पृथ्वी की सतह से बाहर निकले धातु के मिनरलाइजेशन की नई खोज से आयरन ग्लेन प्रोजेक्ट बेली प्रोस्पेक्ट की संभावना जगी

स्रोत: Strategic Minerals Asianet 45113
श्रेणी: Metals and Mining
 
 
 
20/06/2011 8:13:46:573PM
 
पृथ्वी की सतह से बाहर निकले धातु के मिनरलाइजेशन की नई खोज से आयरन ग्लेन प्रोजेक्ट बेली प्रोस्पेक्ट की संभावना जगी
टाउन्सविले, आस्ट्रेलिया, 17 जून, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
क्वींसलैंड की खनिज खनन कंपनी स्ट्रैटजिक मिनरल्स पीएलसी : एआईएम, एसएमएल : सतही चिप वाले चट्टान के जांच नतीजे की घोषणा करते हुए खुशी जाहिर कर रही है जिसे आयरन ग्लेन प्रोजेक्ट : ‘‘आयरन ग्लेन’’ : के तहत लेड बेली प्रोस्पेट से अक्तूबर 2010 में उत्तर पश्चिमी इलाके के 2 किलोमीटर दायरे में प्राथमिक खुदाई से प्राप्त किया गया है ।
जांच नमूने पृथ्वी की उपरी सतह के खनिज स्कान से लिए गए हैं जिसकी खोज हाल ही में स्ट्रैटजिक मिनरल्स के खनन प्रबंधकों, टेरा सर्च प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की गई है और पसंदीदा ग्रेनेडायोराइट-स्कार्न को लक्ष्य करते हुए भूगर्भीय तथा भू-रासायनिक संपर्क के दौरान यह इस क्षेत्र के आरपार पाया गया। पूर्ववती खनन से जाहिर हुआ कि यह संपर्क मैग्नेटाइट लौह अयस्क के साथ-साथ पालीमेटिक आधारित धातुओं के लिए भी महत्वपूर्ण है ।
मिनरलाइज्ड स्कार्न के 11 चिप नमूनों से इस गतिविधि के ताजा चरण का विवरण मिलता है जिसके नतीजे 10 जून 2011 को सामने आए और बोर्ड द्वारा इनकी समीक्षा 13 जून 2011 को की गई : – 7 जांच नमूनों में 1 प्रतिशत से ज्यादा शीशा : पीबी: पाया गया जबकि कई में 5 प्रतिशत से ज्यादा पीबी और यह 20 प्रतिशत तक पाए गए, -4 जांच नमूनों में 1 प्रतिशत ज्यादा जस्ता : जेडएन: पाया गया और अधिकतम 4.6 प्रतिशत जेडएन तक था, -4 जांच नमूनों में 1 प्रतिशत से ज्यादा तांबा : सीयू : पाया गया और यह अधिकतम 3.2 सीयू था तथा – 9 जांच नमूनों में 30 ग्राम प्रति टन चांदी : एजी : पाया गया और कई नमूने 100 ग्राम प्रति टन चांदी से ज्यादा के रहे तथा इसकी अधिकतम मात्रा 1500 ग्राम प्रति टन एजी रही ।
स्ट्रैटजिक मिनरल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक ग्रिफिथ्स ने कहा : ‘‘लेड बेली क्षेत्र से निकले परिणामों में एक महत्वपूर्ण खोज की मौजूदगी की पुष्टि करना इस चरण में काफी जल्दबाजी होगी लेकिन ये नतीजे स्पष्ट रूप से पालीमेटलिक प्रणाली की मौजूदगी की उपस्थिति को चिह्नित करते हैं और हमारा उद्देश्य अब मिनरलाइजेशन के अंदर कीमती और मुख्य धातुओं के विस्तार को परिभाषित करना है जो खुदाई के नतीजों के उपलब्ध होने के बाद ही ज्ञात हो सकते हैं । लेड बेली की खुदाई आयरन ग्लेन में ज्ञात मैग्नेटाइट के आगामी विस्तार की रूपरेखा पेश करने के कार्यक्रम का अतिरक्त हिस्सा है । हम वर्ष 2011 के कार्यक्रमों के दौरान उत्तरी क्वींसलैंड स्थित आयरन ग्लेन प्रोजेक्ट में मैग्नेटाइट आयरन और पालीमेटलिक सिस्टम की खुदाई की उम्मीद करते हैं और आगामी घोषणा खुदाई के नतीजे उपलब्ध होने के साथ ही कर दी जाएगी ।
जिम्मेदार व्यक्ति का बयान खनन के नतीजों से जुड़ी इस घोषणा में दी गई जानकारी स्ट्रैटजिक मिनरल्स की पूर्ण सहायक कंपनी आयरन ग्लेन प्राइवेट लिमिटेड की भूविज्ञानी सलाहकार कंपनी टेरा सर्च प्राइवेट लिमिटेड के पूर्णकालिक कर्मचारी डा. सिमोन डी. बीम्स द्वारा जुटाई गई जानकारी पर आधारित है ।
स्ट्रैटजिक मिनरल्स पीएलसी के बारे में स्ट्रैटजिक मिनरल्स क्वींसलैंड की एक कंपनी है जो ब्रिटेन के साथ 16 नवंबर 2010 को निगमित हुई है । कंपनी की पूर्ण निजी सहायक कंपनी आयरन ग्लेन प्राइवेट लिमिटेड के पास आयरन ग्लेन टेनामेंट का अधिकार है जो क्वींसलैंड के टाउन्सविले से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में अवस्थित है । यह टेनामेंट 2,100 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैली है और मौजूदा रेल एवं सड़क अधोसंरचना के 10 किलोमीटर दायरे में आती है जिसका संपर्क टाउन्सविले के गहरे जलीय तट से जुड़ा हुआ है और जहां साल भर बड़ी मात्रा में माल ढुलाई सुविधाएं मौजूद रहती हैं ।
अधिक जानकारी के लिए कृपया कंपनी की वेबसाइट देखें    http://www.strategicminerals.co.uk

 उम्मीदों पर आधारित बयान
ऐतिहासिक जानकारी को छोड़कर इस विज्ञप्ति में कुछ तथ्य ऐसे भी हो सकते हैं जो उम्मीदों पर आधारित बयान कहलाते हैं । ऐसे बयान सिर्फ अनुमानों पर आधारित हैं और इनके साथ जोखिम और अनिश्चितताएं जुड़ी हुई हैं । वास्तविक घटनाएं या परिणाम कंपनी द्वारा जोखिम का सामना किए जाने के कारण सामने आए परिणामों से भिन्न हो सकते हैं । कंपनी द्वारा कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता और कंपनी इन बयानों को अद्यतन या संशोधित करने का कोई दायित्व नहीं लेती है ।
स्रोत : स्ट्रैटजिक मिनरल्स पीएलसी
संपर्क : स्ट्रैटजिक मिनरल्स पीएलसी, 61 755 324 448, या मैथ्यू बोनथ्रोन, 44 :0: 7730 402 783
 पीआरन्यूजवायर-एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 06172003 दि