Warning: include(/home/asiaprn/public_html/wp-content/blogs.dir/11/config.php) [function.include]: failed to open stream: No such file or directory in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 2

Warning: include() [function.include]: Failed opening '/home/asiaprn/public_html/wp-content/blogs.dir/11/config.php' for inclusion (include_path='.:/usr/local/lsws/lsphp5/lib/php') in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 2

Warning: include(/home/asiaprn/public_html/wp-includes/SimplePie/Net/db.php) [function.include]: failed to open stream: No such file or directory in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 4

Warning: include() [function.include]: Failed opening '/home/asiaprn/public_html/wp-includes/SimplePie/Net/db.php' for inclusion (include_path='.:/usr/local/lsws/lsphp5/lib/php') in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 4
रोबोट रूबी ने रूबिक्स रिकॉर्ड तोड़ा : प्रेस विज्ञप्ति

रोबोट रूबी ने रूबिक्स रिकॉर्ड तोड़ा

स्रोत: SWINBOURNE ASIANET 44962
श्रेणी: High Technology
 
 
 
09/06/2011 10:14:49:680PM
 
रोबोट रूबी ने रूबिक्स रिकॉर्ड तोड़ा
मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया, 9 जून, 2011: पीआरन्यूजवायर-एशिया-एशियानेट:- दुनिया के सबसे तेजतर्रार क्यूब-सॉल्विंग रोबोट, रूबिक को स्वीनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों ने विकसित किया है ।
रोबोट, जिसे रूबी का नाम दिया गया है, महज 10 सेकेंडों में स्क्रैम्बल पहेली का समाधान निकाल सकता है, जिसमें क्यूब के प्रारंभिक स्तर को स्कैन करने का समय भी शामिल है ।
इसे छह छात्रों ने बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग :रोबोटिक्स एण्ड मेकैट्रोनिक्स:: बैचलर ऑफ साइंस :कम्प्यूटर साइंस एण्ड सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग: की दोहरी डिग्री पाने के लिए अंतिम वर्ष की परियोजना के तौर पर स्क्रैच से बनाया है ।
इंफरेमेशन एण्ड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी फैकेलिटी के डिप्टी डीन प्रोफेसर क्रिस ने बताया, ‘‘रूबी स्क्रैम्ब्ल्ड क्यूब के हर फेस को वेबकैम के जरिए स्कैन करता है । जिसके बाद यह अलोग्रिथम सॉफ्टवेयर को प्रयोग में लाता है ऐसा समाधान विकसित करने के लिए जो रियल-टाईम एम्बेडेड कंट्रोल सिस्टम के जरिए चलता है ।
छात्रों ने रोबोटिक्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की विशेषता को जोड़ा जिससे उन्हें कम्प्यूटर विजन-ट्रैकिंग सिस्टम के साथ एक ऐसा रोबोट पाने की योग्यता प्राप्त हुई, जो बहुत ही उच्च सटीक गति और समय देने के काबिल है ।’’ टीम में कम्प्यूटर में प्रवीण आइडेंटिकल ट्विन डेविड और रिचर्ड बेन, डेनिअल पुर्विस, जारोड बोयेस, मिरियम पार्कींसन तथा जोनाथन गोल्डवास्सर शामिल हैं ।
यह लोग रूबी के रूबिक्स -सॉल्विंग स्कील को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस से मान्यता दिलाने के लिए आवेदन दे रहें हैं । सिंगल टाईम में 3:3:3 रूबिक्स क्यूब के लिए वर्तमान मानव वर्ल्ड रिकॉर्ड फेलिक्स ज़ेमडेग्स के पास है जिनका कुबारू ओपन 2011 में सर्वश्रेष्ठ समय 6.24 सेकंड रहा ।
अक्टूबर 2010 के हिसाब से, दुनिया का सबसे तेज रूबिक्स क्यूब सॉल्विंग रोबोट , क्यूबिनेटर स्क्रैम्ब्ल्ड रूबिक्स क्यूब का समाधान 18.2 सेकंडों में कर पाया था ।
रोबोट को स्वीनबर्नस ओपन डे पर 21 अगस्त को प्रदर्शित किया जायेगा ।
रोबोट को एक्शन में देखें (http://www.swinburne.edu.au/ict/videos/media/Rubiks_cube_robot_480X270.html), जो रूबिक्स क्यूब को 10.69 सेकेंडों में पूरा करता है ।
फोटोस हैं

http://www.swinburne.edu.au/chancellery/mediacentre/media-centre/news/2011/05/robot-ruby-breaks-rubiks-record
हीदर क्रोस्लिंग
एसोसिएट डायरेक्टर
मिडिया एण्ड कम्यूनिकेशन्स यूनिट स्वीनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलोजी
टेली: +61 3 9214 5968
मोब: 0416 174 962
फैक्स: +61 3 9214 8383
स्वीनबर्न के नवीन मिडिया रीलीजों के बारे में पढ़ें, www.swinburne.edu.au/mediacentre
पर ।
स्रोत: स्वीनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी पीआरन्यूजवायर:एशियानेट:किरण अमर पीडब्ल्यूआर4 06091002 दि