पर्यटकों का ध्यान एक बार फिर जापान की तरफ आकषिर्त हुआ

स्रोत: Hotels.com Asianet 45655
श्रेणी: Travel and Leisure
 
 
 
26/07/2011 4:37:37:827PM
 
पर्यटकों का ध्यान एक बार फिर जापान की तरफ आकषिर्त हुआ
 लंदन, 26 जुलाई, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
जापान में मार्च में आए भूकंप को देखते हुए वैश्विक स्तर पर पर्यटक जापानी पर्यटन उद्योग के लिए सहयोग प्रदर्शित कर रहे हैं । हाल ही में होटल्स डाट काम के हुए सर्वे से प्राप्त नए आंकड़े बताते हैं कि 60 प्रतिशत से अधिक वैश्विक प्रतिभागी इस देश की यात्रा करने का मन बना चुके हैं ।
जापान वैश्विक’ स्तर पर आधे से ज्यादा प्रतिभागियों के लिए शीर्ष तीन पसंदीदा ठिकानों में आ गया है जिसमें सर्वाधिक संख्या इसकी राजधानी टोक्यो की यात्रा करने की इच्छा जताने वालों की है । 86 प्रतिशत प्रतिभागियों ने भी कहा कि वे अगले साल तक जापान का दौरा करने पर विचार करेंगे ।
विमान और होटलों खर्च का प्रोत्साहन प्रमुख रहा है और तकरीबन 70 प्रतिशत लोगों का कहना था कि यदि इनकी कीमत सही रही तो वे जापान की यात्रा पर जाएंगे । जापान का भोजन, संस्कृति और प्राकृतिक दृश्य भी उनके लिए महत्वपूर्ण प्रेरणास्रोत रहे हैं ।
टोक्यो मेट्रोपोलिटन सरकार के औद्योगिक एवं श्रम मामलों के ब्यूरो में पर्यटन विभाग के वरिष्ठ निदेशक हिदेगी योकोयामा ने कहा, ‘‘मैं इस बात से बेहद प्रोत्साहित हुआ हूं कि होटल डाट काम के सर्वे में इतने सारे लोगों ने संकेत दिया कि वे जापान की यात्रा करने की इच्छा रखते हैं । मैं उम्मीद करता हूं कि हर कोई जापान की यात्रा करें और टोक्यो की बेहतरीन आवभगत सेवा का अनुभव प्राप्त करें जो कभी नहीं बदल सकती है । इसके अलावा मैं चाहता हूं कि प्रत्येक व्यक्ति देखे कि संपूर्ण जापान एक तीव्र रिकवरी के लिए कैसे एक साथ मिलकर काम कर रहा है । कृपया अभी या निकट भविष्य में कभी भी जापान की यात्रा करने में कोई संकोच न करें ।’’ होटल्स डाट काम एशिया पैसिफिक के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जोहन स्वानस्ट्राम ने कहा, ‘‘हाल की प्राकृतिक आपदा के बावजूद जापान की यात्रा के प्रति इच्छा रखने वालों की बड़ी संख्या अभी भी बची हुई है और यह काबिलेतारीफ है । इतना ही नहीं इसे अभी भी एक पसंदीदा ठिकाने के तौर पर बताया गया है । जापान का अधिकतर हिस्सा कारोबार के लिए खुला है और यह अहम बात है कि वैश्विक पर्यटन उद्योग यहां के आपरेटरों तथा होटलों को सहयोग करता है ।’’ संपादकों के लिए नोट्स ’होटल्स डाट काम का शोध आस्ट्रेलिया, चीन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, भारत, आयरलैंड, इटली, कोरिया, नीदरलैंड, नार्वे, सिंगापुर, स्पेन, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम सहित 17 देशों के 500 से अधिक पर्यटकों के बीच जुलाई 2011 में किया गया ।
होटल्स डाट काम के बारे में सभी बड़े बाजारों में संचालित होने वाले एक्सपेडिया, इंक. ग्रुप के हिस्से के तौर पर वैश्विक होटल विशेषज्ञ होटल्स डाट काम वैश्विक स्तर पर 135,000 गुणवत्तापूर्ण होटलों, बीएंडबी तथा सेवा देने वाले अपार्टमेंट की पेशकश करता है और पूरी दुनिया की 75 से ज्यादा होटल्स डाट काम साइटों पर संचालित होता है । होटल्स डाट काम इस उद्योग में विश्व की सबसे बड़ी होटल अनुबंध टीमों में से एक से लाभ उठाती है और अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन दरों पर सेवाएं देने का समझौता करती है । पर्यटक बहुभाषी काल सेंटरों में से एक के साथ आनलाइन बुकिंग या संपर्क से अपनी बुकिंग करा सकते हैं । स्रोत : होटल्स डाट काम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर4 07260935 दि