पीबॉडी एनर्जी और क्जिंजीयांग सरकार चीन के क्जिंजीयांग में प्रति वर्ष 50 मिलियन टन सतह-खान विकास के लिए प्रयत्न करेंगे

स्रोत: PEABODY ASIANET 45506
श्रेणी: Energy and Power
 
 
 
14/07/2011 7:53:37:913PM
 
पीबॉडी एनर्जी और क्जिंजीयांग सरकार चीन के क्जिंजीयांग में प्रति वर्ष 50 मिलियन टन सतह-खान विकास के लिए प्रयत्न करेंगे
क्जिंजीयांग, चीन, 14 जुलाई, 2011:पीआरन्यूजवायर-एशियानेट :-
 पीबॉडी एनर्जी :एनवाईएसई:बीटीयू: और स्वायत्त क्षेत्र क्जिंजीयांग यूघुर की सरकार आज प्रति वर्ष अत्याधुनिक 50 मिलियन टन खान की सतह का विकास करने वाले एक ढांचागत समझौते की ओर अग्रसर हो रहें हैं जो कई दशकों तक ऑपरेट करेगा ।
समझौते पर हस्ताक्षर पीबॉडी के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्रीगोरी एच बॉयसे, पीबॉडी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फ्रेडरिक डी पाल्मेर, एशिया के पीबॉडी अध्यक्ष ज़ेन्चुन शी तथा क्जिंजीयांग के सरकारी अधिकारियों के साथ राजधानी उरूम्की में एक समारोह के दौरान किया गया । पार्टी सदस्य जो यह समझौता कराने में सम्मिलित थे उनमें पार्टी सचिव झांग चुनक्जियान, राज्यपाल न्यूर बाइकेली तथा राज्यपाल कुरेक्शी मायेहासुती शामिल थे । बॉयसे ने कहा, ‘‘पीबॉडी दुनिया के तेजी से बढ़ते कोयले के बाजार में क्जिंजीयांग की सरकार के साथ बड़े पैमाने पर विश्वस्तरीय सतही खान के लिए काम करके गौरवान्वित हैं ’’ ‘‘एक साथ मिलकर हम लोग आवश्यक उर्जा की आपूर्ति के लिए क्जिंजीयांग के वृहद उर्जा संसाधनों के पूर्ण लाभ को उठा पायेंगे तथा क्षेत्र को रोजगार की संरचना, आर्थिक विकास तथा सामाजिक जिम्मेदारी के जरिए लाभ पहुंचा पायेंगे । ’’ गर्वनर बाईकेली ने कहा, ‘‘हम सचमुच उम्मीद करते हैं कि पीबॉडी, दुनिया की सबसे ज्यादा उन्नत माइनिंग तकनीक, प्रबंधन प्रणालियों, और पर्यावरणीय संरक्षण तथा सुरक्षा मानकों के अपने एप्लीकेशन के जरिए, सहयोगात्मक प्रोग्राम को बढ़ावा देकर चीन तथा दुनिया की शीर्ष मॉर्डन कोयले की खान बन जायेगा, ’’ ‘‘कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ क्जिंजीयांग रीजनल कमेटी और क्जिंजीयांग की नागरिक सरकार पीबॉडी के क्जिंजीयांग में विकास के कार्य को पूर्ण सहयोग देगी जिससे सहयोगात्मक कार्यक्रम जल्द किसी तिथि पर शुरू किया जा सके, जो हम सोचते हैं कि दोनों पक्षों के लिए श्रेष्ठ संभव रिटर्न उत्पन्न कर पायेगा । ’’ समझौते के तहत, पीबॉडी खान का निर्माण, प्रबंधन और संचालन करेगी, जो चीन की सबसे बड़ी सतही खान होगी, जिसमें सुरक्षा के श्रेष्ठ उपाय, प्रशिक्षण, उत्पादकता, संसाधन रिकवरी, पर्यावरणीय मानक तथा भूमि बहाली होगी । क्जिंजीयांग क्षेत्र चीन का सबसे बढ़ा प्रशासनिक क्षेत्र है जिसके पास कोयले के काफी भंडार है जिसकी चीन के भंडार में निश्चित मात्रा अनुमानत तकरीबन 40 फीसदी होगा । सरकार को उम्मीद है कि क्जिंजीयांग के कोयले का उत्पादन 2010 के 100 मिलयिन टन से बढ़कर 1 बिलियन टन हो जायेगा ।
एक नये रेल लिंक का निर्माण हो रहा है जिसके 2013 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है और जो भविष्य में इस क्षेत्र का रास्ता चीन के सबसे तेजी से विकसित होते उर्जा बाजार के रूप में खोल देगा ।
आने वाले महीनों में, पीबॉडी, क्जिंजीयांग सरकार के साथ मिलकर फैसिलिटी के लिए सही स्थान पाने के लिए, भूगर्भिक, इंजिनीयरिंग तथा पर्यावरणीय समीक्षा करेगा । क्जिंजीयांग की सरकार इस परियोजना के लिए प्रमुख कोयला संसाधन हेतु आवंटन में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है ।
चीन दुनिया की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था और उर्जा का प्रयोग करने वाली दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता है । अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी के मुताबिक उम्मीद है कि देश 2035 तक 600 जिगावॉटस का ऑनलाईन कोयला-ईंधन विद्युत उत्पादन कर पायेगा, जिसके लिए प्रतिवर्ष 2 बिलियन टन के कोयले की आवश्यकता होगी । अकेले इस वर्ष ही, चीन कोयला वाले ईंधन से बिजली क्षमता को 50 जिगावाटस तक बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है, जो कई सौ मिलियन टन के अतिरिक्त वाषिर्क कोयले के प्रयोग का उदाहरण पेश करता है । पीबॉडी विश्व की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कोयला कंपनी है और स्वच्छ कोयला समाधान में वैश्विक अग्रणी कंपनी है । वर्ष 2010 में 246 मिलियन टन की बिक्री और तकरीबन 7 मिलियन अमेरिकी डालर के राजस्व के साथ पीबॉडी अमेरिकी उर्जा का 10 फीसदी और वैश्विक बिजली का दो फीसदी ईंधन उत्पादित करती है ।
इस प्रेस विज्ञप्ति में दिए गए कुछ बयान उम्मीदों पर आधारित हैं जैसा कि वर्ष 1995 के प्राइवेट सिक्योरिटी लिटिगेशन रिफार्म अधिनियम में वर्णित किया गया है । उम्मीदों पर आधारित ये बयान कई आंकलनों पर आधारित हैं जिन्हें पीबाडी विश्वसनीय मानती है लेकिन वह व्यापक पैमाने पर उन अनिश्चितताओं और व्यापारिक जोखिम का जिक्र भी करती है जिस वजह से वास्तविक परिणाम मूल रूप से उम्मीदों की तुलना में भिन्न और प्रभावित हो सकते हैं । इन तथ्यों की सटीक तरीके से भविष्यवाणी करना काफी मुश्किल है और ये कंपनी के नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं । कंपनी उम्मीदों पर आधारित इन बयानों को अद्यतन करने की कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है । नतीजे को प्रभावित करने वाले तथ्य इस प्रेस विज्ञप्ति में की गई व्याख्या में शामिल हैं और इससे संबंधित जोखिम कंपनी द्वारा सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दर्ज रिपोटरें में बताए गए हैं ।
संपर्क :
बेथ सुट्टन 314 342 7768
 स्रोत : पीबाडी एनर्जी