अफगानी महिलाओं ने यूरोप तक अपनी आवाज पहुंचाने में सफलता पाई

स्रोत: SADF Asianet 46815
श्रेणी: General
 
 
 
17/10/2011 12:47:48:460PM
 
अफगानी महिलाओं ने यूरोप तक अपनी आवाज पहुंचाने में सफलता पाई
ब्रुसेल्स, 17 अक्तूबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
साउथ एशिया डेमोक्रेटिक फोरम : एसएडीएफ: समझती है कि अफगानिस्तान का भविष्य तय करने में अफगानी महिलाओं के हितों का ध्यान रखा जाना अत्यावश्यक है । एसएडीएफ और जलाल फाउंडेशन इसी मुताबिक 17 अक्तूबर को बर्लिन में हस्ताक्षर किए जाने वाले एक समझौते पर पहुंची है जिसका उद्देश्य नागरिक समाज और पश्चिम की राजनीतिक हस्तियों के साथ उनके संपर्क को सुविधा प्रदान करना है ।
जलाल फाउंडेशन का एक प्रतिनिधिमंडल बर्लिन, ब्रुसेल्स, पेरिस और जिनेवा का दौरा करेगा । अफगान सरकार में महिला मामलों के मंत्री रह चुके और वर्ष 2004 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार डा. मसौदा जलाल ने जलाल फाउंडेशन की स्थापना की है और वह इसके अध्यक्ष भी हैं जो सुश्री गुलाम मुर्तजा बिलकिस, सुश्री मलिहा पारताव, सुश्री बीबी रोगुल परवीन तथा श्रीमती सादत सहित जलाल फाउंडेशन के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं ।
बर्लिन में अपने दौरे के वक्त जलाल फाउंडेशन के प्रतिनिधिमंडल की एमनेस्टी इंटरनेशनल, ह्यूमन राइट्स वाच, डिपार्टमेंट फार इंटरनेशनल कारपोरेशन आफ द कानरैड एडेन्योर फाउंडेशन, जर्मनी विदेश मंत्रालय तथा कमेटी आफ ह्यमन राइट्स एवं ह्यूमैनिटेरियन असिस्टेंस सहित कई संस्थानों द्वारा अगवानी की जाएगी । एसएडीएफ के बारे में
साउथ एशिया डेमोक्रेटिक फोरम : एसएडीएफ : का गठन वर्ष 2011 की शुरुआत में यूरोपीय संघ की जनता और निजी संस्थानों तथा दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के सदस्यों के बीच बातचीत का एक प्लेटफार्म तैयार करने के लिए ब्रुसेल्स में किया गया था । यह बातचीत उन मुद्दों पर आधारित है जिसे सार्क ‘‘चार्टर आफ डेमोक्रेसी’’ ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए काफी महत्वपूर्ण माना है । जलाल फाउंडेशन के बारे में जलाल फाउंडेशन मानवाधिकारों, लैंगिक मसलों तथा नेतृत्व में अफगानी महिलाओं को उनकी क्षमताओं को मजबूती प्रदान करते हुए उन्हें प्रोत्साहित, सशक्त, शिक्षित और सूचित करने की चाहत रखती है । फाउंडेशन के कार्यक्रम महिलाओं को शिक्षित और प्रशिक्षित करते हैं, युद्ध के बाद का भविष्य संवारने के लिए जीवनयापन और पेशेवर दक्षता विकसित करने में सहयोग करते हैं, मीडिया में महिलाओं की आत्म अभिव्यक्ति के लिए एक प्लेटफार्म बनाते हैं और शांति तथा महिलाओं के अधिकारों को प्रोत्साहित करते हैं ।
स्रोत : साउथ एशिया डेमोक्रेटिक फोरम संपर्क : पाउलो कसाका एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर टेलीफोन 32474813815 या एंटोनियो क्रूज प्रोग्राम डायरेक्टर टेलीफोन 32474067357 साउथ एशिया डेमोक्रेटिक फोरम
ईमेल : इन्फो एट एसएडीएफ डाट ईयू
पीआरन्यूजवायर