वैश्विक स्तर पर विमैक्स के ग्राहकों की संख्या दो करोड से अधिक हुई ।

स्रोत: WiMAX Forum -45941
श्रेणी: Advertising
 
 
 
18/08/2011 6:37:40:477PM
 
बेयवेटरेन, ओर. 17 अगस्त 2011 । पीआर न्यूजवायर – एशियानेट ।
विमैक्स इनवेस्टमेंट का विकास लगातार जारी, विमैक्स इक्वीपमेंट पर वर्ष 2011 की पहली तिमाही में 50 करोड 20 लाख डालर खर्च विमैक्स फोरम को यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि विमैक्स टेक्नोलाजी ने दो करोड वैश्विक ग्राहक संख्या के आंकडे को पार कर लिया है । इंफोनेटिक्स रीसर्च के अनुसार, विमैक्स टेक्नालाजी ने वर्ष 2011 की दूसरी तिमाही के समापन पर दो करोड ग्राहक संख्या को पार कर लिया है ।
यह उल्लेखनीय उपलब्धि को पूरी दुनिया के संचालकों की रिपोटरें के माध्यम से मिली है जिसमें ग्राहक संख्या में नाटकीय बढोतरी की सूचना दी है ।
इंफोनटिक्स रीसर्च में विमैक्स, माइक्रोवेव एंड मोबाइल डिवाइसेज के निर्देशकीय विष्लेषक रीचर्ड वेब ने कहा कि ‘‘इंफोनेटिक्स रीसर्च के अनुसार, विमैक्स के विश्वव्यापी ग्राहक संख्या वर्ष 2011 के मध्य में दो करोड के आंकडे को पार कर गया और इस वर्ष के अंत तक ढाई लाख का आंकडा प्राप्त करने के हमारे पूर्वानुमान के अनुसार आगे बढ रहा है ।’’ इंफोनेटिक्स रीसर्च के अनुसार वैश्विक स्तर पर ‘‘ग्राहक संख्या में बढोतरी हरेक क्षेत्र में हुई क्योंकि विमैक्स संचालकों ने अपना ग्राहक आधार कायम कर लिया है, लेकिन हमने संयुक्त राज्य, भारतीय उप-महाद्वीप और लैटीन अमेरीका में उल्लेखनीय रूप से जोरदार बढोतरी देख रहे हंै ।
संचालकों की गतिविधियों के स्तर और उपकरण के इकोसिस्टम के विकास के बदौलत हम भविष्यवाणी करते हैं कि विमैक्स के ग्राहकों की संख्या वर्ष 2015 के अंत तक 10 करोड से अधिक हो जाएगी ।’’ वर्ष 2011 के पहले छमाही में जापान के यूक्ये कम्यूनिकेशंस ने अपने ग्राहकों की संख्या को दो गुना कर लिया, उसने जून में 10 लाख ग्राहकों के कीर्तिमान को पार कर लिया।
एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भी विमैक्स का नया मलेशियाई संचालक यूटीएल जिसने नवंबर 2010 में ही विमैक्स सेवाओं को आरंभ किया था, ने जून में तीन लाख से अधिक ग्राहक प्राप्त कर लिए थे ।
जुलाई में हुए एक कार्यक्रम में यूक्यू कम्यूनिकेशंस ने विमैक्स 2 का पहला सार्वजनिक परीक्षण आयोजित किया तथा यूक्यू और वाईटीएल ने पैन-पेसिफिक विमैक्स हॉटजोन का विकास करने के लिए एक सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किया । यूक्यू कम्यूनिकेशंस के अध्यक्ष अकियो नोजाका ने कहा कि ‘‘विमैक्स टैकनालाजी के उच्च-गतिशीलता और व्यक्तिकृत वाई-फाई हॉटस्पॉट उपकरणों का फायदा उठाते हुए यूक्यू अपने ग्राहकों की संख्या अविश्वसनीय रफ्तार से बढा रही है और जून में यी संख्या दस लाख से अधिक हो गई ।’’ ‘‘विश्व का पहला विमैक्स 2 सार्वजनिक परीक्षण जूलाई में सफलतापूर्व संपन्न करने के बाद यूक्यू कम्यूनिकेशंस डाटाट्रैफिक में तेजी से बढोतरी को पूरा करने के लिए ब्रॉडबैंड वायरलेस इंटरनेट को विस्तार देने में समूची दुनिया के अन्य विमैक्स संचालकों के साथ साझीदारी करना चाहता है ।’’ दुनिया के दूसरी तरफ क्लीयरवायर और उसके थोक विक्रेता साझीदारों ने अपने ग्राहकों की संख्या में बढोतरी को जारी रखा है । क्लीयरवायर ने हाल में घोषणा किया है कि उसने वर्ष 2011 की दूसरी तिमाही में 76 लाख 50 हजार कुल ग्राहक प्राप्त कर लिए थे जो वर्ष 2010 की दूसरी तिमाही के मुकाबले 365 प्रतिशत अधिक था । क्लीयरवायर ने वर्ष 2011 के अंत में एक करोड ग्राहक संख्या प्राप्त करने के अपने पूर्वानुमान को हासिल करने के प्रयास में भी लगा है ।
अमेरीका में जमैका के संचालक डिजिसेल ने भी विमैक्स नेटवर्क को विस्तार देकर स्थानीय ब्राडबैंड बाजार के 25 प्रतिशत पर कब्जा कर लिया है और मैक्सिको के विमैक्स संचालक एएक्सटीईएल ने अपने विमैक्स ग्राहक आधार को 80 प्रतिशत से अधिक बढाकर तीन लाख 32 हजार से अधिक कर लिया है ।
यूरोप में आयरीश संचालक एमेजइन, बुल्गारीया के संचालक मैक्स टेलीकॉम और लिथुआनिया के संचालक एलआरटीसी, सभी के ग्राहक-संख्या में बढोतरी हुई है और नए उपभोक्ता उपकरणों को प्रस्तुत किया है । ग्राहकों की संख्या में समूचे वर्ष 2011 में जारी रहने से संचालकों ने नए नेटवर्को और नेटवर्कों के विस्तार में निवेश करना जारी रखा । इंफोनेटिक्स रीसर्च के अनुसार, वर्ष 2011 की पहली तिमाही में विमैक्स उपकरणों की विश्वस्तर पर कुल बिक्री 50 करोड 21 लाख डालर पर पहुंच गई जो वर्ष 2010 की पहली तिमाही के मुकाबले 49 प्रतिशत अधिक है । वर्ष 2011 में विमैक्स उपकरणों की दो अरब डालर से अधिक होने के अनुमान हैं । विमैक्स टेक्नोलॉजी में निवेश लागातर आ रहा है और वर्ष 2011 की पहली छमाही में निमैक्स के 30 से अधिक विभिन्न नेटवर्क आरंभ किए गए या उनकी क्षमता में विस्तार किया गया । विमैक्स फोरम के अध्यक्ष और सभापति रॉन रेस्निक ने कहा कि ‘‘वर्ष 2011 की पहली तिमाही में 50 करोड डालर से अधिक रकम सिर्फ विमैक्स रैन उपकरणों पर खर्च करने के बदौलत विमैक्स टेक्नोलॉजी लगातार वैसे संचालकों को आकषिर्त कर रहा है जो अपने ग्राहकों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा फौरन प्रदान करना चाहते हैं । उपभोक्ता 4 जी सेवाओं की मूल्यवत्ता को आसानी से समझ जाते हैं और समूचा उद्योग ग्राहकों की संख्या में जोरदार बढोतरी और उपकरणों तथा औजारों की बिक्री से लाभान्वित हुआ है ।’’ विमैक्स टेक्नालॉजी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने या विमैक्स फोरम का सदस्य बनने के लिए कृपया देखें :-
http://www.wimaxforum.org.
विमैक्स फोरम :आर: के बारे में :- विमैक्स फोरम :आर: उद्योग का अगुवा, गैर-मुनाफाकारी संगइन है जो आईईईई मानदंड 802.16 पर आधारित ब्रॉडबैंड वायरलेस उत्पादनों की अंतर-संचालनीयता और प्रातियोगीशीलता को प्रमाणित और प्रोत्साहित करता है । विमैक्स फोरम का प्राथमिक लक्ष्य वैश्विक स्तर पर विमैक्स टेक्नोलाजी को अपनाया जाना, संस्थापनक करना और विस्तार देने को गतिप्रदान करना है, साथ ही रोमिंग अनुबंधों की सुविधा देना, अपने ग्राहकों के बीच सर्वोत्तम अ5यासों में हिस्सेदारी करना और उत्पादनों को प्रमाणित करना है ।
विमैक्स फोरम प्रमाणिकृत 5आर: उत्पादन अंतर-संचालन योग्य होते हैं और स्थिर, घूमंत, ढोए जाने वाले और मोबाइल सेवाओं को ब्रॉडबैंड सहायता प्रदान करता है । विमैक्स फोरम सेवा प्रदाताओं और नियामकों के साथ निकट संबंध स्थापित करके कार्य करता है ताकि विमैक्स फोरम का प्रमाणीकरण प्रणाली के ग्राहकों और सरकारों की आवष्यकताओं पर खरा उतरना सुनिश्चित किया जा सके ।
अधिक जानकारी के लिए देखें :-
http://www.wimaxforum.org.

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें :- जोनाथन सिंगर मार्केटिंग कम्यूकेशंस एंड मार्केट रीसर्च 1-617-852-6800 जोनाथन डाट सिंगर :एैट: विमैक्सफोरम डाट ओआरजी
स्रोत :- विमैक्स फोरम