सीडी-एडाप्को औद्योगिक बैटरी निर्माण की एक बड़ी टीम का नेतृत्व करेगी

स्रोत: CD-adapco Asianet 46420
श्रेणी: Energy and Power
 
 
 
22/09/2011 7:45:40:940AM
 
सीडी-एडाप्को औद्योगिक बैटरी निर्माण की एक बड़ी टीम का नेतृत्व करेगी न्यूयार्क एवं लंदन, 21 सितंबर, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
सीडी-एडाप्को उर्जा विभाग द्वारा सह संस्थापित सिमुलेशन परियोजना टीम का नेतृत्व करने जा रही है जो औद्योगिक भागीदारों की प्रोटोटाइप बैटरियों का इस्तेमाल करते हुए लिथियम अयन बैटरी की माडलिंग तथा तकनीकी की मान्यता के लिए उत्कृष्ट तकनीक अपनाएगी ।

(Logo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110623/MM25604LOGO)

इंजीनियरिंग अनुकरण पद्धति अपनाने में शीर्ष कंपनी सीडी-एडाप्को ने आज घोषणा की कि वह लिथियम अयन बैटरी सिमेलेशन टेक्नोलाजी को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ी औद्योगिक टीम का नेतृत्व करेगी । तीन हिस्सों में बंटी इस टीम की सह-संस्थापक संस्थाओं में यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट आफ एनर्जी : डीओई :, अपने सीएईबीएटी अभियान के तहत व्हिकल टेक्नोलाजीज आफिस शामिल हैं जिनका उद्देश्य एडवांस्ड इलेक्ट्रिक व्हिकल बैटरियों के एक बड़े समूह को अधिक तेजी से और न्यूनतम लागत पर डिजाइन तथा विकसित करने के लिए आटोमोटिव एवं बैटरी उद्योगों की मदद करना है । इसका वास्तविक फंडिंग अवार्ड डीओई की नेशनल रिन्यूवेबल एनर्जी लेबोरेटरी :एनआरईएल: के जरिये स्थापित किया गया है जो बैटरी इलेक्ट्रोकेमिकल-थर्मल माडलिंग के लिए तकनीकी सहयोग भी प्रदान करेगी । एनआरईएल में एनर्जी स्टोरेज टीम के समूह प्रमुख डा. अहमद पेसारन ने कहा, ‘‘इस प्रकार की नवोन्मेषक परियोजना के जरिये हम तेजी से ऐसे उपकरण बनाने की उम्मीद करते हैं जो लिथियम अयन बैटरियों और उनकी स्थापना के डिजाइन के मूल्य को वास्तविक तरीके से बढ़ाएगा । यह सक्षम तकनीकी उत्पादकों को पहले से कम समय अवधि में बिजली से संचालित नए वाहनों की डिजाइन के अनुरूप बैटरियां देने में सक्षम बनाएगी । उम्मीद की जाती है कि हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन तेल के आयात पर अमेरिका की निर्भरता और नुकसानदेह उत्सर्जन को काफी हद तक कम करेंगे ।’’ सीडी-एडाप्को की टीम में बैटरी डिजाइन एलएलसी भी शामिल है जो पिछले दस वषरें से लिथियम अयन बैटरी की कार्यप्रणाली का अनुसरण कर रही है । इसके अलावा इस टीम में बैटरी उत्पादक जानसन कंट्रोल साफ्ट और ए123 सिस्टम्स शामिल हैं । सीडी-एडाप्को में इलेक्ट्रिक एंड हाइब्रिड व्हिकल विभाग के निदेशक स्टीव हार्टरिज ने कहा, ‘‘हम लिथियम अयन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में श्रेष्ठ कंपनियों के समूह का नेतृत्व करते हुए काफी गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं । इस टीम में औद्योगिक भागीदारों का यह समावेश विकसित पद्धतियों की उपयोगिता की गारंटी देता है और उनके निर्णायक औद्योगिक अनुप्रयोग को खास मुद्दे पर केंद्रित करता है ।’’ पिछले तीन वषरें के दौरान वित्तीय सहायता से 1-2 रोजगार का सृजन हुआ है ।
एनआरईएल उम्मीद करती है कि अगले तीन वषरें के अंदर इनसे तैयार की गई प्रणालियां व्यावसायिक स्वरूप ले लेंगी और यह परियोजना डीओई के कंप्यूटर सहायता से तैयार इलेक्ट्रिक ड्राइव व्हिकल बैटरीज : सीएईबीएटी: अभियान का समर्थन करेगी । इस अभियान को एनर्जी एफिशिएंसी तथा रिन्यूवेबल एनर्जी विभाग में डीओई के वाहन प्रौद्योगिकी कार्यक्रम द्वारा वित्तीय सहायता मिली है ।
डीओई सीएईबीएटी अभियान तीन वर्षीय परस्पर सहयोग आधारित गतिविधि है जिसमें लिथियम अयन माडलिंग टेक्नोलाजी का उन्नत बनाने के लिए कुल 1.4 करोड़ डालर के निवेश हुआ है और जिसमें डीओई ने 50 प्रतिशत का निवेश किया है जबकि इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों की निवेश भागीदारी 50 प्रतिशत है । अधिक जानकारी निम्नलिखित लिंक से हासिल की जा सकती है

http://www.nrel.gov/news/press/2011/1472.html


या ईमेल करें स्टीव डाट हार्टरिज एट सीडी-एडाप्को डाट काम संपर्क : लारेन गौटियर, 1 248 277 4600, लारेन डाट गौटियर एट सीडी-एडाप्को डाट काम

स्रोत : सीडी-एडाप्को
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर3 09210927 दि