सोशल मीडिया ने कार्यस्थलों पर भी जगह बनाई

स्रोत: Swinburne Asianet 44647
श्रेणी: General
 
 
 
20/05/2011 8:31:56:663PM
 
सोशल मीडिया ने कार्यस्थलों पर भी जगह बनाई
मेलबर्न, आस्ट्रेलिया, 18 मई, पीआरन्यूजवायर-एशिया- एशियानेट ।
आस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित स्विनबर्न यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलाजी और वेब सुरक्षा कंपनी मेलगार्ड के एक अध्ययन के मुताबिक, औसत कर्मचारी व्यक्तिगत कारणों से रोजाना 30 से 60 मिनट का समय आनलाइन पर बिताते हैं ।
इन बहुसंख्यकों के मामले में फेसबुक और ट्विटर ही सिर्फ महत्वपूर्ण मनबहलाव की साइटें नहीं हैं ।
इस अध्ययन में आस्ट्रेलियाई क्लाइंट कंपनियों की सहमति से प्रदान किए गए अज्ञात व्यक्तियों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है और जनवरी से दिसंबर 2009 के बीच विदेशी कंपनी सी के कर्मचारी समूह सी की ब्राउसिंग आदतों का पता लगाया गया ।
तकरीबन 50,000 नमूनों में 40 प्रतिशत लोगों ने विश्लेषण किए गए छह महीनों की अवधि में फेसबुक का इस्तेमाल किया था और इस साइट पर औसत समय बिताने की अवधि महज कुछ मिनट ही रही ।
अन्य अध्ययनों में उपभोक्ता डाटा और मात्रात्मक शोध पर विश्लेषण किया गया, इस विस्तारित अवधि में व्यक्तिगत व्यवहार को परखने वाले के लिए ऐसा पहली बार किया गया ।
स्विनबर्न की फैकल्टी आफ इन्फार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलाजीज के डाट राजेश वासा ने कहा, ‘‘इस्तेमाल का चलन तुलनात्मक रूप से मामूली रह गया है : लोग अब समाचार, मौसम तथा परिवहन साधनों की समय सारिणी देखने के लिए ही इन साइटों का इस्तेमाल करते हैं । खेल समाचार संबंधी साइटें विशेष रूप से लोकप्रिय हैं और आनलाइन खरीदारी का चलन भी बढ़ रहा है ।’’ शोधकर्ताओं ने सिर्फ 20 प्रतिशत कर्मचारियों को ही ‘हेवी एक्सप्लोरर’ के रूप में चिह्नित किया है जबकि ‘सामान्य’ की बेसलाइन के आधार पर एक महीने में 200 वेबसाइटें देखी गईं । ऐसा इस स्तर पर है जब कर्मचारियों की उत्पादनशीलता में कमी बताई जा रही है ।
स्विनबर्न के शोधकर्ता एक ऐसा कार्यक्रम बनाने के लिए अब मेलगार्ड के साथ मिलकर काम कर रही है जिसके तहत कर्मचारियों के इंटरनेट इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और खास पेशों और विभागों के औसत इस्तेमाल का आकलन किया जाएगा ।
डा. वासा भी एक स्व-नियंत्रित उपकरण विकसित कर रहे हैं जो लोगों को बता सकता है कि उनके इंटरनेट इस्तेमाल में कब बदलाव आया ।
अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें : हीथर क्रासलिंग एसोसिएट डायरेक्टर मीडिया एंड कम्युनिकेशंस यूनिट स्विनबर्न यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलाजी टेलीफोन : 61 3 9214 5968 मोबाइल : 0416 174 962 स्विनबर्न की ताजा मीडिया विज्ञप्तियां इस साइट पर पढ़ें http://www.swinburne.edu.au/mediacentre
 स्रोत : स्विनबर्न यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलाजी
पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर7 05181923 दि