सिंगापुर नौकायन टीम को अंतरराष्ट्रीय नौका दौड़ में पहली बार लाइन-आनर्स मिला

स्रोत: Audi Singapore Asianet 46967
श्रेणी: Sport
 
 
 
28/10/2011 4:07:50:613PM
 
सिंगापुर नौकायन टीम को अंतरराष्ट्रीय नौका दौड़ में पहली बार लाइन-आनर्स मिला
सिंगापुर, 27 अक्तूबर, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट ।
आडी अल्ट्रा ने लाइन-आनर्स के साथ वीनाकैपिटल हांगकांग से वियतनाम रेस 2011 : 19-21 अक्तूबर : को पूरा कर लिया- यह उपलब्धि पाने वाली सिंगापुर की यह पहली पंजीकृत नौका टीम है जिसने पूर्ववर्ती सप्ताह में हांगकांग में आयोजित चाइना कोस्ट रेगैट के लिए लाइन-आनर्स जीत हासिल की थी । आडी अल्ट्रा विश्व की सर्वाधिक उन्नत समुद्री रेसिंग नौकायन टीमों में से एक है जिसमें अनुभवी अंतरराष्ट्रीय नाविकों के 26 मजबूत सदस्य शामिल हैं और 12 सदस्य सिंगापुर के सर्वाधिक होनहार युवा नाविक हैं ।
नौका दौड़ के पहले 90 फीसदी हिस्से तक अनुकूल हवा में नौकायन करने के बाद आडी अल्ट्रा ने मोनोहल रिकार्ड तोड़ने की तैयारी शुरू की लेकिन 656 एनएम की दूरी तय करने का प्रयास उस समय पूरा नहीं हो पाया, जब 27.5 मीटर की यह नौका 26 नाट की रफ्तार में आंधी के कारण भटक गई और इसका बड़ा पाल उड़ गया तथा नौका का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया ।
इसके बावजूद 43एच 44एम 24एस की लाइन पार करते हुए आडी अल्ट्रा की टीम एक घंटे से भी कम समय में सुपरमैक्सी वाइल्ड थिंग में ग्रांड वैरिंगटन के 2004 का मोनोहल रिकार्ड तोड़ दिया । आडी अल्ट्रा के सह-मालिक ल्यूडे इंगवाल ने कहा, ‘‘26 नाट से भी अधिक की तेज रफ्तार के बाद वियतनाम के तट के करीब गुरुवार तथा शुक्रवार की मध्य रात्रि को उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण बारिश इतनी तेज हो गई कि आप अपने सामने ज्यादा मीटर तक की दूरी नहीं देख सकते थे । यह हवा बेहद अनियंत्रित हो गई और फिर अचानक से गायब हो गई ।’’ इंगवाल ने कहा, ‘‘हालांकि हमने वांछित लाइन-आनर्स हासिल कर लिया और जीत लिया, लेकिन प्रतियोगिता के दौरान इसे पूरा करने में कई घंटे लग गए । मुझे सिंगापुर की इस नवनिर्मित आडी अल्ट्रा रेसिंग टीम पर काफी गर्व है और मुझे इसकी क्षमता को लेकर कोई संदेह नहीं कि यह आगामी सफलता भी अर्जित कर लेगी ।’’ एक सप्ताह पहले ही इस टीम ने क्षेत्र के सर्वाधिक अनुभवी नाविकों का चुनाव कर सात चाइना कोस्ट रेगैट की रेसिंग के चार मुकाबलों में हिस्सा लेते हुए सबसे पहले लाइन को पार किया । चाइना कोस्ट रैगेट में सबसे ज्यादा बार आडी अल्ट्रा की कप्तानी कर चुके टैन वियर्न हाव ने कहा, ‘‘हमारे नाविकों ने कठिन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी अच्छा प्रदर्शन किया है ।’’ सिंगापुर सेलिंग फेडरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद पर भी कार्यरत टैन ने कहा, ‘‘हमने सिंगापुर में नौकायन अनुभव को विस्तार दिया है और इस रोमांचक तथा विशेष समुद्रपारीय रेसिंग कार्यक्रम के जरिये टीम के मालिकों इंगवाल तथा सिंगापुर के उद्यमियों थामस जिलियाकस एवं रान क्रीवी द्वारा लाए गए अधिक से अधिक नाविकों को बदलेंगे । आडी अल्ट्रा बड़ी नावों के नौकायन में कैरियर बनाने तथा सिंगापुर को समुद्रपारीय रेसिंग में एशिया का अगुआ बनाने के लिए सिंगापुर के नाविकों के लिए अवसर बढ़ाना जारी रखेगी ।’’ आडी अल््रअा अब 3 से 10 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले 2011 फुकेट किंग्स कप रेगैट के लिए तैयारी करेगी ।
स्रोत : आडी सिंगापुर प्राइवेट लिमिटेड
पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 10271617 दि