पीबाडी एनर्जी और आर्सेलरमित्तल एसए ने मैकआर्थर कोल के अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव जमा कराए

स्रोत: Peabody Asianet 45447
श्रेणी: Energy and Power
 
 
 
12/07/2011 6:25:42:287AM
 
पीबाडी एनर्जी और आर्सेलरमित्तल एसए ने मैकआर्थर कोल के अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव जमा कराए
सेंट लुइस, 11 जुलाई, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
पीबाडी एनर्जी : एनवाईएसई, बीटीयू : और आर्सेलरमित्तल एसए : एनवाईएसई, एमटी : ने आज इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने साझा रूप से मैकआर्थर कोल लिमिटेड : एएसएक्स, एमसीसी : के सभी शेयरों के अधिग्रहण के लिए कंपनी के निदेशक बोर्ड के समक्ष अपने सांकेतिक प्रस्ताव सौंप दिए हैं ।
प्रस्ताव के तहत एक नवगठित कंपनी में 60 फीसदी हिस्सेदारी पीबाडी तथा 40 फीसदी हिस्सेदारी आर्सेलरमित्तल की होगी और मैकआर्थर के शेयरधारकों को प्रति शेयर 15.50 आस्ट्रेलियाई डालर की राशि आफ-मारकेट टेकओवर पेशकश के जरिये दी जाएगी । नई कंपनी का संबंधित हित मैकआर्थर के तकरीबन 16 फीसदी शेयरों में है ।
प्रस्ताव की कीमत मैकआर्थर के तकरीबन 4.7 अरब आस्ट्रेलियाई डालर में हिस्सेदारी के मूल्य के बराबर रखी गई है और यह हाल के कारोबार के उचित प्रीमियम को दर्शाता है ।
मैकआर्थर बोर्ड के समक्ष रखा गया प्रस्ताव बंधन-मुक्त और ड्यू डेलिगेंस की सफल पूर्णता के शर्त से जुड़ा है जिसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा । मैकआर्थर के शेयरधारकों के लिए कोई परिणामी प्रस्ताव सिर्फ न्यूनतम 50.01 फीसदी स्वीकार्यता, आस्ट्रेलिया का विदेशी निवेश समीक्षा बोर्ड की मंजूरी तथा अन्य ग्राहकी शर्तों तथा अनुमोदन से संबंधित होगा ।
पीबाडी के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्रेग बायसी के मुताबिक, ‘‘हम समझते हैं कि इसका अहम महत्व है जिसे पीबाडी की औद्योगिक अग्रणी आपरेटिंग, विकासक और व्यावसायिक क्षमताओं का इस्तेमाल करते हुए मैकआर्थर की कोल संपदा के पोर्टफोलियो के प्रबंधन से निर्मित किया जा सकता है । हम इस प्रस्ताव को मैकआर्थर के शेयरधारकों के फायदे के लिए हस्तांतरण के रूप में पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं ।’’ आर्सेलरमित्तल में मुख्य वित्तीय अधिकारी और ग्रुप मैनेजमेंट बोर्ड के सदस्य आदित्य मित्तल ने कहा, ‘‘आर्सेलरमित्तल लंबे समय से मैकआर्थर की निवेशक रही है और हम मैकआर्थर के बोर्ड में अपने प्रस्ताव पर चर्चा करने की उम्मीद कर रहे हैं ।’’ मैकआर्थर बोवेन कोप्पाबेला एवं मूरवेल साझा उपक्रम और मिडलमाउंट माइन सहित बेसिन, आस्ट्रेलिया में उत्पादन एवं विकास संपदाओं के साथ समुद्री कम वाष्पशीलता के चूर्णयुक्त कोल इंजेक्शन : एलवी पीसीआई : कोयले का उत्पादन करने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है । यह तकरीबन 27 अरब टन :तकरीबन 17.5 अरब टन निश्चित आधार पर : के कुल कोयला भंडार और तकरीबन 2.3 अरब टन के कुल संसाधनों : तकरीबन 1.7 अरब टन निश्चित आधार पर : पर नियंत्रण रखती है । इसका 30 जून 2011 के समाप्ति वर्ष के दौरान चालू उत्पादन गाइडेंस 38 लाख से 40 लाख टन रहा है ।
पीबाडी विश्व की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कोयला कंपनी है और स्वच्छ कोयला समाधान में वैश्विक अग्रणी कंपनी है । वर्ष 2010 में 24.6 अरब टन की बिक्री और तकरीबन 7 अरब अमेरिकी डालर के राजस्व के साथ पीबाडी अमेरिकी उर्जा का 10 फीसदी और वैश्विक बिजली का दो फीसदी ईंधन उत्पादित करती है ।
आर्सेलरमित्तल विश्व की अग्रणी एकीकृत इस्पात एवं खनन कंपनी है जिसके अभियान 60 से अधिक देशों में चलते हैं । वर्ष 2010 में आर्सेलरमित्तल का राजस्व 78 अरब अमेरिकी डालर का रहा है और इसका कच्चा इस्पात उत्पादन 9.06 अरब टन का रहा है जो कि विश्व में इस्पात उत्पादन का तकरीबन 8 प्रतिशत है । वर्ष 2010 में आर्सेलरमित्तल का खनन अभियान लौह अयस्क के लिए 4.7 अरब टन और धात्विक कोयले के लिए 70 लाख टन में रहा है ।
पीबाडी ने संभावित हस्तांतरण के लिए यूबीएस और बैंक आफ अमेरिका मेरिल लिंच को अपने वित्तीय सलाहकार के रूप में जबकि फ्रीहिल्स को अपने कानूनी सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया है । आर्सेलरमित्तल ने संभावित हस्तांतरण के लिए अपने वित्तीय सलाहकार के रूप में आरबीसी कैपिटल मारकेट्स को जबकि कानूनी सलाहकार के तौर पर मैलेसंस स्टीफन जैक्स को नियुक्त किया है ।
इस प्रेस विज्ञप्ति में दिए गए कुछ बयान उम्मीदों पर आधारित हैं जैसा कि वर्ष 1995 के प्राइवेट सिक्योरिटी लिटिगेशन रिफार्म अधिनियम में वर्णित किया गया है । उम्मीदों पर आधारित ये बयान कई आकलनों पर आधारित हैं जिन्हें पीबाडी विश्वसनीय मानती है लेकिन वह व्यापक पैमाने पर उन अनिश्चितताओं और व्यापारिक जोखिम का जिक्र भी करती है जिस वजह से वास्तविक परिणाम मूल रूप से उम्मीदों की तुलना में भिन्न और प्रभावित हो सकते हैं । इन तथ्यों की सटीक तरीके से भविष्यवाणी करना काफी मुश्किल है और ये कंपनी के नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं । कंपनी उम्मीदों पर आधारित इन बयानों को अद्यतन करने की कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है । नतीजे को प्रभावित करने वाले तथ्य इस प्रेस विज्ञप्ति में की गई व्याख्या में शामिल हैं और इससे संबंधित जोखिम कंपनी द्वारा सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दर्ज रिपोटरें में बताए गए हैं ।
इस घोषणा पत्र में कोई ऐसी चीज नहीं रखी गई है या रखने का इरादा नहीं किया गया है जिससे मैकआर्थर कोल लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए बोली का प्रस्ताव स्पष्ट होता हो । इस तरह के किसी अधिग्रहण की बोली लगाने का कोई आश्वासन भी इसमें नहीं है ।
मैकआर्थर के भंडार और संसाधन तथा अन्य जानकारियां सार्वजनिक घोषणाओं पर आधारित हैं और यह एमडीएल162 के दायरे से बाहर रखा गया है । संपर्क : विक स्वेक 1 314 342 7768 स्रोत : पीबाडी एनर्जी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर4 07111943 दि