सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज : एसएमएक्स : ने नया रिकार्ड बनाया

स्रोत: Singapore Mercantile Asianet 45713
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
29/07/2011 3:23:41:547PM
 
सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज : एसएमएक्स : ने नया रिकार्ड बनाया
 सिंगापुर, 28 जुलाई, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट । सदस्यता, कारोबारी मात्रा, टर्नओवर सर्वोच्च स्तर पर । – कारोबारी मात्रा 9,659 अनुबंधों तक पहुंची – कारोबारी टर्नओवर 1,610 करोड़ : 35 करोड़ अमेरिकी डालर : को पार किया – सदस्यता संख्या दोगुनी से भी ज्यादा होकर 50 के पार पहुंची पहला ट्रांस-एशियाई मल्टी-प्रोडक्ट कमोडिटी और करेंसी डेरिवेटिव्स एक्सचेंज सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज : एसएमएक्स : ने कल एक नया रिकार्ड कायम किया जब इसकी कारोबारी मात्रा 9,659 अनुबंधों के सर्वोच्च शिखर पर पहुंच गई और इसका टर्नओवर 1,610 करोड़ रुपये : 35 करोड़ अमेरिकी डालर : हो गया । एसएमएक्स पर कारोबार में पिछले कुछ हफ्तों के दौरान लगातार कारोबारी मात्रा और टर्नओवर की वृद्धि पाई गई है ।
31 अगस्त 2010 को लाइव होने वाले एसएमएक्स में पिछले 11 महीनों के दौरान इसकी सदस्यता संख्या दोगुनी से ज्यादा होते हुए 50 को पार कर गई है । यह एक्सचेंज 25 सदस्यों और चार अनुबंधों से शुरू हुआ था और इसके 50 से ज्यादा सदस्य हो गए हैं जिनमें 7 क्लियरिंग सदस्य जबकि 11 अनुबंधित हैं ।
एसएमएक्स के चेयरमैन आंग स्वी तियान ने कहा, ‘‘अपनी शुरुआत से ही एसएमएक्स ने ठोस प्रणालियों और जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं को अपनाने पर जोर दिया है और अब हम एक परिवर्तनकारी बिंदु पर पहुंच गए हैं । बाजार में विश्वास और सहयोग के दम पर एसएमएक्स एशिया से वैश्विक स्तर पर कमोडिटी कारोबार के मुख्य केंद्र में सिंगापुर को स्थापित करेगा ।’’ एसएमएक्स के वाइस चेयरमैन और फाइनेंशियल टेक्नोलाजीज ग्रुप के ग्रुप सीईओ जिग्नेश शाह ने कहा, ‘‘एसएमएक्स एक अधोसंरचना परियोजना की तरह है और हमने विभिन्न महाद्वीपों में सफलतापूर्वक ग्रीनफील्ड एक्सचेंजों की स्थापना तथा प्रबंधन में पर्याप्त अनुभव हासिल कर लिया है । यह सुकूनदायक है कि हमारी सर्वाधिक प्रतिष्ठित परियोजनाओं में से एक एसएमएक्स कमोडिटी कारोबार तथा विश्व में मूल्य निर्धारित करने के लिए एशियाई ठिकाना बनने की सही दिशा में है ।’’ एसएमएक्स के आंतरिक सीईओ वी. हरिहरन ने कहा, ‘‘एसएमएक्स की टीम नई उपलब्धियां पाकर बेहद खुश है और हम इस दिशा में कुछ तेजी से काम देखना चाहते हैं ताकि अगले कुछ हफ्तों में नए एशियाई केंद्रित अनुबंध पेश किए जा सकें । हम मुद्रा भंडार बढ़ा रहे हैं और आने वाले दिनों में कुछ कृषि तथा गैर-कृषि अनुबंधों पर भी नजर रखेंगे ।’’ एसएमएक्स को सिंगापुर डेलिवरेबल गोल्ड, भौतिक रूप से निर्धारित मुद्रा जोड़ा यूरो-यूएसडी, यूरो की कीमत में डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड के लिए वायदा ठेकों के साथ 31 अगस्त 2010 को लाइव किया गया था । जीबीपी-यूएसडी और नगद आधारित यूरो-यूएसडी अनुबंधों की शुरुआत 29 जुलाई 2011 को हुई और इस प्रकार एसएमएक्स पर उपलब्ध अनुबंधों की कुल संख्या 11 हो गई । इससे पहले एसएमएक्स ने 29 अप्रैल 2011 से एयूडी-यूएसडी तथा यूएसडी-जेपीवाई वायदों की शुरुआत की थी । यह नगद निर्धारित सोना, चांदी और तांबा के वायदा कारोबार से इतर था, जिसकी एसएमएक्स पर ट्रेडिंग 15 अप्रैल 2011 को शुरू की गई थी ।
एसएमएक्स का कारोबारी सत्र एसएमएक्ससीसी द्वारा प्रदर्शित केंद्रीय काउंटरपार्टी क्लियरिंग के साथ एशियाई, यूरोपीय और अमेरिकी कारोबारी समयानुसार चलाया जाता है । एसएमएक्स का प्लेटफार्म अपने सदस्यों तथा आईएसवी के विविधतापूर्ण नेटवर्क के जरिये दूरवर्ती निवेशकों को भी भागीदारी का मौका देता है । यह एक्सचेंज प्रत्यक्ष बाजार तक पहुंच के लिए अपना निजी स्वामित्व वाला फ्रंट-एंड समाधान भी प्रस्तावित करता है ।
सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज के बारे में सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज सिंगापुर स्थित संपूर्ण एशियाई मल्टी-प्रोडक्ट कमोडिटी तथा करेंसी डेरिवेटिव्स एक्सचेंज है । यह कीमती धातुओं, मूल धातुओं, कृषिगत कमोडिटीज, उर्जा, मुद्रा एवं सूचकांकों के लिए वायदा तथा वैकल्पिक अनुबंध कारोबार सहित कमोडिटी के विविधतापूर्ण क्षेत्रों के लिए कारोबार के एक व्यापक प्लेटफार्म की पेशकश करता है ।
एसएमएक्स बाजार भागीदारों को पेशकश करता है और बाजार की पारदर्शिता, समय आधारित सुविधा, कीमत खुलासे और मानदंड, मूल्य जोखिम प्रबंधन एवं बहुस्तरीय कनेक्टिविटी विकल्पों को लाभ देता है । काउंटरपार्टी क्लियरिंग एवं व्यवस्थापन जोखिम इसके क्लियरिंग हाउस सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज क्लियरिंग कारपोरेशन :एसएमएक्ससीसी: के जरिये प्रभावी तरीके से प्रबंधित होता है ।
सिंगापुर के वित्तीय बाजार का नियामक-मोनेट्री अथारिटी आफ सिंगापुर :एमएएस: ने एसएमएक्स के ‘अनुमोदित एक्सचेंज’ की स्थिति प्रदान की है ।
एसएमएक्स को विश्व के अग्रणी एक्सचेंज निर्माता फाइनेंशियल टेक्नोलाजीज :इंडिया: लिमिटेड द्वारा सहयोग मिला है जिसने भारत, दुबई, सिंगापुर, अफ्रीका, मारीशस और बहरीन में 10 एक्सचेंजों की स्थापना की है ।
एसएमएक्स फ्यूचर इंडस्ट्री एसोसिएशन :एफआईए:, द स्विस फ्यूचर्स एंड आप्शंस एसोसिएशन :एसएफओए:, द एसोसिएशन आफ फ्यूचर्स मारकेट्स : एएफएम: और फ्यूचर्स एंड आप्शंस एसोसिएशन :एफओए: जैसे अग्रणी अंतरराष्ट्रीय डेरिवेटिव्स उद्योग संघों का सदस्य है । अधिक जानकारी  www.smx.com.sg के जरिये उपलब्ध है । पूछताछ के लिए ईमेल : इन्फो एट एसएमएक्स डाट काम डाट एसजी एसएमएक्स के बारे में मीडिया संबंधी पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें : हस्मिता राजन मारकेटिंग कम्युनिकेशंस टेलीफोन :65 6590 3754 ई-मेल : हस्मिता डाट राजन एट एसएमएक्स डाट काम डाट एसजी विश्वेश अय्यर थिंक पब्लिक रिलेशंस मोबाइल : 65 9101 8487 ईमेल : विश्वेश एट थिंकपीआरएपीएसी डाट काम स्रोत : सिंगापुर मर्केंटाइल एक्सचेंज पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 07290937 दि