है ।
उन्होंने टेस्को का वैश्विकरण किया, विदेशों में स्टोर्स की संख्या 190 से बढ़कर 13 विभिन्न देशों में 2,300 से ज्यादा हो गई , जिनमें थाईलैण्ड, कोरिया और चीन भी शामिल हैं । उन्होंने नये उत्पादों, स्टोर फॉर्मेट्स, लाइन्स ऑफ बिजनेस और उपभोक्ताओं को संलग्न करने के लिए पथ प्रदर्शक बनते हुये नये तरीके अपनाये, जिनमें डेव्लेपिंग टेस्को क्लबबोर्ड, कस्टमर लॉयल्टी स्कीम शामिल है जो आज अनुमानत यूके के आधे घरों के उपभोक्ताओं को खरीदारी के व्यवहार के लिए अमूल्य ज्ञान देती हैं ।
सीडीएण्डआर के प्रेसीडेंट और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोनल्ड जे गोगेल ने बताया कि, ‘‘हम टेरी का सीडीएण्डआर में स्वागत कर बेहद खुश हैं । वो बेहतरीन बिजनेस लीडर हैं और हमारी पोर्टफोलियो कम्पनियों को इनके अनुभव से विशिष्ट अन्तर्राष्ट्रीय कम्पनी को बनाने और बढ़ाने का फायदा मिलेगा । ’’ ‘‘उद्यमशीलता की उर्जा को खोलने की प्राइवेट इक्विटी की क्षमता और रचनात्मक बदलाव के लिए बतौर उत्प्रेरक सेवा मुहैया कराने के लिए यह मंच इनके लिए बेहद शक्तिसम्पन्न होगा उसी काम को करने के लिए जिसमें वो बेहतरीन माने जाते हैं : बिजनेस को नई चुनौतियों का सामना करने , अलग तरह से सोचने और कार्य करने तथा प्रभावशाली तरीके से ऑपरेट करने में मदद करेंगे । ’’ श्रीमान लिहेय ने कहा कि, ‘‘मैं उस समूह से जिसने समय समय पर अपने बिजनेस निर्माण को बेहतर साबित किया है से जुड़ कर बहुत खुश हूं । ’’ ‘‘सीडीएण्डआर के पास अद्वितीय आपरेटिंग कौशल और बेहतरीन टीम है जो श्रेष्ठतम प्रबंधन गतिविधियों, रचनात्मकता और समस्याओं को निपटाने के लिए मेरी तरह ही प्रतिबद्ध है । ’’ यूरोप में सीडीएण्डआर के पाटर्नर और चेयरमैन रोबटरे क्वार्टा ने बताया कि, ‘‘टेरी का नेतृत्व दर्शन, उपभोक्ताओ की जरूरतों को गहराई से समझने और उन जरूरतों के खिलाफ सावधानी से क्रियान्वित करने पर आधारित है, जो कि सीडीएण्डआर के ऑपरेशनली-फोक्सड निजी इक्विटी मॉडल के साथ सही बैठता है । ’’ ‘‘उनका अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अनुभव भी हमारे लिए अति मूल्यवान होगा क्योंकि हमारे पोर्टफोलियो बिजनेस ज्यादा वैश्विक बिजनेस के माहौल के अवसर को भुनाने में लगे हैं । ’’ श्रीमान लिहेय ने सीडीएण्डआर के लंदन कार्यालय को ज्वाइन किया है जहां वो सीडीएण्डआर के संचालन साझेदारों एबीबी के पूर्व मुख्य कार्यकारी फ्रेड किंडल: यूनीलीवरस फूड एण्ड होम एण्ड पर्सनल केयर बिजनेसस के पूर्व अध्यक्ष विंडी बांगा: और बीबीए के पूर्व चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमान क्वार्टा के साथ ही काम करेंगे । श्रीमान लिहेय का प्रमुख काम पोर्टफोलियो कम्पनियों को परिसंचालन और संबंधित मुददों में सलाह देने पर केंद्रित होगा और निवेश संबंधी अवसरों के मूल्यांकन में सहयोग देना होगा । जैक वेल्च और ए.जी. लेफ्ले जो क्रमश जनरल इलेक्ट्रिक और प्रोक्टर एण्ड गैम्बल के पूर्व अगुवा हैं , भी सीडीएण्डआर में इसी तरह की क्षमता में काम करेंगे ।
श्रीमान लिहेय को 2003 में ब्रिटेन के ‘‘बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर ’’ और 2004 का फाच्यरुन यूरोपियन बिजनेसमैन चुना गया था । 2005 में, उन्हें ब्रिटेन के मैनेजमेंट टूडे ने सबसे ज्यादा पसंदीदा बिजनेस लीडर के तौर पर चुना था । उन्हें 2002 में लीवरपूल के फ्रीडम ऑफ द सिटी और नाईट की उपाधि दी गई थी । वो 2002 से 1 अक्तूबर 2004 तक उसी यूएमआईएसटी के चांसलर भी रहे , जहां उन्होंने शिक्षा पाई थी , उसके बाद वो नव निर्मित यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के सह चांसलर भी रहे । उन्हें क्रैनफील्ड यूनिवर्सिटी ने जून 2007 में डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि से भी सम्मानित किया था ।
क्लेटन, डब्लियर एण्ड राइस, एलएलसी के बारे में 1978 में संस्थापित, क्लेटन, डब्लियर एण्ड राइस, एलएलसी एक निजी इक्विटी फर्म है , जिसकी निवेश सम्बंधी रणनीति का संकेत बिजनेस को और अधिक बलशाली, और ज्यादा फायदे वाला बनाना है । सीडीएण्डआर ने अमेरिका और यूरोप के 48 कारोबारों में अनुमानत 15 बिलियन डॉलर के निवेश का बंदोबस्त किया है, जो अनुमानत 80 बिलियन डॉलर के कुल ट्रांजेक्शन के साथ उद्योगों के व्यापक रेंज का प्रतिनिधित्व करते हैं । फर्म के कार्यालय नयूयॉर्क और लंदन में हैं । ज्यादा जानकारी के लिए, कृपया जायें www.cdr-inc.com.

सम्पर्क : थॉमस सी फ्रैंको 1 :212: 407 5225 टीफ्रैंको एट सीडीआर-इंक डॉट कॉम फिलीप ग्वाइथ 44 :0: 20 3370 0013 पीएमजी एट स्टॉकवेलग्रुप डॉट कॉम स्रोत: क्लेटन, डब्लियर एण्ड राइस, एलएलसी पीआरन्यूजवायर:एशियानेट