डांस स्टार श्यामक डावर ने डाक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करने के लिए लंदन में आयोजित समारोह में हिस्सा लिया

स्रोत: MIDDLESEX ASIANET 45643
श्रेणी: General
 
 
 
27/07/2011 8:50:00:483PM
 
डांस स्टार श्यामक डावर ने डाक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करने के लिए लंदन में आयोजित समारोह में हिस्सा लिया
 लंदन, 14 जुलाई, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
भारत तथा पूरी दुनिया में मनोरंजन में अहम योगदान करने के लिए श्यामक डावर को मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी लंदन से डाक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया ।
(Photo: http://www.newscom.com/cgi-bin/prnh/20110725/469149 )
भारतीय तथा पाश्चात्य शैली को समकालीन नृत्य में पिरोने के लिए मशहूर शीर्ष मुकाम हासिल करने वाले इस प्रभावशाली कोरियोग्राफर ने लंदन में शुक्रवार, 22 जुलाई को आयोजित एक समारोह के दौरान यह उपाधि प्राप्त की ।
समारोह में, श्यामक ने मिडलसेक्स यूनिवर्सिटी से डांस, ड्रामा, तथा म्यूजिक से स्नातक डिग्री कोर्सेस को पूरा करने वाले सैकड़ों की संख्या में उपस्थित दर्शकों को सम्बोधित किया ।
समारोह से पहले श्यामक डावर ने कहा, ‘‘मैं मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी से डाक्टरेट की उपाधि लेते हुए वाकई सम्मानित महसूस कर रहा हूं । मेरे माता-पिता शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी-खासी ख्यातिप्राप्त हस्तियां हैं और उन्होंने मुझे शिक्षा के महत्व से अवगत कराया है । मैं उनके आशीर्वाद से ही एक डांस शिक्षाविद के तौर पर उनकी इस परंपरा को जारी रखने में सक्षम हो पाया हूं । मैंने अपनी यात्रा ब्रिटेन में परफार्मिंग आर्ट के क्षेत्र से शुरू की थी और यह सम्मान हासिल करते हुए मैंने यह यात्रा चक्र पूरा कर लिया है । लोगों को शिक्षित करने, उनका मनोरंजन तथा उन्हें सशक्त बनाने के अपने लक्ष्य के साथ इस सम्मान से मेरा भरोसा बढ़ा है कि.. चुस्त हो तो डांस करो । जज्बा है तो जीत हासिल करो ।’’ मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर माइकल ड्रिसकाल ने कहा, ‘‘ श्यामक के सानिध्य में ग्रैजुएट होना और उनसे मिलना छात्रों के लिए बेहद प्रेरणास्पद है क्योंकि उनका कार्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सही मायने में सफलता अर्जित कर पाया है । उनकी कहानी उदाहरण है इस बात की कि प्रतिभा और दृढ़संकल्प के बल पर आप क्या प्राप्त कर सकते हैं । ’’ शायमक को दिया जाने वाला सम्मान यूनिवर्सिटी के सालाना ग्रैजुएशन समारोह का हिस्सा है जो अपने पेशे या समाज में उत्कृष्ट योगदान करने वाले लोगों को मानद उपाधि से सम्मानित करने के लिए है । इस वर्ष मिडिलसेक्स की डाक्टरेट उपाधि से सम्मानित होने वाली हस्तियों में पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर फिल टफेल और मानवाधिकार अधिवक्ता शामी चक्रवर्ती शामिल हैं ।
मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी ने भारत में उच्च शिक्षा प्रदान करने और भारतीय प्रतिभाओं को उभारने के लिए एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता स्थापित की है । इसकी मौजूदा परियोजनाओं में इस वर्ष नोएडा में मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी का नया केंद्र खोला जाना, चेन्नई में ए. आर. रहमान की केएम म्यूजिक कंसर्वेटरी के साथ भागीदारी करना और दक्षिणी दिल्ली में एक विशेषज्ञ रचनाशील कला केंद्र खोला जाना शामिल है ।
वेबसाइट http://www.mdx.ac.uk
 स्रोत : मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट :किरण रंजन पीडब्ल्यूआर1 07271902 दि