वैश्विक स्तर पर विमानन कंपनियों ने लगातार पांचवें महीने 5 प्रतिशत की क्षमता वृद्धि की

स्रोत: OAG Asianet 46673
श्रेणी: General
 
 
 
10/10/2011 3:27:49:453PM
 
वैश्विक स्तर पर विमानन कंपनियों ने लगातार पांचवें महीने 5 प्रतिशत की क्षमता वृद्धि की
शिकागो, 7 अक्तूबर, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
टोक्यो हनेदा शीर्ष तीन वैश्विक रैंकिंग की प्रतिस्पर्धा में शुमार
यूबीएम एविएशन ब्रांड ओएजी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, विश्व की विमानन कंपनियों ने पांचवें चालू महीने में 3 प्रतिशत अधिक विमानों के साथ 5 प्रतिशत की अधिक क्षमता वृद्धि दर्ज कराई है । अक्तूबर के लिए ओएजी की फैक्ट्स : फ्रिक्वेंसी एंड कैपेसिटी ट्रेंड स्टैटिसटिक्स : रिपोर्ट बताती है कि 87,176 अधिक निर्धारित विमान इस महीने उड़ान भरेंगे जिनसे 166 लाख अधिक सीटों की पेशकश की जाएगी । यह वर्ष 2010 की तुलना में वैश्विक विमानन उद्योग के लिए निरंतर एक उल्लेखनीय नियमित तरक्की परंपरा को दर्शाता है । ये आंकड़े अक्तूबर के दौरान 26.5 लाख विमानों के समान हैं जिनमें कुल सीटों की संख्या 33.73 करोड़ है ।
(Logo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110908/NY64578LOGO )

यूबीएम एविएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर वोन मोल्टकी ने कहा, ‘‘निर्धारित विमानों और उनकी क्षमता में इस तरह की निरंतर वृद्धि देखना अनोखा है । इस उद्योग के लिए जहां मुनाफा कमजोर रहने की भविष्यवाणी की जा रही है, वहीं ये आंकड़े संकेत करते हैं कि विमानन कंपनियां इस बात से आश्वस्त हैं कि यात्रियों की बढ़ती मांग धुंधली अर्थव्यवस्था पर चोट करना जारी रखेगी ।’’ फ्रिक्वेंसी :3 प्रतिशत: की तुलना में क्षमता :5 प्रतिशत: में उच्च समग्र वृद्धि के बीच संतुलन दर्शाता है कि विमानों की बढ़ती संख्या पुराने विमानों की जगह ले रही है और नए विमान अपेक्षाकृत बड़े भी हैं तथा ‘नई पीढ़ी’ के भी जिनमें अधिक यात्रियों को जा सकता है । इस महीने प्रति विमान आंकड़े के मुताबिक सीटों की औसत संख्या अक्तूबर 2010 के दौरान 125 सीटों की तुलना में 127 हो गई है ।
एशिया प्रशांत क्षेत्र में यह वृद्धि निर्धारित विमानों में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अन्य क्षेत्रों में लगातार बेहतर प्रदर्शन को दर्शाती है और इनके हवाई अड्डों से इनकी क्षमता में 9 फीसदी का इजाफा हुआ है । इस क्षेत्र में सेवाओं के लिए अक्तूबर के आंकड़े उतने ही आकषर्क भी हैं, इस महीने 8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ तकरीबन 10 करोड़ सीटें हो गई हैं जो वैश्विक सीट क्षमता में अंतर एशिया-प्रशांत क्षेत्र की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी को दर्शाती है ।
वर्ष 2010 की तुलना में क्षमता के लिहाज से शीर्ष तीन हवाई अड्डों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है : अटलांटा, बीजिंग, लंदन हीथ्रो : जबकि टोक्यो हेनेदा ने विश्व में चौथे सबसे बड़े हवाई अड्डे के लिए शिकागो ओ’हेयर का स्थान कब्जा लिया है जिसकी वजह इसके टर्मिनल 3 का समर्थन मिलना है जो एक साल पहले इसी महीने में शुरू हुआ था । टोक्यो हनेदा अपनी तरक्की करना जारी रख सकती है क्योंकि अतिरिक्त निर्धारित सेवाओं के लिए इसके कई और विमानों की उड़ान भरने की उम्मीद है ।
विश्व का शीर्ष हवाई अड्डा अटलांटा ने निर्धारित विमानों की संख्या में 3 प्रतिशत और सीटों की क्षमता में एक प्रतिशत की गिरावट दर्ज कराई है । बीजिंग तेजी से तरक्की कर रहा है और पिछले साल के इसी महीने की तुलना में इसके विमानों तथा सीटों की संख्या में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है । इस प्रकार यह हवाई अड्डा लंदन हीथ्रो से काफी आगे निकल चुका है क्योंकि अक्तूबर के आंकड़े दोनों हवाई अड्डों के बीच का अंतर बढ़ा हुआ दिखा रहे हैं । वर्ष 2010 में इसके सीटों की संख्या में अंतर जहां 2,739 था वहीं यह अंतर 451,573 सीटों का हो गया है ।
अक्तूबर 2011 में ओएजी फैक्ट्स की अधिक विस्तृत समीक्षा- जिसमें वैश्विक स्तर पर विशेष हवाई अड्डों, रूटों, देशों तथा प्रांतों के बारे में सूचना, कमेंट्री और सूचियों की जानकारी शामिल हैं- अब http://www.oagaviation.com/OAG-FACTS/2011/October-Executive-Summary पर डाउनलोड करने से उपलब्ध है । ओएजी फैक्ट्स पूरे विश्व की विमानन गतिविधियों का विजुअल स्नैपशाट प्रदान करता है जो हर महीने अपडेट होता है । इसमें 10 वषरें का प्रदर्शन रुझान प्रदर्शित करने के लिए परस्पर प्रभावी ग्राफ्स का इस्तेमाल किया जाता है और वैश्विक स्तर पर निर्धारित एयरलाइन के लिए ओएजी के समेकित डाटाबेस से आंकड़े जुटाए जाते हैं ।
संपादकों के लिए नोट्स
ओएजी के बारे में
ओएजी (http://www.oag.com),  यूबीएम एविएशन (http://www.ubmaviation.com) का एक ब्रांड है । इसे विमानन जानकारी और विश्लेषणात्मक सेवाओं के लिए विश्वसनीय स्रोत माना जाता है जहां ओएजी के समग्र और स्वामित्व वाली विमानन समय-सारिणी, उड़ान की स्थिति, बेड़ों, एमआरओ तथा कार्गो लाजिस्टिक डाटाबेस से आंकड़े जुटाए जाते हैं । हमारे एयरलाइनों की समय-सारिणी के डाटाबेस में 1,000 से अधिक विमानों और 4,000 से अधिक हवाई अड्डों के बारे में भविष्य के तथा ऐतिहासिक उड़ानों के ब्योरे होते हैं । हमारे द्वारा संग्रहीत डाटा विश्व की वितरण प्रणालियों और यात्रा पोर्टलों की मदद करते हैं और पूरी दुनिया के कई विमानों, हवाई अड्डों, एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम्स, विमान निर्माताओं और सरकारी एजेंसियों को आंकड़े प्रदान करते हैं । अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.oag.com
यूबीएम एविएशन के बारे में
यूबीएम (http://www.ubm.com),  की कंपनी यूबीएम एविएशन (http://www.ubmaviation.com),  हमारे उत्पादों तथा सेवाओं के पोर्टफोलियो के जरिये हवाई यात्रा और परिवहन से जुड़े खरीदारों और विक्रेताओं को मिलाती है । हम वैश्विक विमानन उद्योग से संबंधित मीडिया डाटा, विश्लेषण, परामर्श सेवाओं, घटनाओं और मीडिया की आपूर्ति में विशेषज्ञता रखते हैं । हमारे अग्रणी ब्रांडों में एविएशन डाटा और विश्लेषण की आधिकारिक प्रदाता कंपनी ओएजी, जो विमान भाड़ा उद्योग के लिए समाधानों की एक अग्रणी प्रदाता कंपनी है, ओएजी कार्गो (http://www.oagcargo.com); विश्व में एयरपोर्ट रूट विकास फोरम, मारकेटिंग तथा usVofdZax us कार्यक्रमों की प्रसिद्ध प्रदाता कंपनी, रूट्स (http://www.routesonline.com); प्रमुख रूट विकास सलाहकार कंपनी एयरपोर्ट स्ट्रैटजी एंड मारकेटिंग (http://www.asm-global.com) (एएसएम), विमानन प्रदर्शनियों और सम्मेलनों की एक अंतरराष्ट्रीय योजना, एयरलाइन पर्चेजिंग एंड मेंटेनेंस कांफ्रेंस एंड एक्सपो (http://www.apmexpo.com ); और एयरक्राफ्ट टेक्नोलाजी इंजीनियरिंग एंड मेंटेनेंस (http://www.ubmaviationnews.com) और एयरलाइन फ्लीट मैनेजमेंट (http://www.ubmaviationnews.com/Publications/Airline-Fleet-Management जैसे पठनीय विमानन प्रकाशन शामिल हैं । अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.ubmaviation.com
स्रोत : ओएजी
संपर्क : एंड्रयू सिबली मारकेटिंग कम्युनिकेशंस निदेशक यूबीएम एविएशन एंड्रयू डाट सिबली एट यूबीएमएविएशन डाट काम 44 1582 695166 या 44 7789 980 276 पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 10071127 दि