मैकडोनल्स ने लंदन 2012 ओलंपिक खेलों को प्रायोजित करने की योजना को उजागर किया ।

स्रोत: McDonald”s Corporation -45593
श्रेणी: Sport
 
 
 
26/07/2011 10:31:32:910AM
 
ओकब्रूक, 21 जुलाई । पीआर न्यूजवायर – एशियानेट ।
– संतुलित आहार और मनोरंजक खेलों पर केन्द्रीत नई वैश्विक पहलकदमी – पांच बार ओलंपिक तैराकी विजेता संयुक्त राज्य के डारा टोरेस को इस विश्वव्यापी पहलकदमी का वैश्विक एम्बेसडर बनाने की घोषणा ।
– मैकडोनाल्स की अबतक का सबसे बडा ओलंपिक विजेता संचालक दल धावकों, मीडिया और दर्शकों को सेवा प्रदान करेगा ।
– विश्वव्यापी ओलंपिक साझीदार और ओलंपिक खेलों के आधिकारिक अल्पाहार-केन्द्र मैकडोनाल्स कारपोरेशन ने आज लंदन 2012 खेलों : http://www.london2012.com/ ): को प्रायोजित करने की अपनी योजना की घोषणा की जो बच्चों को प्रसन्न व सक्रिय बनाने का विजेता है ।
ओलंपिक खेलों के लिए मैकडोनाल्स के नए चैंपियनों में अमेरीका की पांच बार ओलंपिक विजेता तैराक डारा टोरेस (http://daratorres.com/ ), 
वैश्विक एम्बेसडर के रूप में शामिल होंगी ।
ओलंपिक खेलों के लिए मैकडोनाल्स खेलों के चैंपियन बीजिंग और वानकौवर ओलंपिक खेलों में बच्चों के लिए मैकडोनाल्स के कार्यक्रमों की सफलता पर आधारित हैं। ओलंपिक खेलों के दौरान मैकडोनाल्स खेलों के चैंपियन विश्व भर के बच्चों को लंदन में एक अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए एकत्र करेंगे । नई वैश्विक पहलकदमी बच्चों के पोषण और गतिविधियों के संतुलित ढंग को प्रोत्साहित करेगी ।
हिस्सेदारी करने वाले मैकडोनाल्स देश छह से दस वर्ष के बच्चों के लिए जमीनी गतिविधियों को आरंभ करेंगे । स्थानीय बाजार चयन प्रक्रिया के माध्यम से करीब दो सौ बच्चे और अभिभावक 2012 ओलंपिक खेलों के दौरान लंदन की यात्रा करेंगे ।
मैकडोनाल्स के वैश्विक मुख्य ब्रांड अधिकारी केवीन नेवेल ने कहा कि ‘‘पहली बार ओलंपिक खेलों के लिए मैकडोनाल्स के खेल चैंपियन दौरा करेगे और ओलंपिक के वास्तविक स्थल पर धावकों के साथ खेल सकेंगे । ’’ अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति अध्यक्ष जैक्यूअस रोग ने कहा कि ‘‘मैकडोनाल्स लंबे समय से ओलंपिक आंदोलन का मूल्यवान साझीदार बना हुआ है । हम लाखों प्रशंसकों के पास नवाचारी, प्रेरणादायक कार्यक्रमों के साथ पहुंचने की मैकडोनाल्स की अविश्वसनीय योग्यता को स्वीकार करते हैं जो ओलंपिक की उर्जा के साथ जोडता है । ‘‘यह हमारे चैपियनों के लिए एक अविस्मरणीय, प्रेरणादायक क्षण होगा जिसमें खेलों में उपस्थित होने के अलावा मैकडोनाल्स के रसोइयों के प्रदर्शनों को देखना, ओलंपिक गांव के भोजन-क्षेत्र का विशेष भ्रमण करना, लंदन के सांस्कृतिक स्थलों का भ्रमण करना और नए दोस्त बनाने का अवसर भी शामिल होगा ।’’ हम खेलों को प्रोत्साहित करने और विश्व भर के बच्चों को संतुलित व सक्रिय जीवन-पध्दति अपनाने के लिए प्रेरित करने में एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं ।’’ ओलंपिक खेलों के लिए मैकडोनाल्स के खेलों के चैंपियन कार्यक्रम का आनंद समूचे विश्व में अपने परिजनों के साथ भी निम्नलिख्ति माध्यमों से उठाया जा सकता है : – वेबसाइट जो संतुलित आहार और मनोरंजक खेलों के तथ्यों और चुनौतियों को प्रस्तुत करता है ।
– डिजिटल हिस्सेदारी जो हर जगह के बच्चों को अपनी शारीरिक गतिविधियों को आनलाइन देखने की सुविधा देता है ।
– विश्ेाष आनंददायक भोजन पैकेजिंग जिसमें संतुलित आहार और मनोरंजक खेलों के बारे में सूचनाएं शामिल होगी ।
कार्यक्रम की एम्बेसडर डारा टोरेस ने कहा कि ‘‘मैं बच्चों और परिवारों के जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन लाना चाहती हूं, इसलिए मैकडोनाल्स के अभियान में अभी और आगामी वषरें के लिए शामिल होना एकदम स्वाभाविक है ताकि हम प्रसन्न और सक्रिय बच्चों को प्रेरणा दे सकें । ओलंपिक खेलों के लिए मैकडोनाल्स के नए खेल चैंपियनों के साथ मिलकर उनके माध्यम से हम लाखों लोगों तक संतुलित आहार और बच्चों के खेलों के फायदों के बारे में बता सकते हैं ।’’ खेलों के दौरान मैकडोनाल्स के गुणवत्तापूर्ण आहार परोसे जाएगे क्योंकि मैकडोनाल्स ओलंपिक खेलों के लिए आधिकारिक अल्पाहार-केन्द्र है । मैकडोनाल्स अकेला ब्रांडेड आहार सेवा प्रदाता है जो धावकों को भोजन परोस सकेगा ।
मैकडोनाल्स के ओलंपिक स्थल के आसपास चार नए अल्पाहार केन्द्र होंगे- पहला ओलंपिक गांव में, दूसरा मुख्य प्रेस कोर्नर में और दो ओलंपिक पार्क में दर्शकों के लिए होंगे । उनमें से एक विश्व का सबसे बडा मैकडोनाल्स फ्रीस्टैंडिंग अल्पाहार-केन्द्र होगा। मैकडोनाल्स परिवारिक पसंद की विभिन्न वस्तुओं की पेशकश करेगा जो यूके में बने होंगे । ओलंपिक और परिवारों के बीच संबंधों को आनंददायक बनाने के लिए मैकडोनाल्स अपनी बार ओलंपिक स्थल के अल्पाहारकेन्द्र में अपना हैप्पीमील्स परोसेगा जिसमें फल, सब्जी और दूध के उत्पादन शामिल होंगे ।
संयुक्त राज्य ओलंपिक समिति (http://www.teamusa.org/ ) के वरिष्ठ खेल आहार-विशेषज्ञ डॉ.नान्ना मेयेर, सीएसएसडी ने कहा कि ‘‘आलंपिक के स्तर पर पहुंचना कई क्षेत्रों में हजारों घंटे के समर्पण का परिणाम है जिन क्षेत्रों में पोषण भी शामिल हैं ।
एथलिट गांव में जाने-पहचाने, गुणवत्तापूर्ण आहार को पहुंचाना हमारे खिलाडियों को इन खेलों में सफल होने में सहायता प्रदान कर सकता है ।’’ ‘‘जब आहार की बात होती है तो एथलिट विभिन्न विकल्पों को प्राप्त करना चाहते हैं । यह बेहतरीन है कि मैकडोनाल्स संतुलित आहार की पूरी श्रृंखला की पेशकश करता है जो विभिन्न उम्र और विभिन्न शारीरिक मांगों वाले खिलाडियों की आहार पध्दति के साथ आसानी से उपयुक्त बैठ सकता है ।’’ मैकडोनाल्स के यूके ओपेन फार्म कंपनी के आहार की गुणवत्तापूर्ण भोजन के प्रति प्रतिबध्दता के अंग के रूप में मैकडोनाल्य यूके (http://www.mcdonalds.co.uk/ ): ने अपने दरवाजे (http://www.mcdonalds.co.uk/openfarms/ ): ग्राहकों और मीडिया के लिए खोल दिए है ताकि वे कोई 17500 ब्रिटिश और आयरशि फामों को देख सके जो गुणवत्तापूर्ण आहार और उसके अवयव मैकडोनाल्स यूके की आहार-सूची और मैकडोनाल्स 2012 ओलंपिक खेलों में शामिल हो सके ।
मैकडोनाल्स यूके के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिल मैकडोनाल्स ने कहा कि ‘‘अपनी आपूर्ति श्रृंखला को खोल देने के माध्यम से हमने लोगों को स्वयं उन उच्च गुणवत्तापूर्ण अवयवों को देखने का अवसर दिया है जिनसे हमारी आहार सूची तैयार होती है जिसमें गोमांस से लेकर सलाद और आलू तक शामिल हैं ।’’ ‘‘हम उन किसानों को विजेता बना रहे हैं जो समूचे यूके हमारे अल्पाहार केन्द्रों को रोजाना विभिन्न सामानों की आपूर्ति करते हैं और जो खेलों के दौरान हमारे चार ओलंपिक अल्पाहार केन्द्रों को आपूर्ति करके भी हमारी सहायता करेंगे ।’’ मैकडोनाल्स के ओलंपिक चैंपियन चालकदल – ओलंपिक के इतिहास में सबसे बडी मैकडोनाल्स की सर्वश्रेष्ठ चालक और प्रबंधक दल इसके ओलंपिक स्थल अल्पाहार केन्द्रों में काम करेंगे ।
अगले वर्ष मैकडोनाल्स अपने सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले दो हजार अल्पाहार-गृह कर्मचारियों का चयन यूके और समूचे विश्व से करेगा ।
यह सबसे बडी ओलंपिक टीम होगी जो खेलों के दौरान विश्व के सर्वश्रेष्ठ एथलिटों, प्रशिक्षकों, दर्शकों, मीडियाकर्मियों और अधिकारियों को अपनी सेवा प्रदान करेगी । इन ब्रांड एम्बेसडरों को ओलंपिक एथलिटों के मिलने, प्रतियोगिताओं को देखने, रायल पार्क में अपने खेलों तथा गतिविधियों में हिस्सेदारी करने, लंदन के सांस्कृतिक स्थलों का दौरा करने और अपने अंतर्राष्ट्रीय सहकर्मियों के साथ संबंध कायम करने का अवसर मिल सकेगा । मैकडोनाल्स और ओलंपिक खेलों के बारे में :- ओलंपिक आंदोलन के साथ मैकडोनाल्स की प्रतिबध्दता की शुरूआत 1968 में हुई, जब कंपनी को हैमबर्गर्स से संयुक्त राज्य के एथलिटों को हवाई जहाज से ग्रेनोबल, फ्रांस लाना पडा क्योंकि वे अमेरीकी आहार नहीं मिल पाने पर वापस घर लौट जाने की अभिलाषा जताने लगे थे । मैकडोनाल्स ने पसंद के अनुसार आहर-सूची और किस्मों को लाखों एथलिटों, उनके प्रशिक्षकों, परिवारों और प्रशंसकों को परोसा और इसे लंदन में एकबार फिर करने जा रहा है ।
लंदन 2012 ओलंपिक खेल मैकडोनाल्स के लिए लगातार नौवां खेल है जिसमें उसे आधिकारिक अल्पाहारगृह होने का अवसर मिला है और यह एथलिटों को आहार प्रदान करने वाला इकलौता ब्रांडेड आहार सेवा प्रदाता है ।
मैकडोनाल्स के बारे में :- मैकडोनाल्स विश्व का अग्रणी वैश्विक आहारसेवा खूदरा विक्रेता है जिसके बिक्रीकेन्द्र 32 हजार स्थानों पर स्थित हैं और यह 117 देशों में प्रतिदिन 6करोड 40लाख लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है ।
विश्वभर में फैले मैकडोनाल्स के अल्पाहार केन्द्रांे में से 80 प्रतिशत से ज्यादा का स्वामित्व और संचालन स्थानीय पुरुषों और महिलाओं द्वारा किया जाता है ।
कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया देखें :-  www.aboutmcdonalds.com और हमें फेसबुक पर देखें:- र् (http://www.facebook.com/mcdonaldscorp)टवीटर पर देखें :http://www.twitter.com/mcdonaldscorp).. मीडिया सेंटर के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लीक करें :- :
(http://www.aboutmcdonalds.com/mcd/media_center.html)ताकि लंदन 2012 ओलंपिक खेलों के आनलाइन मीडिया स्रोत केन्द्र में पहुंच सकें।
मैकडोनाल्स के लंदन 2012 वन-ईयर-आउट- वैश्विक ओलंपिक वेबकास्ट देखने के लिए कृपया निम्नलिखित वेबसाइट को देखें :- http://www.aboutmcdonalds.com/epk/2012LondonOlympicGames.

. :सी:2011
मैकडोनाल्स संपर्क :-
सूजान वैलिएरे, मैकडोनाल्स 1 630-623-7555 सूजान डाट वैलिएरे :एैट:यूएस डाट एमसीडी डाट काम जेफ पावोला, गोलिनहैरिस 1 312-729-4211 जेपावोला :एैट:गोलिनहैरिस डाट काम
स्रोत :- मैकडोनाल्स कारपोरेशन