सी-लेवल अस्पताल के अधिकारियों ने अस्पताल की कार्यकुशलता में खर्च को सबसे बड़ी बाधा मानी है

स्रोत: IQPC Asianet 46180
श्रेणी: Medical and Health Care
 
 
 
08/09/2011 7:15:51:987AM
 
सी-लेवल अस्पताल के अधिकारियों ने अस्पताल की कार्यकुशलता में खर्च को सबसे बड़ी बाधा मानी है
सिंगापुर, 5 सितंबर, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट ।
पिछले साल हास्पिटल एफिसिएंशी एशिया 2010 सम्मेलन के दौरान सोचने के लिए मजबूर तथा प्रेरित करने वाली सर्वाधिक अहम प्रस्तुतियों में एक प्रस्तुति ग्लेनइगल्स हास्पिटल क्वालालंपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आमिर फिरदौस अब्दुल्ला की भी थी जिन्होंने रियल-टाइम बेड मैनेजमेंट के बारे में बयान दिया था और बताया था कि संगठन स्तर के रणनीतिक प्रबंधन के विकास के लिए बेड मैनेजमेंट को क्यों नए सिरे से डिजाइन किया जाना चाहिए ।
अपनी प्रस्तुति में आमिर ने यह जानने के महत्व पर प्रकाश डाला है कि मरीज कहां हैं और इस अनुप्रयोग से क्यों पूरे उद्योग में बिस्तर हासिल करने का रियल-टाइम नजरिया मिल सकता है ।
आमिर ने कहा, ‘‘मरीज और कर्मचारी कैसे इस सुविधा का लाभ उठाते हैं इस पर नजर रखते हुए अस्पताल सुविधा केंद्र की कार्यशैली का मूल्यांकन और इसमें सुधार ला सकते हैं और समयबद्ध तरीके से उपकरणों तथा सेवाओं की आपूर्ति कर सकते हैं । साथ ही अधिक समझदारी के साथ मरीजों के प्रवाह को निर्देशित कर सकते हैं । इसके परिणामस्वरूप आवाजाही में तेजी आएगी, अत्यधिक संतुष्टि मिलेगी और सेवा आपूर्ति के तहत प्रति मरीज कम खर्च करना पड़ेगा ।’’ आमिर का समर्थन करने के लिए अपोलो हास्पिटल्स, बंगलुरू के मुख्य संचालन अधिकारी डा. उमापति पन्याला भी सालाना हास्पिटल एफिशिएंसी एशिया 2011 के दूसरे सम्मेलन को संबोधित करेंगे ।
डा. पन्याला बताते हैं कि जब प्रभावशाली अस्पताल बनाने की बात की जाती है तो सेवा आपूर्ति और आतिथ्य भी स्वास्थ्य सेवा में शुमार किए जाते हैं लेकिन यह दोनों सेवाएं देने के दौरान आर्थिक मोर्चे पर खर्च सबसे बड़ी बाधा बन जाती है ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ये विकल्प प्रदान करने के दौरान कम लागत सबसे बड़ी चुनौती बन जाएगी । स्वास्थ्य सेवा की आपूर्ति के दौरान आतिथ्य एक स्वीकार्य अवयव है, इसे महसूस करते हुए यह जरूरी हो गया है कि कोई भी इस दिशा में परियोजनाएं शुरू करे । हालांकि मरीज केंद्रित इस तरह के कल्याण कार्यों के लिए समाज के विभिन्न हिस्सों में पहले से ही मांग उठाई जा रही है और इसलिए इसे प्रदान करना अस्पतालों के लिए अनिवार्य हो गया है ।’’ सालाना हास्पिटल एफिशिएंसी एशिया 2011 का दूसरा सम्मेलन 16-17 नवंबर 2011 को क्वालालंपुर में आयोजित किया जाएगा जिसके तहत 15 नवंबर 2011 को स्थल भ्रमण किया जाएगा और 18 नवंबर 2011 को सम्मेलन के बाद कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा । इस कार्यक्रम में पंजीकरण कराने के लिए इस पते पर ईमेल भेजें इन्क्वायरी एट आईक्यूपीसी डाट काम डाट एसजी या अधिक जानकारी के लिए इस साइट पर जाएं

www.hospitalefficiency-asia.com

स्रोत : इंटरनेशनल क्वालिटी एंड प्रोडक्टिविटी सेंटर : आईक्यूपीसी : पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 09051831 दि