फुटबाल क्लब बार्सिलोना और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पोलियो उन्मूलन तथा प्रत्येक बच्चे को जीवन का समान अवसर देने के लिए एकजुट हुई

स्रोत: Bill & Melinda Asianet 45686
श्रेणी: Medical and Health Care
 
 
 
30/07/2011 3:07:23:317PM
 
फुटबाल क्लब बार्सिलोना और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पोलियो उन्मूलन तथा प्रत्येक बच्चे को जीवन का समान अवसर देने के लिए एकजुट हुई वाशिंगटन, 28 जुलाई, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
प्रशंसक इस संवाद में www.facebook.com/morethanagoal, सर्च ’मोरदैनग्लोबल आन ट्विटर पर शामिल होने के लिए प्रोत्साहित हुए हैं ।
फुटबाल क्लब :एफसी : बार्सिलोना, एफसी बार्सिलोना फाउंडेशन तथा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने पोलियो उन्मूलन की खातिर वैश्विक मुकाबले को स्फूर्ति देने और जीवनरक्षक टीकों का वादा निभाने की ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए आज तीन वर्षीय भागीदारी की शुरुआत की । बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स, एफसी बार्सिलोना के अध्यक्ष सैंड्रा रसेल और प्रबंधक जोसेप गार्डियोला ने वाशिंगटन, डीसी के न्यूजियम में इस भागीदारी की घोषणा की । उनके साथ खिलाड़ी आंद्रेज इनियेस्टा तथा सेड्यू कीटा भी मौजूद थे ।
भागीदारी का पहला साल पोलियो उन्मूलन पर केंद्रित रहेगा । पोलिया वैश्विक स्तर पर 99 प्रतिशत तक कम हो चुका है और यह जीवनरक्षक टीकों के मूल्य पहचानने के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक है । यह रोग किसी जमाने में वैश्विक स्तर पर बच्चों को जकड़े हुए था लेकिन अब सिर्फ चार देश- नाइजीरिया, भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही बचे हैं जहां पोलियो का संक्रमण रोका नहीं जा सका है ।
गेट्स ने कहा, ‘‘हमारे पास पोलियो के खिलाफ बड़ी जीत पाने का एक अच्छा अवसर है लेकिन हमें इस मुकाबले में शामिल होने के लिए बुलंद तथा जोशीले आवाज की जरूरत है । सामाजिक बेहतरी के लिए खेल का इस्तेमाल करने की एफसी बार्सिलोना की प्रतिबद्धता हमें एक बार और हमेशा के लिए टीकों और पोलियो उन्मूलन में रैली समर्थन करेगी ।’’ फेसबुक के 1.80 करोड़ प्रशंसकों एफसी बार्सिलोना और करोड़ों बहुस्तरीय ट्विटर चैनल प्रशंसकों के साथ एफसी बार्सिलोना अपने प्रशंसकों को सोशल मीडिया के जरिये जोड़ेगी । मैचों के दौरान स्टेडियम में विज्ञापन और घोषणाएं विश्व को पोलियो उन्मूलन के लिए व्यापक अवसर को रेखांकित करेंगी तथा बचपन में ही टीकाकरण के जरिये करोड़ों बच्चों का जीवन बचाएंगी । प्रशंसक इतिहास के दूसरे रोग के उन्मूलन के प्रयास के तहत टीम के साथ जुड़ते हुए इसे प्रोत्साहित करेंगे । इस भागीदारी में सूत्रवाक्य ‘‘लक्ष्य से बढ़कर पोलियो का उन्मूलन करें’’ का इस्तेमाल किया जाएगा जबकि एफसी बार्सिलोना के टैगलाइन ‘‘क्लब से कहीं ज्यादा’’ पर आधारित खेल का आयोजन किया जाएगा ।
रसेल ने कहा, ‘‘खेल बच्चों तथा युवाओं तक पहुंच बनाने का एक प्रभावी तरीका है और हमने पाया है कि इसे वैश्विक स्तर पर लोगों की सेहत को फायदा पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है । गेट्स फाउंडेशन के साथ हमारी भागीदारी विश्व को एक बेहतर ठिकाने बनाने की हमारी दीर्घकालीन प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है ।’’ गार्डियोला ने कहा, ‘‘फुटबाल जिस तरह एक वैश्विक खेल है जो जीवन को बदल देने की क्षमता रखता है, ठीक उसी तरह टीके भी जीवन बचाने की क्षमता के साथ वैश्विक उपकरण बन गए हैं । प्रशंसक जानते हैं कि एफसी बार्सिलोना किसी क्लब से कहीं ज्यादा है और पोलियो उन्मूलन भी एक लक्ष्य से कहीं बढ़कर है । प्रशंसक जब चिल्लाते हैं कि फिनिश इट तो इसमें एक बहुत शक्तिशाली क्षमता हो सकती है । हम इसी उर्जा का इस्तेमाल करना चाहेंगे और पोलियो को एक बार में ही समाप्त करने में मदद करेंगे ।’’ इस भागीदारी से गेट्स फाउंडेशन एफसी बार्सिलोना टीम की तस्वीरों और वीडियो का इस्तेमाल कर सकती है ताकि जागरूकता के प्रयासों में सहयोग किया जा सके । दोनों पक्ष अपने निजी वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल वित्तीय विपणन तथा प्रोत्साहन गतिविधियों के लिए करेंगे और इसमें अपने भागीदारी के प्रयासों से कोई मुआवजा नहीं मांगेंगे ।
एफसी बार्सिलोना को विश्व में बड़े पैमाने पर सामाजिक रूप से सर्वाधिक प्रतिबद्ध क्लब के तौर पर जाना जाता है जो मैदान पर उत्कृष्ट प्रदर्शन को मैदान से बाहर सामाजिक परियोजनाओं में परिणत करने का माद्दा रखता है । यह बच्चों तथा युवाओं तक स्वास्थ्य को लेकर संदेश के साथ पहुंच बनाने के लिए खेल की क्षमता का इस्तेमाल करता है । यह 100 से भी अधिक वषरें से सामाजिक मुद्दों को लेकर प्रतिबद्ध रहा है और वैश्विक स्तर पर बच्चों का जीवन सुधारने में मदद के लिए कई भागीदारों के साथ काम किया है । मसलन एफसी बार्सिलोना अपने फाउंडेशन को अपने राजस्व का 0.7 प्रतिशत हिस्सा देता है और इसने यूनिसेफ के साथ वैश्विक गठजोड़ किया है ।
प्रशंसकों को ट्विटर पर ’मोरदैनएगोल की सर्च के लिए या http://www.facebook.com/morethanagoal  पर इस वार्ता में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ।
एफसी बार्सिलोना एवं एफसी बार्सिलोना फाउंडेशन
फुटबाल क्लब बार्सिलोना एक फुटबाल क्लब है जिसकी स्थापना जोन गैम्पर द्वारा 1899 में की गई थी । अपने 100 वषरें के इतिहास में कैटालन सोसायटी तथा पूरी दुनिया दोनों में बार्का ‘‘मेस क्यू अन क्लब’’ बन गया है । बार्का ने अपनी खेल और सामाजिक उत्कृष्टता की वजह से वैश्विक पहुंच बना ली है और इसकी कैटेलेनिटी और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन करोड़ों प्रशंसकों के लिए एक वैश्विक संदर्भ बन गया है ।
इस फाउंडेशन का उद्देश्य सहयोग, शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों :अकेले और संयुक्त राष्ट्र के साथ गठजोड़ से : को विकसित करते हुए एक सामाजिक माडल को प्रोत्साहित करना है ताकि बार्का की सामाजिक प्रतिबद्धता को कैटेलोनिया, स्पेन और विश्व में ‘‘मोर दैन ए क्लब’’ के तौर पर समायोजित किया जा सके ।
ग्लोबल पोलियो इरैडिकेशन इनिशिएटिव []http://www.polioeradication.org ]
 वर्ष 1988 से अब तक दो करोड़ से अधिक कार्यकर्ताओं ने ग्लोबल पोलियो इरैडिकेशन इनिशिएटिव में सहयोग किया है और वैश्विक स्तर पर पोलियो उन्मूलन के इसके लक्ष्य में योगदान किया है । ग्लोबल पोलियो इरैडिकेशन इनिशिएटिव राष्ट्रीय स्तर की सरकारों, विश्व स्वास्थ्य संगठन :डब्ल्यूएचओ :, रोटरी इंटरनेशनल , यूनिसेफ और यूएस सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन : सीडीसी : के नेतृत्व से बने संगठन के बीच सार्वजनिक-निजी भागीदारी है ।
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन []http://www.gatesfoundation.org ]
 प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का मूल्य समान है, इस सिद्धांत पर काम करते हुए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य और उत्पादनशील जीवन में मदद करने के लिए काम करती है । विकासशील देशों में यह लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाने और उन्हें भूख तथा अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालने के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित रहती है । अमेरिका में यह संस्था यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सभी लोग खासकर न्यूनतम संसाधनों वाले व्यक्तियों को स्कूल तथा जीवन में सफलता पाने के लिए अवसरों की आवश्यकता होती है । वाशिंगटन के सिएटल में स्थित यह संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स तथा वारेन बफेट के निर्देशन में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ रेकीज एवं सह-अध्यक्ष विलियम एच. गेट्स सीनियर के नेतृत्व में संचालित होती है । अधिक जानकारी के लिए देखें एचटीटीपी : डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट गेट्सफाउंडेशन डाट ओआरजी हाई-रिजोल्यूशन वाली तस्वीरों और क्वालिटी फुटेज के प्रसारण के लिए कृपया देखें http://www.gatesfoundation.org/press-room/pages/news-market.aspx 
स्रोत : बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
 संपर्क : बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 1 206 709 3400 मीडिया एट गेट्सफाउंडेशन डाट ओआरजी या फुटबाल क्लब बार्सिलोना, चेमी डाट टेरेस एट एफसीबार्सिलोना डाट कैट पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 07291715 दि