कोका-कोला जापान का रिकंस्ट्रक्शन फंड प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए 1.5 अरब येन का योगदान करेगा

स्रोत: Coca-Cola Asianet 45521
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
21/07/2011 8:23:39:583AM
 
कोका-कोला जापान का रिकंस्ट्रक्शन फंड प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए 1.5 अरब येन का योगदान करेगा
टोक्यो, 20 जुलाई, 2011, क्योदो जेबीएन- एशियानेट ।
ग्रेट ईस्ट जापान के भूकंप के कारण स्कूलों में बर्बाद हुए सौर पैनलों की स्थापना शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के सहयोग से की जाएगी ।
कोका-कोला जापान रिकंस्ट्रक्शन फंड ने सरकारी प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूलों के पुनर्निर्माण के लिए 1.5 अरब येन का योगदान करने का फैसला किया है जबकि ग्रेट ईस्ट जापान में आए भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए जुटाए गए 2.5 अरब येन की राशि से ही यह फंड दिया जा रहा है । जापान में अक्षय उर्जा के विस्तार को ध्यान में रखते हुए यह फंड प्रभावित स्कूलों में स्वच्छ उर्जा के लिए सहयोग के तौर पर दिया जाएगा और सौर उर्जा पैनल की स्थापना के लिए राशि दी जाएगी । इसके अलावा शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा एक अभियान भी चलाया जाएगा । भूकंप से प्रभावित इलाकों के सरकारी स्कूलों में पुनर्निर्माण कार्य के दौरान नए सौर पैनल स्थापित करते हुए इस फंड के जरिये उम्मीद की जाती है कि भविष्य में पर्यावरण के बारे में आपदाग्रस्त इलाकों के बच्चों को शिक्षित कर स्वच्छ उर्जा पर एक प्रशिक्षण उपकरण प्रदान किया जाएगा । योग्य स्कूलों द्वारा इसे लेकर इच्छा जाहिर करना और योगदान करने की समय सीमा तय करने जैसे ब्योरे उक्त मंत्रालय, स्थानीय सरकारों तथा अन्य सांगठनिक निकायों के साथ सलाह-मशविरा करके जांचे जाएंगे ।
कोका-कोला जापान रिकंस्ट्रक्शन फंड की स्थापना कोका-कोला एजुकेशनल एंड एनवायरनमेंटल फाउंडेशन के तहत कोका-कोला कंपनी : मुख्यालय, अटलांटा, जार्जिया, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुहतर केंट :, अभिभावक कंपनी कोका-कोला :जापान: कंपनी लिमिटेड :मुख्यालय, शिबुया-कू, टोक्यो, प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष, डेनियल एच. सायरे: द्वारा की गई है । इस फंड का मकसद ग्रेट ईस्ट जापान में भूकंप के प्रभाव से प्रभावित आपदाग्रस्त इलाकों के पुनर्निर्माण में सहयोग करना है । कोका-कोला एजुकेशनल एंड एनवायरनमेंटल फाउंडेशन की मुख्य गतिविधियों के मुताबिक यह फंड मुख्य रूप से शैक्षणिक और अन्य ऐसे सरकारी सुविधा केंद्रों के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जहां आपदा से प्रभावित बच्चों के जीवन को फिर से संवारने की जरूरत है । यह योगदान फंड की पहली विशेष प्रस्तावित सहायता के लिए होगा ।
’लंबित जापान में कोका-कोला सिस्टम जापान का कोका-कोला सिस्टम कोका-कोला जापान के साथ जुड़ा है जो नए उत्पादों की आपूर्ति, विनिर्माण और बाजार संक्रेदण, योजना और विकास करता है तथा विज्ञापन और विपणन गतिविधियों का संचालन करता है । हमारे 12 बाटलिंग भागीदार पूरे जापान में उत्पादों का विनिर्माण और बिक्री करते हैं और इसके साथ कई अन्य सहयोगी कंपनियां जुड़ी हुई हैं ।
कोका-कोला सिस्टम में हम उर्जा की खपत कम करने पर काम कर रहे हैं और सौर उर्जा से संचालित ‘‘इकोरू-सोलर’’ वेंडिंग मशीनों की शुरुआत के जरिये अपनी व्यापारिक गतिविधियों में अक्षय उर्जा को शामिल करते हैं । इसके अलावा हम ऐसे परिवहन एवं वितरण वाहनों का इस्तेमाल करते हैं जो बायोडीजल ईंधन पर चलते हैं क्योंकि हम व्यापारिक विकास और पर्यावरण असर में कमी के बीच संतुलन बनाए रखने का लक्ष्य रखते हैं ।
कोका-कोला एजुकेशनल एंड एनवायरनमेंटल फाउंडेशन कोका-कोला एजुकेशनल एंड एनवायरनमेंटल फाउंडेशन की स्थापना जून 2007 में एक ऐसे निकाय के तौर पर हुई थी जो जापान कोका-कोला बाटल्स स्कालरशिप फाउंडेशन :जो पिछले 37 वषरें से संचालित है : और कोका-कोला एनवायरनमेंट एजुकेशन फाउंडेशन : जो 14 वषरें से संचालित है :की गतिविधियों को संभाल सके और दोनों संस्थाओं की लक्ष्य प्राप्ति के लिए संयुक्त रूप से संचालन और प्रोत्साहन दे सके । ‘‘स्वस्थ सक्रिय जीवन’’ के निर्देशित सिद्धांत पर आधारित यह कंपनी आध्यात्मिक रूप से समृद्ध और मजबूत व्यक्तियों को तैयार करने के लिए विविध प्रकार की गतिविधियां चलाती है । पर्यावरण शिक्षा, शैक्षणिक सहयोग और खेल शिक्षा पर केंद्रित नियोजन एवं सेवा गतिविधियां प्रदान करते हुए यह ऐसे युवाओं के विकास में सहयोग करती है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और ऐसे व्यक्तियों को चुना जाता है जो अपने स्थानीय समुदायों को समर्थन कर सके । इन प्रयासों के जरिये फाउंडेशन के लक्ष्य एक समृद्ध विश्व समुदाय गठित करना और अंतरराष्ट्रीय सौहार्द में योगदान करना है । स्रोत : कोका-कोला :जापान: कंपनी, लिमिटेड कोका-कोला एजुकेशनल एंड एनवायरनमेंटल फाउंडेशन संपर्क : मैकी मोरिनो पब्लिक अफेयर्स एंड कम्युनिकेशंस कोका-कोला :जापान: कंपनी, लिमिटेड टेलीफोन : 81 3 5466 8120 ई-मेल : एममोरिनो एट जेपी डाट को डाट काम क्योदो जेबीएन- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर5 07202124 दि