स्कूडेरी :टीएम: का इंजन पहली बार भारत में प्रदर्शित होगा

स्रोत: SCUDERI(TM) Asianet 46854
श्रेणी: Automotive
 
 
 
20/10/2011 7:40:18:340AM
 
स्कूडेरी :टीएम: का इंजन पहली बार भारत में प्रदर्शित होगा
 वेस्ट स्प्रिंगफील्ड, मैसाच्यूसेट्स, 19 अक्तूबर, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
स्कूडेरी ग्रुप ने आज घोषणा की कि इसके चालू स्कूडेरी :टीएम: इंजन प्रोटोटाइप का उत्कृष्ट माडल पहली बार भारत में इस हफ्ते प्रस्तुत किया जाएगा । वचरुअल पावरट्रेन इंडिया सम्मेलन के हिस्से के तौर पर प्रदर्शनी के दौरान इस इंजन की खासियत 19 और 20 अक्तूबर को पुणे के वेस्टिन होटल में बताई जाएगी ।
स्कूडरी इंजन एक शक्तिशाली नई कंबशन प्रक्रिया है जिसमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रभावी लाभ मिलता है और किसी आंतरिक कंबशन इंजन में अब तक का सबसे कम उत्सर्जन मिलता है । स्कूडेरी ग्रुप के उपाध्यक्ष एवं पेटेंट अटार्नी स्टीफन स्कूडेरी 19 अक्तूर को 9.00 बजे स्कूडेरी इंजन के परिवर्तनकारी पहलुओं पर विशेष चर्चा के लिए प्रमुख वक्तव्य देंगे ।
चार स्ट्रोक वाले परंपरागत इंजन में क्रैंकशाफ्ट के प्रत्येक दो चक्र के दौरान एक ही सिलिंडर में कंबशन और कंप्रेशन होता है जबकि इसके विपरीत स्कूडेरी इंजन दो अलग-अलग सिलिंडरों में कंप्रेशन और कंबशन कार्य को अलग-अलग रखता है जिससे क्रैंकशाफ्ट के प्रत्येक चक्र पर दोनों प्रक्रियाएं अधिक प्रभावशीलता पाने के लिए अनुकूल हो पाती हैं । टबरेचार्ज होने के बाद स्कूडेरी इंजन ‘‘मिलर साइकिल’’ जैसी वाल्व नियंत्रण प्रणाली का इस्तेमाल करता है जिससे दक्षता क्षति को उल्लेखनीय रूप से कम करने के लए कंप्रेशन सिलिंडर का आकार घटाया जा सकता है लेकिन ऐसा करना परंपरागत इंजनों में संभव नहीं था । स्कूडेरी इंजन गैसोलीन, डीजल, बायोडीजल, इथेनाल, प्राकृतिक गैस और हाइड्रोजन जैसे कई तरह के ईंधनों पर चल सकता है और इसका इस्तेमाल कारों, ट्रकों, पावर जनरेटरों, समुद्री, विमान और सैन्य वाहनों सहित विविधतापूर्ण सेट वाले इंजन अनुप्रयोगों में किया जा सकता है ।
पिछले महीने स्कूडेरी ग्रुप ने ‘‘हाई इकोनामी’’ वाहनों की यूरोपीय श्रेणी के मुकाबले स्कूडेरी इंजन माडल के प्रदर्शन का आकलन करते हुए कंप्यूटर सिमुलेशन अध्ययन के जरिये निष्कर्ष जारी किए । आंकड़े बताते हैं कि टबरेचार्ज किए गए या एयर-हाईब्रिडाज्ड स्कूडी इंजन प्रति अमेरिकी गैलन :77 यूके एमपीजी या 3.7 लीटर प्रति 100 किलोमीटर : कम से कम 65 मील की दूरी तय कर सकता है जबकि आश्चर्यजनक रूप से कम कार्बन डाईआक्साइड :सीओ2: का उत्सर्जन करता है ।
यूरोपीय उच्च समृद्ध वर्ग में गैसोलिन वाहन पर औसत ईंधन खपत तकरीबन 52 यूएस एमपीजी या 4.51 प्रति 100 किलोमीटर होती है । स्कूडेरी ग्रुप द्वारा अधिकृत इसका अनुकरण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और टेक्सास के सान एंटोनियो स्थित स्वतंत्र शोध प्रयोगशाला साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट : एसडब्ल्यूआरआई : शुरू किया है । इस अध्ययन में एसडब्ल्यूआरआई ने यह भी पाया कि स्कूडेरी इंजन 104 ग्राम प्रति किलोमीटर की तुलना में प्रति किलोमीटर पर सिर्फ 85 ग्राम सीओ2 का उत्सर्जन करता है जो इस विशेष श्रेणी के वाहन में परंपरागत इंजन से उत्सर्जित होने वाली औसत मात्रा होती है । स्कूडेरी :टीएम : इंजन के बारे में स्कूडेरी :टीएम: इंजन दो सिलिंडरों के बीच कंबशन के चार स्ट्रोक में विभाजित होता है – एक सिलिंडर एयर कंप्रेशर के तौर पर काम करता है और इनटेक तथा कंप्रेशन पर नियंत्रण रखता है जबकि दूसरा सिलिंडर कंबशन और उत्सर्जन पर नियंत्रण रखता है । विखंडित चक्रीय परिकल्पना पर अनुकूलित यह इंजन एनओएक्स और सीओ2 उत्सर्जन को आश्चर्यजनक रूप से कम करता है तथा परंपरागत इंजन की तुलना में ईंधन की प्रभावशीलता में उल्लेखनीय सुधार लाता है । इस इंजन को एक संपूर्ण एकल कंबशन चक्र पूरा करने के लिए एक क्रैंकशाफ्ट घुमाव की जरूरत पड़ती है और यह आज के उपलब्ध इंजनों की तुलना में उच्च टार्क, थर्मोडाइनामिक कार्यक्षमता और निम्न उत्सर्जन जैसे गुण के तौर पर पेश किया गया है । स्कूडेरी ग्रुप के बारे में मैसाच्यूसेट्स के वेस्ट स्प्रिंगफील्ड में मुख्यालय और जर्मनी के फ्रैंकफर्ट, जापान के नागोया में कार्यालय रखने वाली कंपनी स्कूडेरी ग्रुप ने कार, ट्रक, पावर जनरेटर, जहाज, कृषि उपकरणों आदि जैसे अनुप्रयोगों में इस्तेमाल होने वाले कई मानकीकृत इंटरनल कंबशन इंजनों की जगह अपेक्षित रूप से एक परिवर्तनकारी इंजन प्रौद्योगिकी विकसित की है । आज की तारीख में 8.5 करोड़ डालर सुनिश्चित करते हुए स्कूडेरी ग्रुप का कारोबारी माडल वैश्विक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण इंजन उत्पादन के लिए अपनी प्रौद्योगिकी का लाइसेंस पाने के करीब है । कंपनी के वैश्विक पेटेंट पोर्टफोलियो में 500 से अधिक पेटेंट अनुप्रयोग दर्ज हैं और 50 देशों में 200 पेटेंट आवेदन जारी किए जा चुके हैं । अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें

http://www.ScuderiEngine.com

स्कूडेरी और इसका कारपोरेट लोगो : जिसे एसजी डिजाइन मार्क के रूप में भी जाना जाता है : अमेरिका स्थित स्कूडेरी ग्रुप, एलएलसी के व्यापार चिह्न हैं । अन्य सभी व्यापार चिह्न संबंधित स्वामित्व की संपत्तियां हैं ।
मीडिया संपर्क : बिल रिन स्कूडेरी ग्रुप 1 978 559 1970 बिल एट स्कूडेरीग्रुप डाट काम
स्रोत : स्कूडेरी ग्रुप
 पीआरन्यूजवायर- एशियानेट :