इंफोसिस को अंतर्राष्ट्रीय रीटेल कोर बैंकिंग 2011 के लिए मैजिक क्वाड्रैंट में अगुवा के रूप में स्थान मिला

स्रोत: Infosys Technologies -46625
श्रेणी: High Technology
 
 
 
08/10/2011 7:19:23:240PM
 
 

 बंगलोर, भारत, लंदन, न्यूयार्क । 4 अक्टूबर । पीआर न्यूजवायर – एशियानेट ।
मूल्यांकन दृष्टि की समग्रता और कार्यान्वयन की योग्यता के आधार पर तकनीक और परामर्श प्रदान में वैश्विक अगुवा इंफोसिस ने आज घोषणा किया कि गार्टनर, इंक ने हाल में प्रकाशित ‘मैजिक क्वाड्रैंट फार इंटरनेशनल रीटेल बैंकिंग :आईआरसीबी: 2011 रिपोर्ट में इंफोसिस को उसके फिनाकल :टीएम: कोर बैंकिंग समाधान के लिए क्वाड्रैंट लीडर के रूप में रखा है ।
रिपोर्ट को निम्नलिखित वेबसाइट पर देखा जा सकता है :- http://www.infosys.com/finacle
गार्टनर इंक वेडरों का क्रम-निर्धारण दो व्यापक पैमानों-कार्यान्वयन की योग्यता और दृष्टि की समग्रता, के आधार पर करता है । इंफोसिस का फिनाकल मूल्यांकन में शामिल बीस वेडरों के बीच बाजार का अगुवा के रूप में उभरा ।
गार्टनर के अनुसार, ‘लीडर्स क्वाड्रैंट ऐसे वेडरों को चुना जाता है जो मजबूत विकास पध्दतियों का प्रदर्शन करते हैं और इन सभी वेंडरों के पास कोर बैंकिंग साफ्टवेयर क्रियाशीलता को अवयन आधारित संरचना में असंयोजित करने के लिए अनुमापन योग्य रणनीति है ।
अनेक लोगों के पास गुणवत्ता सुनिश्चित करने की पध्दतियां होती है या प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए रणनीतिक कार्ययोजना को कार्यायोजना का कार्यान्वयन करते होते हैं ।
अधिकांश वेडरों के पास पद्धतिगत प्रक्रियाओं के माध्यम से बैंकिंग बाजार की मजबूत समझदारी और विस्तृत मार्केटिंग सुपुर्दगी तथा बिक्री चैनल होती है । हालांकि इस क्वाड्रैंट में अच्छी तरह संतुलित कई वेडर-उत्पादन हैं, पर कुछ संक्रमण के दौर में हैं और उनके पास उभरते हुए उत्पादन,प्रक्रिया परिपक्वता या दोनों हैं ।
फिनाकल बैंकों के नवोन्मेष परक कार्ययोजना को शक्तिप्रदान करने में साझीदारी करने की अनोखी क्षमता से संपन्न है ।
इस आंकलन में अगुवा के रूप में फिनाकल की उपस्थिति उद्योग के अगुवा प्रमाणिक उत्पादनों और सुपुर्दगी सक्षमताओं का परिणाम है जिससे बैंकों अधिक कारगर ढंग से और तेज गति से अपने नवोन्मेषों का सफर पूरा करने का सामथ्र्य प्राप्त होता है ।
फिनाकल के बदौलत ग्राहक बैंक उत्पादनों और सेवाओं में नए पेशकशों को जोडकर नवोन्मेष करने में समर्थ हुए हैं और विशिष्टतापूर्ण ग्राहक अनुभव प्रदान कर पा रहे हैं । इंफोसिस,फिनाकल के वैश्विक प्रमुख हरगोपाल मांगिपुडी ने कहा कि ‘‘हम मानते हैं कि लीडर्स क्वाड्रैंट में हमारा स्थान प्राप्त करना फिनाकल का बैंकों के नवोन्मेष साझीदार के रूप में श्रेष्ठतर बनने को लेकर निरंतर प्रतिबध्द रहने की बडी स्वीकृति है ।
‘‘हम मानते हैं कि यह हैसियत इसे सुनिश्चित करने के प्रति हमारे अथक प्रयासों का प्रमाण है कि हमारे ग्राहकों को तकनीकों में उनके निवेश पर अधिकतम लाभ प्राप्त हो और भविष्य की दौड में उन्हें अगुवा बनाए रखने में सहायक बन सकें।’’ कंपनी का यह दृढ विश्वास है कि यह आकलन कुल मिलाकर वैश्विक कोर बैंकिंग बाजारक्षेत्र में फिनाकल की सफलता का प्रतिबिंब है ।
आज फिनाकल 74 देशों में 147 से अधिक बैंकों को ग्राहक केन्द्रीत नवोन्मेषपरक उत्पादन और सेवाओं की पेशकश करने की उनकी अभिलाषा को पूरा करने में सहायता प्रदान कर रहा है ।
– गार्टनर इंक, मैजिक क्वैड्रैंट फार इंटरनेशनल रीटेल कोर बैंकिंग, डॉन फ्री, सितंबर 21,2011 ।
मैजिक क्वाड्रैंट के बारे में :- मैजिक क्वाड्रैंट के सर्वाधिकार 2011 में गार्टनर,इंक द्वारा सुरक्षित करा लिया गया और इसका दोबारा उपयोग अनुमति लेकर किया गया । मैजिक क्वाड्रैंट बाजार-स्थल का ग्राफिक प्रस्तुति है और यह विशेष कालखंड के लिए होता है ।
यह गार्टनर ने विश्लेषणों का उल्लेखित करता है कि किसी खास बिक्रेता ने बाजार-स्थल के शर्तों का सामना कैसे किया जिसकी व्याख्या गार्टनर ने किया है । गार्टनर किसी बिक्रेता,उत्पादन या सेवा का अनुमोदन नहीं करता जिनका उल्लेख मैजिक क्वाड्रैंट में किया गया है और तकनीक उपयोगकर्ता को केवल उन बिक्रेताओं का चयन करने की सलाह नहीं देता जिनको ‘लीडर्स क्वाड्रैंट’’ में स्थान मिला है । मैजिक क्वाड्रैंट का प्रयास केवल शोध उपकरण होने का है और यह किसी कार्यवाई का विशेष मार्गदर्शक नहीं है । गार्टनर इस शोध के साथ अभिव्यक्त या तात्पर्यपूर्ण सभीप्रकार की वारंटियों को अस्वीकार करता है जिसमें व्यावसायिक वारंटी या किसी विशेष मकसद के लिए उपयुक्तता के वारंटी भी शामिल हैं । फिनाकल :टीएम: यूनिवर्सल बैंकिंग सोल्यूशन के बारे में :- इंफोसिस का फिनाकल बैंकों के साथ साझीदारी करता है ताकि उनके नवोन्मेष के एजेंडा को शक्तिप्रदान कर सके । उन्हें अपने उत्पादनों और सेवाओं के विभेदीकरण में सक्षम बनाता है, ग्राहक अनुभवों को संवध्र्दित करता है और बृहत्तर संचालनगत कौशल को हासिल करता है । यह बहुआयामी परिवर्तनों के लिए प्रमाणित और कारगर संरचना है जो बैंकों को अपनी रणनीतियों और कार्य-संचालनगत प्राथमिकताओं को बदलने में समर्थ बनाता है । फिनाकल सोल्यूशंस विश्वभर में रीटेल, कारपोरेट और यूनिवर्सल बैंकों की कोर बैंकिंग, ई-बैंकिंग, इस्लामिक बैंकिंग, कोषागार, संपदा प्रबंधन और सीआरएम आवश्यकताओं को पूरा करता है ।
अनेक शक्तिशाली और विशिष्टातापूर्ण विशेषताएं फिनाकल को अपनी तरह का एक सर्वाधिक समन्वित, नमनीय और अनुमापनीय सर्वव्यापी बैंकिंग समाधान बनाते हैं । इन समाधानों को जब फिनाकल सेवाओं के साथ संयुक्त किया जाता है तो बैंकों को अपना विकास करने के अवसरों को अधिकतम बनाने का सामथ्र्य प्रदान करते है, जबकि जोखिमों को न्यूनतम बनाते हैं जो बडे पैमाने पर व्यावसायिक रूपांतरण के साथ जुडे होते हैं ।
अधिक जानकारी के लिए देखें :- http://www.infosys.com/finacle
इंफोसिस लिमिटेड के बारे में :- दुनिया के अनेक सर्वाधिक सफल संगठन इंफोसिस के 133000 कर्मचारियों पर अनुमापनयोग्य व्यावसायिक मूल्यवत्ता की सुपुर्दगी के लिए भरोसा करते हैं । इंफोसिस व्यावसायिक परामर्श, तकनीक, अभियंत्रण और आयातीत सेवाएं प्रदान करता है जिससे 30 से अधिक देशों में फैले उसके ग्राहकों को भविष्य के उद्यमों का निर्माण करने में सहायता प्राप्त हो सके ।
इंफोसिस ::नैस्दैक:आईएनएफवाई:: के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें :-
http://www.infosys.com

सुरक्षात्मक वक्तव्य
इस विज्ञप्ति में समाहित बयानों में कुछ हमारे भविष्य के विकास की संभावनाओं से जुड़े बयान हैं जो भविष्वन्मुखी वक्तव्य हैं । उन बयानों के साथ ढेर सारे जोखिम और अनिश्चितताएं जुडी हुई हैं जिनकी वजह से इस बयानों के परिणाम वास्तविक रूप से भिन्न हो सकते हैं ।
इन वक्तव्यों से संबंधित जोखिमों और अनिश्चितताओं में निम्नलिखित शामिल हैं, पर वे जोखिम और अनिश्चितताएं इतने तक सीमित नहीं हैं । वे आमदनी में उतार-चढ़ाव, विदेशी मुद्रा विनिमय में उतार-चढाव, विकास का प्रबंधन करने की हमारी क्षमता, आईटी सेवाओं में तीव्र प्रतिस्पर्धा जिनमें ऐसे फैक्टर भी शामिल हैं जो भारत में हमारे लागत पर लाभ, पारिश्रमिक में वृद्धि भी शामिल हैं, अत्यधिक दक्ष पेशेवरों को आकषिर्त करने तथा बरकरार रखने की हमारी क्षमता, निर्धारित कीमत पर समय और लागत में बढोतरी, निर्धारित समय के अनुबंधों, ग्राहकों का संकेन्द्रण, प्रव्रजन पर पाबंदी, औद्योगिक क्षेत्र संकेंद्रण, हमारे अंतरराष्ट्रीय कार्यकलापों का प्रबंधन करने की हमारी क्षमता, हमारे प्रमुख फोकस क्षेत्र में तकनीक की मांग में कमी से जुड़ी हुई हैं ।
इसके अलावा दूरसंचार नेटवर्क में अवरोध या प्रणालियों का असफल होना, हमारे प्रमुख फोकस वाले क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी की घटती मांग, संभावित अधिग्रहणों को सफलतापूर्वक पूरा करने और इन्हें एकीकृत करने की हमारी क्षमता, हमारी सेवाओं के अनुबंधों में हुए नुकसान का दायित्व, जिन कंपनियों में इन्फोसिस ने रणनीतिक निवेश किया है उनकी सफलता, सरकारी राजस्व प्रोत्साहन की वापसी, राजनीतिक अस्थिरता और क्षेत्रीय विवाद, भारत से बाहर पूंजी जुटाने या कंपनियों के अधिग्रहण को लेकर कानूनी पाबंदियां और हमारी बौध्दिक संपदाओं का अनधिकृत इस्तेमाल और हमारे उद्योग को प्रभावित करने वाली सामान्य परिस्थितियां जैसे जोखिम और अनिश्चितताएं इन बयानों के साथ जुड़ी हुई हैं।
हमारे भविष्य के कार्यकलापों पर जिन अतिरिक्त जोखिम प्रभावित कर सकते हैं, उन्हें विस्तार से यूनाइटेड स्टेट्स सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में समर्पित 31 मार्च 2011 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए फार्म 20-एफ पर वाषिर्क रिपोर्ट और 30 सितंबर 2010 तथा 30 जून 2011 को समाप्त तिमाही के लिए फार्म 6-के पर समर्पित हमारी रिपोटरें में उल्लेखित किया गया है । इन रिपोटरें को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एसईसी डाट जीओवी पर उपलब्ध कराया गया है ।
इन्फोसिस समय-समय पर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में समर्पित कंपनी के बयानों सहित उम्मीदों पर आधारित अतिरिक्त लिखित और मौखिक बयानों को जारी कर सकती है और शेयरधारकों के साथ अपनी रिपोर्ट का साझा कर सकती है ।
कंपनी किसी भविष्यन्मुखी वक्तव्य को अद्यतन करने की जिम्मेवारी स्वीकार नहीं करते चाहे उन्हें कंपनी की ओर से अभी जारी किया जा रहा है या भविष्य में कंपनी द्वारा या कंपनी की ओर से समय समय पर जारी किया जा सकता है ।
स्रोत:- इंफोसिस प्रेस संपर्क, केवल मीडिया :- इन्फोसिस प्रेस आफिस- जोया अहलुवालिया इंफोसिस 9180-41057527 जोया अंडरस्कोर अहलुवालिया :एैट: इंफोसिस डाट काम